कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 9; आनुवंशिकता एवं जैव विकास

आज इस आर्टिकल में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert पाठ्यक्रम की अध्याय 9 “आनुवंशिकता एवं जैव विकास” का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों को नए पाठ्यक्रम के अनुसार अपने विज्ञान विषय की तैयारी अभी से अच्छी तरह शुरू कर देनी चाहिए, यदि आपकी पकड़ शुरुवात से ही विषयों पर अच्छी होगी तो आपको एग्जाम के समय परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा.

यहाँ छात्रों को पूरा अध्याय उपलब्ध कराने का उद्देशय यह है कि छात्र अच्छी तरह से इस चैप्टर को समझ सकें. क्यूंकि किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ होने के लिए सबसे आवश्यक है कि आप उस विषय के सभी टॉपिक से अच्छी तरह परिचित हों तथा यह तभी संभव है जब आप पूरे अध्याय का गहन अध्ययन करें.

आनुवंशिकता एवं जैव विकास यानि अध्याय 9 में छात्र मुख्यतः उन क्रियाविधियों का अध्ययन करेंगे जिनके कारण विभिन्नताएं उत्पन्न एवं वंशागत होती है तथा साथ ही विभिन्नताओं के संचयन के लम्बे समय तक होने वाले अनुवर्ती प्रभाव का अध्ययन और जैव विकास.

जाने करियर काउंसलिंग कैसे आपके करियर को सही दिशा दे सकती है

आनुवंशिकता एवं जैव विकास चैप्टर के पूरे पीडीऍफ़ को प्राप्त करने के लिए छात्र नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, साथ ही यहाँ हम छात्रों के लिए इस चैप्टर में उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के नाम अंकित कर रहें हैं ताकि छात्र उन विशेष टॉपिक्स को विस्तार रूप में पढ़ सकें.

1. जनन के दौरान विभिन्नताओं का संचयन

2. आनुवंशिकता

3. लक्षणों की वंशागति के नियम: मेंडेल का योगदान

4. लिंग निर्धारण

5. विकास

6. एक दृष्टांत

7. उपार्जितएवं आनुवांशिक लक्षण

8. जाती उदभव

9. विकास एवं वर्गीकरण

10. विकासीय सम्बन्ध खोजना

11. विकास के चरण

12. मानव विकास

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Categories

Popular

View More