Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

भारत में आपके लिए स्मार्ट जर्नलिज्म में उपलब्ध हैं बेहतरीन करियर्स और ग्रोथ स्कोप

Anjali Thakur

इन दिनों देश-दुनिया के किसी भी स्थान में घटने वाली हरेक छोटी या बड़ी घटना, दुर्धटना या सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक हलचलों और खबरों को केवल कुछ ही सेकंड्स में दुनिया के हरेक  कोने में मौजूद लोग पढ़, सुन और देख सकते हैं. इसका सारा क्रेडिट डिजिटल/ ऑनलाइन या स्मार्ट जर्नलिज्म को जाता है. आजकल अनेक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल वीडियोज़ कई बार हमारे देश में बहस का एक गंभीर मुद्दा बन जाते हैं जिन पर नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर भी काफी विवाद होता है. आजकल भारत करोड़ों लोगों के साथ-साथ, वर्ल्ड पापुलेशन का अधिकांश हिस्सा इंटरनेट का अपने रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल कर रहा है. इसी तरह, भारत में 70 फीसदी लोग अपने स्मार्ट फोन्स पर ही 24x7 बेसिस पर देश-दुनिया की न्यूज़-व्यूज़ देख-सुन रहे हैं. ऐसे में, भारत में स्मार्ट जर्नलिज्म का भविष्य काफी शानदार नजर आ रहा है और अब देश-विदेश में इस फील्ड में जॉब के अनेक अवसर लगातार उपलब्ध हैं. आइए इस आर्टिकल में हम स्मार्ट जर्नलिज्म से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करें. 

स्मार्ट जर्नलिज्म और स्मार्ट जर्नलिस्ट का परिचय 

स्मार्ट जर्नलिज्म के तहत हम विभिन्न सोशल मीडियाज़ – फेसबुक, व्हट्सएप, इन्स्टाग्राम और ट्विटर के साथ इंटरनेट/ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर न्यूज़ एंड व्यूज़ लगातार पेश करने के काम को शामिल कर सकते हैं. आजकल के इस डिजिटल दौर में स्मार्ट जर्नलिज्म नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जीवन के सभी क्षेत्रों से संबंधित न्यूज़ एंड व्यूज़ को कवर कर रहा है. इस स्मार्ट जर्नलिज्म का समस्त आधार ही इंटरनेट, वेबसाइट्स और कंप्यूटर है. गूगल और इंटरनेट ने आज सारी दुनिया के समस्त ज्ञान, जानकारी और खबरों को आपकी फिंगर टिप्स पर ला दिया है जिसका निरंतर अपडेशन होता ही रहता है. स्मार्ट जर्नलिज्म के तहत आपकी न्यूज़ एक्यूरेट और इंटरेस्टिंग होनी ही चाहिए. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का भी स्मार्ट जर्नलिज्म की फील्ड में अपना खास महत्व है.  

Trending Now

स्मार्ट जर्नलिस्ट्स वास्तव में जर्नलिस्ट्स का एक नया अवतार है जो अपने पेशे में कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्ट फ़ोन, टेबलेट और इंटरनेट का बखूबी इस्तेमाल करते हैं और विभिन्न सोशल मीडियाज़, वेबसाइट्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर 24x7 अपने न्यूज़-व्यूज़ को अपलोड और अपडेट करते रहते हैं.

