कक्षा 10 NCERT विज्ञान : चैप्टर 3; धातु एवं अधातु

आज हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert बुक की अध्याय 3 “धातु एवं अधातु” को हिंदी भाषा में पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. यहाँ छात्र विस्तार रूप में धातु एवं अधातु के गुणधर्म (भौतिक तथा रासायनिक गुण), अभिक्रियाएँ आदि के बारे में पढेंगे.

छात्र इस पूरे पीडीऍफ़ में अध्याय के सभी टॉपिक को अच्छी तरह समझ सकते हैं क्यूंकि सभी टॉपिक्स को काफी सरल तरीके से ncert के इस अध्याय में वर्णित किया गया है तथा साथ ही जहाँ सचित्र टॉपिक्स को समझाने की आवश्यकता है वहाँ टॉपिक्स को सचित्र समझाया गया है. साथ ही छात्रों को अध्याय में बहुविकल्पीय, लघु-उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हल करने के लिय उपलब्ध कराए गए हैं.

अध्याय के अंत में दिए गए प्रश्न न केवल परीक्षा के समय आपके लिए महत्वपूर्ण होते हैं साथ ही आपके उस अध्याय पर अच्छी पकड़ बनाने में भी काफी हद तक लाभप्रद होते हैं. इसलिए छात्रों को यह सुझाव दिया जाता है की वह अपने ncert के बुक के सभी प्रश्नों की अच्छी तरह प्रैक्टिस करें. इससे छात्रों को परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं वह भी समझ आजाता है.

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें तथा पूरे अध्याय को प्राप्त करने के लिए टॉपिक्स के नीचे लिंक दिया गया है जिसपर क्लिक करते ही छात्र पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ प्राप्त कर सकते हैं.

IAPT द्वारा संचालित नेशनल स्टैण्डर्ड एग्जामिनेशन जूनियर साइंस के विषय में सम्पूर्ण जानकारी

1. भौतिक गुणधर्म

2. धातु

3. अधातु

4. धातुओं के रासायनिक गुणधर्म

5. धातुएं एवं अधातुएं कैसे अभिक्रिया करती हैं?

6. धातुओं की प्राप्ति

7. संक्षारण

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

सफल करियर के लिए स्कूल छात्रों को ज़रूर सीखना चाहिए यह महत्वपूर्ण स्किल्स

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x