परफेक्ट इंग्लिश: भारत में सूटेबल करियर ऑप्शन के लिए है जरुरी शर्त  

अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट हैं जो अपनी एकेडमी और करियर को बहुत महत्त्व देते हैं और अपने भविष्य को संवारने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए विशेष महत्त्व रखता है. वैसे भी तकरीबन हरेक जॉब के लिए ही आपको परफेक्ट इंग्लिश बोलनी और लिखनी आनी चाहिए. यह आजकल के मॉडर्न टाइम में आपकी सफलता की कुंजी है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए परफेक्ट इंग्लिश सीखने के लिए जरुरी जानकारी और टिप्स शेयर कर रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल और जानें परफेक्ट इंग्लिश सीखने और बोलने के टिप्स तथा परफेक्ट इंग्लिश से संबंधित महत्त्वपूर्ण करियर्स और जॉब प्रोफाइल्स के बारे में विस्तार से.

परफेक्ट इंग्लिश: मनचाहे और सूटेबल करियर के लिए क्यों है जरुरी शर्त?

इंग्लिश दुनिया की सर्वाधिक बोली और समझी जाने वाली भाषाओँ में से एक प्रमुख भाषा है. मेंडरिन चाइनीज़ (1.1 बिलियन से अधिक स्पीकर्स) के बाद पूरी दुनिया में इंग्लिश दूसरी सबसे ज्यादा बोली और समझी जाने वाली (983 मिलियन से अधिक स्पीकर्स) भाषा है. यूनाइटेड नेशन ऑर्गेनाइजेशन के चार्टर ने चाइनीज लैंग्वेज  के बाद इंग्लिश को दूसरी ऑफिशल इंटरनेशनल लैंग्वेज के तौर पर अपनी लैंग्वेज लिस्ट में शामिल किया है. हमारे देश में भी आजादी मिलने के बाद से आज तक इंग्लिश का महत्व और इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है. लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, इंग्लिश भारत के साथ-साथ लगभग 70 देशों की ऑफिशल लैंग्वेज है. आर्थिक नजरिये से दुनिया के कुल ग्रॉस नेशनल प्रोडक्ट के 40% से अधिक हिस्से के लिए इंग्लिश स्पीकिंग देश जिम्मेदार हैं.

क्या परफेक्ट इंग्लिश से मिलते हैं करियर के ज्यादा सूटेबल अवसर?

हम अगर अपने रोज़मर्रा के जीवन में भी नजर डालें तो स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी की शिक्षा में इंग्लिश का महत्व स्वयंसिद्ध है. चाहे वह हायर एजुकेशन के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम हो (जैसेकि CAT, MAT, ZAT, TAT) या फिर किसी इंटर्नशिप या जॉब के लिए कोई कॉम्पीटीटिव एग्जाम और इंटरव्यू, आपको न केवल इंग्लिश भाषा का टेस्ट देना पड़ता है, इंग्लिश मीडियम को आप अपने एग्जाम देने के माध्यम से चुन सकते हैं और इंटरव्यू में आपकी सफलता का आधार भी परफेक्ट इंग्लिश ही है. आसान शब्दों में, अगर आप इंग्लिश बोलने और लिखने में सक्षम हैं तो फिर आपकी पढ़ाई, उच्च शिक्षा, ट्रेनिंग, इंटर्नशिप, जॉब और अपने किसी पेशे में सफलता के कई रास्ते खुल जाते हैं.

आज के इस इंटरनेट और डिजिटल वर्ल्ड में इंग्लिश का हम सभी के रोज़मर्रा के जीवन में काफी ज्यादा महत्व है. इंग्लिश बोलने वाले व्यक्ति को अक्सर काफी पढ़ा-लिखा, सभ्य, शिष्टाचारी और मॉडर्न समझ लिया जाता है. इंग्लिश हमारे देश की प्रमुख संपर्क भाषा या कम्युनिकेशन लैंग्वेज है. अपने रोज़मर्रा के कामों के अलावा भी, इंग्लिश बोलने और लिखने में माहिर होने पर हरेक व्यक्ति को ट्रेवलिंग और बिजनेस या जॉब और करियर ग्रोथ में बहुत ज्यादा फायदा होता है.

परफेक्ट इंग्लिश के हैं फायदे अनेक:

परफेक्ट इंग्लिश से संबंधित हैं ये विशेष जॉब्स प्रोफाइल्स:

परफेक्ट इंग्लिश इन प्रोफेशन्स के लिए है पहली शर्त:

भारत में परफेक्ट इंग्लिश सिखाने वाले टॉप इंस्टीट्यूट्स:      

अंत में हम यही कहना चाहते हैं कि, दुनिया के श्रेष्ठ विचारकों के मुताबिक, “ज्ञान ही ताकत है.” दुनिया का तकरीबन समस्त ज्ञान और जानकारी हमें इंग्लिश भाषा में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. इसलिए, अगर हम आजकल की इस बहुत ज्यादा कॉम्पीटीटिव जॉब मार्केट में अपनी क्वालिफिकेशन और टैलेंट के मुताबिक अपने लिए बेहतरीन करियर के सबसे ज्यादा सूटेबल अवसर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसका एकमात्र तरीका है – ‘परफेक्ट इंग्लिश’.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए बेहतरीन फ्री ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्सेज

अंग्रेजी विषय में मास्टर स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शंस

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने सेमेस्टर के दौरान जरुर सीख लें ये खास स्किल्स

Related Categories

Also Read +
x