कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 7; नियंत्रण एवं समन्वय

यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 ncert पाठ्यक्रम के विज्ञान विषय का 7th चैप्टर "नियंत्रण एवं समन्वय" पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. NCERT का पाठ्यक्रम UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में काफी हद तक सहायक साबित होगा. छात्र पहले की तुलना में आसानी से अपने पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं.

गत वर्ष तक UP बोर्ड का पाठ्यक्रम ncert से अलग होने के कारण किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करना छात्रों के लिए थोड़ा कठिन होता था. क्यूंकि उन्हें अपने कक्षा के सिलेबस के साथ-साथ ncert का भी पाठ्यक्रम पढ़ना पड़ता था. इसका एक मात्र कारण यह था कि आम तौर पर प्रतियोगी परीक्षा में ncert के पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न ही पूछे जाते हैं जिस कारण छात्रों को दोनों ही सिलेबस पर ध्यान देना पढ़ता था ताकि अकादमिक परीक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षा में भी उत्तिर्ण हो सकें.

अब UP बोर्ड में हुए बदलाव के बाद छात्रों के लिए पहले की तुलना में एग्जाम के साथ अन्य प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना आसान हो गया है. इस संदर्भ में आशा की पहले की तुलना में अब UP बोर्ड के छात्रों को आगे बढ़ने का अच्छा मौका मिलेगा.

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें तथा पूरे अध्याय को प्राप्त करने के लिए टॉपिक्स के नीचे लिंक दिया गया है जिसपर क्लिक करते ही छात्र पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ प्राप्त कर सकते हैं.

1. जंतु तंत्रिका तंत्र

2. प्रतिवर्तीक्रिया में क्या होता है

3. मानव मस्तिष्क

4. उत्तक रक्षित कैसे होते हैं

5. तंत्रिका उत्तक कैसे क्रिया करता है

6. पादपों में समन्वय

7. उद्दीपन के लिय तत्काल अनुक्रिया

8. वृद्धि के कारण गति

9. जन्तुओं में हार्मोन

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर: प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध

कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर: हमारा पर्यावरण

Related Categories

Also Read +
x