कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 4; कार्बन एवं उसके यौगिक

छात्रों को हम यहाँ ncert अध्याय 4 “कार्बन एवं उसके यौगिक” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. इस अध्याय में छात्र कुछ अन्य रोचक एवं उनके गुणधर्मों के बारे में पढ़ेंगे तथा साथ ही साथ तत्व के रूप में कार्बन का भी अध्ययन करेंगे जिसका हमारे लिए तात्विक एवं संयुक्त दोनों रूपों में अत्यधिक महत्व होता है.

UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert का पाठ्यक्रम नए सत्र से लागु होने के बाद अब छात्रों को बदले हुए इस पाठ्यक्रम पर अपनी पकड़ बनानी बहुत ज़रूरी है तथा किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे अच्छा तरीका उसके सभी चैप्टर्स को सही तरीके से समझना और प्रैक्टिस करना अति आवश्यक है.

चूँकि अब UP बोर्ड के छात्रों को ncert के पाठ्यक्रम के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करनी है तो उसके लिए छात्रों को ncert की किताबों से अच्छी मदद मिल सकती है, क्यूंकि छात्रों का पूरा पाठ्यक्रम इन किताबों में आसानी से उपलब्ध होता है जिसकी मदद से छात्र अपना सिलेबस बड़े ही आसानी से पूरा कर सकते हैं तथा ncert की किताबों में कई प्रकार के प्रश्न छात्रों को हल करने के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं जिससे छात्रों का कांसेप्ट उस टॉपिक पर और मजबूत होता है.

इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ UP बोर्ड के छात्रों को विज्ञान विषय के अध्याय 4 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र अच्छी तरह से इस अध्याय के सभी टॉपिक को समझ सकें और साथ ही साथ उन सभी टॉपिक्स पर आधारित प्रश्नों पर प्रैक्टिस कर सकें.

छात्रों को सलाह है कि वह दिए गए टॉपिक्स को अच्छी तरह समझ कर उनके प्रश्नों को हल ज़रूर करें. इससे आपको यह समझ आ जायेगा की पूरे अध्याय में आपकी पकड़ किस टॉपिक पर अच्छी है और किस टॉपिक पर आपको अभी और मेहनत करनी है.

छात्र यहाँ नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के कार्बन एवं उसके यौगिक अध्याय के पूरे पीडीऍफ़ को प्राप्त कर सकते हैं. यहाँ हम छात्रों को अध्याय के 4 के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स से भी अवगत करा रहे हैं ताकि छात्र अध्याय को पढ़ते समय इन टॉपिक्स को अच्छी तरह विस्तार रूप में पढ़ सकें.

इन पांच तरीकों से छात्र दे सकते हैं समाज में अपना योगदान

1. कार्बन में आबंधन- सहयोजी आबंधन

2. कार्बन की सर्वतोमुखी प्रकृति

3. संतृप्त एवं असंतृप्त कार्बन यौगिक

4. श्रृंखलाएं, शाखाएँ एवं वलय

5. कार्बन यौगिकों की नामपद्धति

6. कार्बन यौगिकों के रासायनिक गुणधर्म

7. संकलन अभिक्रिया

8. प्रतिस्थापन अभिक्रिया

9. एथेनॉल के गुणधर्म

10. एथेनॉइक अम्ल के गुणधर्म

11. साबुन और अपमार्जक

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

UP Board ने कमज़ोर छात्रों के लिए स्पेशल क्लास की करी व्यवस्था

Related Categories

Also Read +
x