लोगों पर अच्छा इम्प्रैशन डालने के लिए फ़ॉलो करें चंद बेमिसाल तरीके

हम सभी अपने जीवन की हरेक फील्ड में निरंतर कामयाबी हासिल करना चाहते हैं और इसके लिए हम हायर एकेडमिक डिग्रीज़ हासिल करने के साथ-साथ कई अन्य स्किल सेट्स सीखते है और कई किस्म की टेक्निकल और प्रोफेशनल ट्रेनिंग्स भी लेते हैं. लेकिन यह बिलकुल सटीक फैक्ट है कि, अगर आप लोगों को अपनी बातचीत और व्यक्तित्व से प्रभावित करने में निपुण हैं तो आपके हरेक काम में सफलता मिलेगी. किसी भी व्यक्ति से बात शुरू करने से पहले, आपके व्यक्तित्व और बॉडी लैंग्वेज का उनपर पॉजिटिव प्रभाव अवश्य पड़ना चाहिए. इसलिये, अपने व्यक्तित्व और रवैये को लेकर हमेशा सावधान रहें क्योकि आपके जीवन और किसी भी कार्य में सफलता दिलवाने के लिए इन दोनों गुणों की ही महत्त्वपूर्ण  भूमिका होती है.  आप अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों पर पॉजिटिव प्रभाव डालने का प्रयास करें क्योंकि यह ‘पॉजिटिव प्रभाव’ ही आपके सुनहरे भविष्य की नींव रख सकता है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए सभी लोगों पर अच्छा इम्प्रैशन डालने से संबंधित और आपके पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के लिए चंद बेमिसाल तरीके पेश कर रहे हैं:

अपनी और अन्य लोगों की बॉडी लैंग्वेज पर दें पूरा ध्यान

यह जानने के लिए कि अन्य लोग आपको असल में क्या कहना चाहते हैं और पहली ही बार में कैसे उन्हें इम्प्रेस करना है या फिर, अन्य लोगों से अपनी कोई बात कैसे मनवानी है? उक्त पॉइंट पहला और सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है जिसका आपको ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए, किसी भी व्यक्ति से बात करते समय उनकी आंखों में देखकर अपनी बात कहें और उनकी कोई बात सुनकर अपना सिर सहमति देते हुए हिलाएं ताकि उन लोगों को ऐसा महसूस हो कि आप उनकी बातों में रूचि ले रहे हैं. आप इस इस बात पर भी गौर करें कि आपके सामने वाला व्यक्ति क्या कर रहा है? जैसेकि, अगर वह व्यक्ति अपने हाथ हिलाकर आपको कुछ समझाने का प्रयास कर रहा है तो उसे जवाब देते समय आप भी उसका तरीका अपना सकते हैं. इस तरह, वह व्यक्ति आपसे जरुर इम्प्रेस हो जायेगा.

Trending Now

बातचीत के दौरान सटीक हो आपका रवैया

अन्य लोगों से बात करते समय हमेशा समुचित रवैया अपनाएं. आप अन्य लोगों से बातचीत या कार्य-व्यवहार करते समय सदैव सतर्क रहें फिर चाहे, आप थके हुए ही क्यों न हों. आपका सतर्क व्यवहार अन्य लोगों पर अपना खास प्रभाव छोड़ता है. अगर आप थके हुए और ढीले-ढाले लगते हैं तो अन्य लोग आपके बारे में नेगेटिव रवैये से सोचना शुरू कर देंगे. हालांकि, अगर आप अन्य लोगों से काफी जोशीले अंदाज से मिलते हैं तो अन्य लोग आपसे प्रेरित होंगे और आपको गंभीरतापूर्वक लेंगे.

