कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर 13: विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह

छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 13 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. अध्याय के सभी टॉपिक इस पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें. विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह विज्ञान विषय के महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है.

UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert के पाठ्यक्रम को नए सत्र से लागु करने के बाद 2018 का यह पहला बैच होगा जो 2019 में ncert पर आधारित पाठ्यक्रम पर परीक्षा देंगे. ऐसे में छात्रों को शुरुवाती समय पर ही अपने पढ़ाई की रणनीति सही तरीके से सभी विषयों पर बनाना बहुत ज़रूरी है.

इसी उद्देश्य के साथ यहाँ हम छात्रों को विज्ञान विषय के ncert बुक के सभी अध्यायों का एक-एक कर हिंदी में पूरा उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि छात्र सभी चैप्टर्स को एग्जाम से पहले अच्छी तरह तैयार कर सकें.

कैसे बढ़ाएं self-confidence, जाने ये 9 प्रैक्टिकल टिप्स

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें.

1. चुम्बकीय क्षेत्र और क्षेत्र रेखाएँ

2. किसी विधुत धारावाही चालक के कारण चुम्बकीय क्षेत्र

3. दक्षिण हस्त अंगूठा नियम

4. विधुत धारावाही वृत्ताकार पाश के कारण चुम्बकीय क्षेत्र

5. परिनालिका में प्रवाहित विधुत धारा के कारण चुम्बकीय क्षेत्र

6. चुम्बकीय क्षेत्र में किसी विधुत धारावाही चालक पर बल

7. फ्लेमिंग का बायाँ हाथ नियम

8. विधुत मोटर

9. वैधुतचुम्बकीय प्रेरण

10. विधुत जनित्र

11. घरेलु विधुत परिपथ

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए को करीकुलर एक्टिविटीज के फायदे

Related Categories

Popular

View More