SSC परीक्षाओं में अंग्रेजी सेक्शन को ग्रामीण परीक्षार्थी कैसे तैयार करें?

इंग्लिश भाषा 10वीं कक्षा से स्नातक स्तर की सभी SSC भर्ती परीक्षाओं में एक अनिवार्य विषय है। पूरे देश में कई परीक्षार्थी इस अनुभाग को अतार्किक मानते है और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो यह समस्या और अधिक जटिल हो जाती है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के लिए इंग्लिश अनुभाग में उत्कृष्टता प्राप्त करने हेतु व व्यवस्थित और क्रमिक ढंग से तैयारी करने के लिए हमने कुछ सुझावो को निम्न लेख प्रस्तुत किया है-

SSC इंग्लिश अनुभाग में सम्मिलित टॉपिक्स

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

अगर हम SSC द्वारा आयोजित पिछले वर्षों की परीक्षाओं पर एक नजर डालें, तो हम पायेंगे कि प्रश्नों को विभिन्न टॉपिक्स से पूछा जाता हैं परन्तु SSC की हर एक परीक्षा में आपको इंग्लिश भाषा के सभी प्रकार के सवाल नहीं मिलेंगे. यहाँ कुछ विषय दिए गए हैं, जिनसे से अधिकाँश प्रश्नों को पूछा जाता हैं:

  1. गलतियां ढूंढना (Error spotting)
  2. विलोम और समानार्थी (Antonyms and synonyms)
  3. सही या गलत वर्तनी ढूँढना (Spelling mistakes)
  4. डायरेक्ट इनडायरेक्ट स्पीच (Direct and indirect speech)
  5. एक्टिव पैसिव वॉइस (Active and passive voice)
  6. वाक्यांश (Phrases)
  7. मुहावरे (Idioms)
  8. वन वर्ड सब्सिट्यूश्न (One word substitution)
  9. वाक्य सुधार (Sentence improvement)
  10. रिडिंग कॉम्प्रिहेंश्न (Reading comprehension)
  11. क्लोज़ टेस्ट (Cloze test)
  12. पैरा जम्बल्स (Para-Jumbles)

परिक्षार्थियों में इन विषयों की बेहतर समझ इस अनुभाग में अच्छा स्कोर करने हेतु आत्मविश्वास को बढाती हैं।

SSC इंग्लिश टिप्स और अध्ययन की योजना

प्राथमिक तौर पर आपको समग्र पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित करना चाहिए-

क. ग्रामर भाग: - ग्रामर भाग में सवाल गलतियां ढूंढना, वाक्य सुधार, डायरेक्ट इनडायरेक्ट स्पीच, एक्टिव पैसिव वॉइस, क्लोज़ टेस्ट, पैरा-जमबल्स आदि सम्मिलित हैं।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

ख. शब्दावली भाग: - शब्दावली भाग  में वन वर्ड सब्सिट्यूश्न, सही या गलत वर्तनी ढूँढना, विलोम और समानार्थी, वाक्यांश, मुहावरे आदि शामिल हैं।

आइये- इस अनुभाग की तैयारी हेतु विभिन्न टिप्स के बारे में जानते हैं-

पहले एक बेसिक ग्रामर की किताब लें और इसे बार बार दोहराएँ

एस० पी० बख्शी द्वारा लिखित ऑबजेक्टिव ज़नरल इंग्लिश की किताब को खरीदें। इस किताब को पहले पढ़ें और इसकी सभी समस्याओं का अभ्यास करें। यह इंग्लिश ग्रामर के बेस को मजबूत करने हेतु एक बहुत अच्छी किताब है।

इंग्लिश अखबार या उपन्यास पढ़ें

'द हिंदू' / 'इंडियन एक्सप्रेस' / 'टाइम्स ऑफ इंडिया' या कोई प्रसिद्ध उपन्यास लें और इसे नियमित रूप से पढ़ें और दोहराएँ। नए शब्द और उनके अर्थ को उनके समानार्थी और विलोम के साथ लिखें और जानें कि किस तरह एक वाक्य में शब्द का उपयोग होता हैं।

ग्रामर नियमों के अपवादो को भी पढ़ें

SSC में आम तौर पर ग्रामर के एक निश्चित नियम के कुछ अपवाद होते हैं, जिनसे प्रश्नों को अक्सर पूछा जाता हैं। इस तरह के सवालों के जवाब देने के लिए आपको इनकी गहराई से जानकारी होनी चाहिए।

सामान्य विषयों को पढ़ें

SSC परीक्षा में केवल ग्रामर ही शामिल नहीं होती बल्कि वन वर्ड सब्सिट्यूश्न, वाक्यांश /मुहावरे, विलोम और समानार्थी, सही या गलत वर्तनी ढूँढना आदि से भी प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आपने इन प्रश्नों को कई बार हल किया है, तो आप आसानी से इन टॉपिक्स में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

कैसे - SSC गौरवशाली करियर के लिए पहला कदम हो सकता है?

जटिल विषयों के लिए, विभिन्न टेस्ट सीरीज़ को रेफ़र करें

कई टेस्ट सीरीज़ बाजार में उपलब्ध हैं जिसमें आपको आसान से उच्च कठिनाई स्तर वाले प्रश्न मिल जायेंगे। आप विभिन्न मॉक टेस्ट सीरीज़ या ऑलिव बोर्ड टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास कर सकते हैं क्योंकि इनमें स्पष्टीकरण के साथ विभिन्न प्रकार के स्टैण्डर्ड प्रश्नों को पूछा जाता हैं।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें

क्या आप जानते हैं कि SSC परीक्षाओं में कभी-कभी पिछले वर्ष के प्रश्नों के अनुरूप प्रश्नों को पूछा जाता है अत: पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को हल करना बहुत आवश्यक हैं. इसके अलावा,कई बार SSC द्वारा दिए गए जवाब वास्तविक उत्तरों से बिलकुल भिन्न होते हैं। अत: आपको कुछ भ्रामक प्रश्नों को हल करने की टिप्स और उत्तरों को हमेशा याद रखना चाहिए. इससे आपको परीक्षाओं के दौरान सही उत्तर चुनने में काफी मदद मिलेगी.

आत्मविश्वासी और आशावादी बनें

कभी कभी आप इंग्लिश में अपने कम आत्मविश्वास के कारण इसमें उत्तीर्ण नहीं हो पाते। अभ्यास और रिवीजन से इस तरह की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

इंग्लिश अनुभाग में इंग्लिश साहित्य की जटिल समझ की कोई ख़ास आवश्यकता नहीं होती है l सवाल आपके ग्रामर और सामान्य शब्दावली ज्ञान का परीक्षण करने के लिए पूछे जाते हैं। इसलिए, जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। इससे निश्चित रूप से SSC परीक्षाओं के इंग्लिश अनुभाग में सफल होने में आपको मदद मिलेगी।

Advertisement

Related Categories

Advertisement