क्रिएटिव लोगों के लिए कुछ बेहतरीन जॉब ऑप्शन्स

अच्छे लिसनर अक्सर होते हैं कुशल वक्ता

आपको एक अच्छे श्रोता बनने की आदत अपना लेनी चाहिए क्योंकि अच्छे लिसनर ही अक्सर कुशल वक्ता भी होते हैं. जब आप किसी की बात सुनते हैं तो उन्हें लगता है कि आप उन्हें महत्व दे रहे हैं और वे आपसे बातचीत करने में सुकून महसूस करना शुरू कर देते हैं. इससे आपके आपसी रिश्ते भी सुधर सकते हैं. इसलिये, अगली बार जब आप किसी से बात करें तो अपने ख्यालों में न खोएं और अन्य लोगों को बात करने का मौका दें तथा उनकी बात बड़े ध्यान से सुनें.

समुचित प्रश्न जरुर पूछें

किसी से भी समुचित प्रश्न पूछने से कभी नहीं घबराएं क्योंकि ऐसा करने पर अन्य लोगों पर आपका पॉजिटिव  प्रभाव पड़ेगा और उन्हें लगेगा कि आप संबंधित विषय को अच्छी तरह सीखना या समझना चाहते हैं. इससे आपके संपर्क में आने वाले तकरीबन सभी लोग आप पर भरोसा करने लगेंगे जिससे आपके व्यक्तिगत और प्रोफेशनल रिलेशन्स निखरेंगे.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू की तैयारी करने के चंद बेहतरीन टिप्स

धन्यवाद देकर ख़त्म करें अपनी बातचीत

किसी भी व्यक्ति से बातचीत करते समय या किसी खास बिजनेस गोल के बारे में बातचीत करने पर आप उन्हें धन्यवाद कहने का कोई भी मौका न गंवाएं. इससे लोगों पर आपके उदार और विनम्र स्वभाव का पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा. अपनी बातचीत के अंत में धन्यवाद कहने से आपका कुछ खर्च नहीं होता है. इसलिये, क्यों न दिल खोलकर बोलें यह शब्द......

गलती होने पर सॉरी कहना हमेशा होता है अच्छा

आप हमेशा सही नहीं हो सकते हैं और अगर आप सही हैं, तो भी अन्य लोगों की बात अवश्य सुनें और हठी रवैया न अपनाएं. अगर आपको यह लगे कि आपकी बातचीत गलत दिशा में जा रही है या फिर, आपके शब्दों से किसी को दुःख पहुंचा है तो तुरंत सॉरी बोल दें. ऐसा करने पर, आप सभी लोगों का विश्वास जीत सकते हैं. आखिरकार, इस व्यस्त संसार में कोई भी हठी लोगों को पसंद नहीं करता है, जबकि सब अपनी ही परेशानियों का हल खोज रहे हैं. 

बेबाक होकर रखें अपनी राय

हमेशा अपने निजी विचार और राय बेबाक तरीके से अन्य लोगों के सामने रखें और जब जरुरी हो तो तुरंत किसी मसले पर अपनी निजी राय ईमानदारी के साथ विनम्र शब्दों के माध्यम से जरुर प्रकट करें. आपके क्या लक्ष्य हैं और आप अपने इन लक्ष्यों को कैसे हासिल करेंगे? इससे सभी लोग आप पर भरोसा करने लगेंगे क्योंकि उन्हें ऐसा लगेगा कि आप अपने जीवन में जरुर कुछ खास हासिल करना चाहते हैं जिसके लिए आप ईमानदारी से पूरी कोशिश कर रहे हैं. सबसे अहम तो यह फैक्ट है कि, हर रिश्ता जरुरी होता है. इसलिये, ईमानदारी और पॉजिटिव तरीके से अपने रिश्ते कायम रखने की कोशिश करें.

अगर आप अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों से बातचीत और कार्य-व्यवहार करते समय इन पॉइंट्स का ध्यान रखेंगे तो यकीनन सभी लोगों पर अच्छा इम्प्रैशन डालने में सफल रहेंगे और फिर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आप हमेशा कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते रहेंगे.

साल 2020 में इन टॉप 5 स्किल्स से पायें मनचाही जॉब

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories

Live users reading now