कुछ ऐसे सवाल जो आप अपने इंटरव्यूवर से जॉब-इंटरव्यू में पूछ सकते हैं

भारत में लाखों लोग नौकरी की खोज में रोज रहते हैं और यहाँ नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू को सबसे प्रमुख चीज माना जाता है. उम्मीदवारों से यह उम्मीद की जाती है कि वो अपने इंटरव्यूवर को अपने जवाबों से संतुष्ट करें. यह एक आम धारणा बन चुकी है परन्तु इसमें अपनी कई खामियां हैं. इंटरव्यू एक तरफा नहीं होना चाहिए. यह किसी भी अन्य चर्चा की तरह होना चाहिए जहां प्रश्न और स्पष्टीकरण दोनों पक्षों द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए. अर्थात साक्षात्कारकर्ताओं के साथ-साथ उम्मीदवारों / नौकरी को भी सवाल पूछने चाहिए.

नौकरी पाने की हताशा में कई उम्मीदवार अक्सर उन महत्वपूर्ण प्रश्नों को नहीं पूछते हैं जो नौकरी के लिए बहुत जरूरी होते हैं.कभी-कभी कोई उम्मीदवार ऐसी नौकरी ज्वाइन कर लेता है  जिसके बारे में उनको सही आईडिया नहीं होता है.

काम शुरू करने के बाद ऐसी समस्याओं से बचने के लिए यह बेहतर होगा कि आप अपने इंटरव्यूवर से वो सवाल पूछ लें जो नौकरी के लिए जरूरी हैं. यह अभ्यास आपको इंटरव्यू में अपनी नौकरी के बारे में अच्छा आईडिया देने में आपकी सहायता करेगा. इसलिए, यहां कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, जिन्हें आपको अपने साक्षात्कारकर्ता से इंटरव्यू में पूछने चाहिए.

दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियां

एक इंटरव्यू में  नौकरी चाहने वालों द्वारा नौकरी के सबसे महत्वपूर्ण पहलू को नजरअंदाज किया जाता है कि जो कार्य  वो करने जा रहे हैं वह उसकी जिम्मेदारियों को समझते हैं या नहीं. कभी-कभी कई उम्मीदवार नौकरी शुरू करने के बाद  हैरान होते हैं कि उनको अलग काम दिया जा रहा है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि वे साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान इसके बारे में जरूरी सूचनाएं इकट्ठा करने में नाकाम रहे. इसीलिए आप नौकरी में किये जाने वाले काम के प्रति पहले आश्वस्त हो लें.

नौकरी के लिए आवश्यक कौशल या गुण

नौकरी के लिए चुने जाने के बाद कई नौकरी चाहने वालों के सामने यह समस्या आती है कि क्या उनके पास इस नौकरी के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान है या नहीं ? हर नौकरी खोजने वाले के पास कुछ मुख्य कौशल होते हैं और कुछ कौशल वो कड़ी मेहनत के साथ सीख सकते हैं. लेकिन कभी-कभी, नौकरी चाहने वालों को इस बात का पता नहीं लग पाता है कि जो काम वह करेंगे उसमें उनका कौन सा कौशल काम आएगा. इसलिए, हमेशा सुनिश्चित कर लें कि आप जो नौकरी ज्वाइन करने जा रहे हैं उसमें आपके मुख्य कौशल की मांग है. नौकरी प्रोफ़ाइल के लिए आवश्यक कौशल और गुणों के बारे में यह सूचनाएं इंटरव्यूवर से माँगी जा सकती हैं.

कंपनी की कार्य-संस्कृति

याद रखें कि  किसी संगठन में शामिल होने के बाद  आप उसके कार्यालय में हर दिन कम से कम 8 घंटे देने  जा रहे हैं. इसलिए, आपके द्वारा किए गए कार्य के अलावा, आपके संगठन की कार्य-संस्कृति भी आपके करियर के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी. इसलिए, कंपनी की कार्य-संस्कृति के बारे में अपने इंटरव्यूवर से मूल प्रश्न पूछें . उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्रिएटिव प्रोफेशनल हैं तो आपको ऑफिस के माहौल के बारे में जानना चाहिए कि वहाँ किस तरह से काम करवाया जाता है?

भविष्य की रणनीति

अन्त में, अपने इंटरव्यू को छोड़ने से पहले  उस नौकरी की भूमिका को समझने की कोशिश करें जो आप करने जायेंगे. यह भी जानें क्या यह एक अस्थायी भूमिका है या ऐसी भूमिका है जोथोड़े समय के लिए ही बनाई  गई है?  या क्या यह ऐसी भूमिका है जो कंपनी के व्यापार मॉडल और रणनीति के लिए बहुत जरूरी है. यदि आप अगले कुछ सालों में एक प्रबंधक बनना चाहते हैं तो इस बात की व्यावहारिकता को परख लें कि वहां ऐसे अवसर मिलेंगे या नही?

ये केवल कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिनके बारे में आपको अपने साक्षात्कारकर्ता से सारे सूचनाएं प्राप्त करनी चाहिए. इन सवालों को पहले ही पूछ लेना न केवल भविष्य में आपकी नौकरी के बारे आपके संदेह दूर करेगा बल्कि  इंटरव्यूवर में इस बात का भी प्रभाव डालेगा कि आप जॉब को लेकर पहले से ही गंभीर हैं.

अगर आपको लगता है कि कोई और महत्वपूर्ण सवाल हैं जो नौकरी चाहने वाले अपने साक्षात्कारकर्ता से पूछ सकते हैं तो कृपया हमें यह कमेंट बॉक्स में  बतायें.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More