कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 12; विधुत

NCERT कक्षा 10 विज्ञान विषय के अध्याय 12 में विधुत के बारे में विस्तार रूप में बताया गया है. कक्षा 10 के छात्रों के लिए इस अध्याय के सभी टॉपिक्स से अवगत होना अत्यंत आवश्यक है. इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert बुक के अध्याय 12 “विधुत” के पूरे चैप्टर को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में हिंदी भाषा में उपलब्ध करा रहे हैं.

इस अध्याय में छात्र विधुत धारा और परिपथ में अंतर, विधुत विभव और विभवान्तर, ohms लॉ आदि के बारे में विस्तार में जानेंगे. हम यहाँ नीचे आपको अध्याय 12 के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स से भी अवगत कराएँगे ताकि आप जब इस अध्याय को पढ़ना शुरू करें तो इन सभी टॉपिक्स को विस्तार रूप में समझ सकें.

इस अध्याय के टॉपिक को अच्छी तरह समझने के लिए जहाँ चित्र की आवश्यकता है वहाँ सचित्र टॉपिक्स को वर्णित किया गया है. छात्र अच्छी तरह टॉपिक्स को समझ कर उनके सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं के नोट्स तैयार कर सकते हैं ताकि एग्जाम के समय या टॉपिक को दोहराते समय आसानी हो. साथ ही इस चैप्टर में छात्रों के लिए टॉपिक्स के बाद कुछ एक्टिविटीज भी दी गई हैं जिनको प्रैक्टिस कर छात्र टॉपिक्स पर और अच्छी पकड़ बना सकते हैं.

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें.

1. विधुत धारा और परिपथ

2. विधुत विभव और विभवान्तर

3. विधुत पतिपथ आरेख

4. ओम का नियम

5. एक चालक जीन पर किसी चालक का प्रतिरोध निर्भर करता है

6. प्रतिरोधकों के नियम का प्रतिरोध

7. श्रेणीक्रम में संयोजित प्रतिरोधक

8. पार्श्वक्रम में संयोजित प्रतिरोध

9. विधुत धारा का तापीय प्रभाव

10. विधुत धारा के तापीय प्रभाव के व्यावहारिक अनुप्रयोग

11. विधुत शक्ति

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

 

Related Categories

Popular

View More