कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 2; अम्ल, क्षारक एवं लवन

छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 ncert विज्ञान अध्याय 2 का पूरापीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र इस लेख में अध्याय 2 के पूरे पीडीऍफ़ के साथ-साथ इस अध्याय के महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में भी जानेंगे जोकि दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में समझाए गए हैं.

इस अध्याय में छात्र अम्ल एवं क्षारक की अभिक्रियाओं के बारे में अध्ययन करेंगे. यहाँ आपको पता चलेगा की अम्ल एवं क्षारक कैसे एक दुसरे के प्रभाव को समाप्त कर देते हैं. साथ ही दैनिक जीवन में पायी जाने वाली तथा उपयोग में आने वाली बहुत सी रोचक वस्तुओं के बारे में भी अध्ययन करेंगे.

ncert के पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 10वीं- चैप्टर 2 के हिंदी पीडीऍफ़ को उपलब्ध कराने का सबसे बड़ा लाभ छात्रों को यह है कि छात्र आसानी से इस चैप्टर के सभी टॉपिक्स को हिंदी में अब तैयार कर सकते हैं.

करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

साथ ही साथ छात्रों को सलाह है कि वह इन सभी टॉपिक्स को अच्छी तरह समझने के बाद चैप्टर में दिए गए प्रश्नों को हल करें. क्यूंकि जब आप प्रैक्टिस करते हैं तो आपको समझ आता है कि आप पूरे चैप्टर में किस टॉपिक में स्ट्रोंग हैं और किस टॉपिक में वीक है तथा जितना आप प्रैक्टिस करते जाएंगे उतनी ही आपकी पकड़ इन टॉपिक्स पर मजबूत होगी.

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें.

1. प्रयोगशाला में अम्ल एवं क्षार

2. अम्ल एवं क्षारक परस्पर कैसे अभिक्रिया करते हैं?

3. अम्लों के साथ धात्विक ऑक्साइडो की अभिक्रिया

4. सभी अम्लों के साथ क्षरकों में क्या समानताएं हैं

5. अम्ल एवं क्षारक के विलयन कितने प्रबल होते हैं

6. दैनिक जीवन में ph का महत्व

7. लवन के सम्बन्ध में जानकारी

8. विरंजन चूर्ण

9. बेकिंग सोडा

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Categories

Also Read +
x