भारत में जर्नलिज्म के कोर्सेज और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आजकल डिजिटल/ ऑनलाइन एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की लगातार बढ़ती हुई मांग को देखते हुए देश के विभिन्न एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स डिजिटल मीडिया में विभिन्न अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, पीजी डिग्री कोर्सेज के साथ डिप्लोमा कोर्सेज भी करवा रहे हैं. किसी एजुकेशनल बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में अच्छे मार्क्स के साथ अपनी 12वीं क्लास पास करने वाले स्टूडेंट्स जर्नलिस्म और मास कम्युनिकेशन के विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. इस फील्ड में पोस्टग्रेजुएट या पीजी डिग्री कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स ने किसी भी स्ट्रीम और सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री अच्छे मार्क्स के साथ हासिल की हो. पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए मीडिया लाइन में वर्क एक्सपीरियंस को महत्व दिया जाता है. आजकल स्टूडेंट्स को स्मार्ट जर्नलिज्म या डिजिटल जर्नलिज्म के तहत न्यू मीडिया/ ऑनलाइन मीडिया और साइबर मीडिया की थ्योरीटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाती है. कंप्यूटर के विभिन्न सॉफ्टवेयर्स, इंटरनेट और डिजिटल मीडिया की अच्छी जानकारी इस फील्ड में सफलता हासिल करने के लिए इन पेशेवरों के लिए बहुत जरुरी है.  

भारत में इन प्रमुख इंस्टीट्यूट्स से करें जर्नलिज्म के कोर्सेज

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  2. दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  3. एशियन स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म, बैंगलोर
  4. माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जर्नलिज्म, भोपाल/ नॉएडा
  5. मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  6. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बैंगलोर
  8. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, पुणे, महाराष्ट्र
  9. NRAI स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
  10. एडिट वर्क्स स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नॉएडा

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स के लिए प्रमुख करियर ऑप्शन्स

भारत में आजकल इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के साथ ही डिजिटल अर्थात स्मार्ट जर्नलिज्म का बोलबाला है. अगर आपने मास कम्युनिकेशन या जर्नलिज्म में कोई एजुकेशनल डिग्री हासिल की है और आप कंप्यूटर सेवी और टेक्नो-फ्रेंडली हैं तो आप जर्नलिज्म से जुड़े निम्नलिखित जॉब प्रोफाइल्स/ करियर ऑप्शन्स चुन सकते हैं:  

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स के लिए टॉप जॉब प्रोवाइडिंग कंपनियां

आजकल स्मार्ट जर्नलिस्ट्स भारत सहित इंटरनेशनल लेवल पर निम्नलिखित कंपनियों या संगठनों में जॉब्स कर सकते हैं:

  1. न्यूज़पेपर्स
  2. रेडियो ब्रॉडकास्टिंग
  3. टीवी चैनल्स
  4. न्यूज़ एजेंसीज़
  5. फोटोग्राफी कंपनीज
  6. पब्लिकेशन हाउसेज
  7. एडवरटाइजिंग एजेंसीज़
  8. न्यूज़ जर्नल्स
  9. ऑल इंडिया रेडियो/ दूरदर्शन
  10. सेंट्रल इनफॉर्मेशन सर्विस
  11. ब्लॉग्स
  12. वेबसाइट्स मैगज़ीन्स
  13. लीगल अफेयर्स डिपार्टमेंट
  14. प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो, भारत सरकार
  15. एसोसिएटेड प्रेस

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स का सैलरी पैकेज

हमारे देश में शुरू से ही जर्नलिज्म का पेशा हाईली क्वालिफाइड प्रोफेशनल्स के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है क्योंकि इस फील्ड में काफी बढ़िया सैलरी पैकेज दिया जाता है. हमारे देश में विभिन्न ऑनलाइन मीडिया कंपनियां फ्रेशर प्रोफेशनल्स को शुरू में 3 – 4 लाख रुपये सालाना का एवरेज सैलरी पैकेज देती हैं. कुछ वर्षों के वर्क एक्सपीरियंस के बाद ये पेशेवर 50 हजार – 01 लाख रुपये मासिक एवरेज सैलरी लेते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए ये हैं चुनिंदा फ्री ऑनलाइन मास कम्युनिकेशन्स और जर्नलिज्म कोर्सेज

जर्नलिज्म: टॉप इंडियन कॉलेज और इंस्टीट्यूशन्स

पॉलिटिकल जर्नलिज्म: इंडियन यंगस्टर्स के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now