Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

NROER: स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए एजुकेशनल रिसोर्सेज का भंडार  

Anjali Thakur

जब पूरी दुनिया एक ग्लोबल विलेज के तौर पर सिमट गई है तो ऐसे में देश-दुनिया में एजुकेशन का महत्त्व दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में, मॉडर्न टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट के साथ-साथ देश-दुनिया में एजुकेशन के प्रचार-प्रसार के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं और इसलिए हमारे देश में भी अब अत्यधिक स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज़ और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स होने के बावजूद इंटरनेट/ डिजिटल और ऑनलाइन एजुकेशन के काफी प्रयास किए जा रहे हैं. जी हां! नेशनल रिपॉजिटरी ऑफ़ ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज (NROER) भी मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, भारत सरकार का एक ऐसा ही प्रोजेक्ट है जो भारत के स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए एक बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है. यहां स्टूडेंट्स और टीचर्स को अपने काम के सभी उपयोगी एजुकेशनल रिसोर्सेज मिल जायेंगे. कोविड-19 के लॉकडाउन के दिनों में आप अपने घर पर बैठकर ही इस प्लेटफ़ॉर्म सदुपयोग करके अपना ज्ञान और जानकारी बढ़ाने के साथ ही अपनी एकेडमिक स्टडीज़ भी कर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर NROER के बारे में अधिक  जानकारी हासिल करें.  

नेशनल रिपॉजिटरी ऑफ़ ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज (NROER) का परिचय

मिनिस्ट्री ऑफ़  ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, भारत सरकार का यह प्रोजेक्ट NCERT और CIET के द्वारा भारत में स्कूल एजुकेशन के तीव्र प्रचार-प्रसार के लिए तैयार किया गया है. इसका शुभारंभ 13 अगस्त, 2013 को इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की नेशनल कांफ्रेंस के दौरान किया गया था. NROER में प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी क्लासेज में पढ़ाये जाने वाले विभिन्न विषयों के लिए भारत की विभिन्न भाषाओँ में अत्यधिक एजुकेशनल रिसोर्सेज उपलब्ध हैं. ये रिसोर्सेज विभिन्न फॉर्मेट्स में उपलब्ध हैं जैसेकि, वीडियोज़, इमेजेज, ऑडियो, डॉक्यूमेंट्स और इंटरेक्शन. यहां स्टूडेंट्स के लिए NCERT की सभी किताबें भी उपलब्ध हैं. NROER प्लेटफ़ॉर्म का मुख्य उद्देश्य ऐसी जगहों और ऐसे स्टूडेंट्स को देश की मेन एजुकेशनल स्ट्रीम से जोड़ना है जिनके लिए समुचित मात्रा में लेटेस्ट एजुकेशनल रिसोर्सेज उपलब्ध नहीं हैं.

Trending Now

NROER की प्रमुख विशेषताएं  

यहां हम आपके लिए NROER के कुछ विशेष पॉइंट्स की चर्चा कर रहे हैं जैसेकि:

भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की लॉकडाउन में आपके लिए उपयोगिता

NROER प्लेटफ़ॉर्म के प्रमुख उद्देश्य

अगर आप इस प्लेटफ़ॉर्म के विभिन्न उद्देश्यों को समझ लें तो आपके लिए NROER का इस्तेमाल करना बहुत सुगम हो जाएगा. NROER के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

स्वयं पोर्टल: भारत में फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स के लिए है बहुत खास

NROER प्लेटफ़ॉर्म के प्रमुख भागीदार

स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल्स के जरिये स्टूडेंट्स करें घर बैठे पढ़ाई

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Live users reading now