RPSC में महत्वपूर्ण पद

अधिकारियों के रूप में चुने जाने के लिए कई युवा उम्मीदवार RPSC की प्रतिष्ठित परीक्षा में उपस्थित होते हैं। RPSC अधिकारियों का पद समाज में सम्मान, अच्छी स्थिति और आकर्षक वेतन प्रदान करता है। इन पदों के साथ समुचित शक्ति भी शामिल है।RPSC के शीर्ष पद में शामिल हैं :प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, जेल सेवा और उद्योग सेवा। इसके अलावा, राजस्थान की अलाइड सर्विसेज में भी पद हैं।अलाइड सर्विसेज में सहकारी सेवा, तहसीलदार सेवा, उत्पाद सेवा और उद्योग सेवा जैसी पोस्ट हैं।

RPSC Main Syllabus

RPSC द्वारा दिया जाने वाला शीर्ष पद

RPSC विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है और पदों की संख्या आयोग द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों से प्राप्त रिक्तियों पर निर्भर करती है। योग्य उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करते हैं और फिर उन्हें प्रीलिम्स, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में शामिल होना पड़ता है। आयोग परीक्षा आयोजित करता है और उनके प्रदर्शन के अनुसार उम्मीदवारों को पद आवंटित करने के लिए अंतिम योग्यता सूची तैयार करता है। RPSC द्वारा दी जाने वाली शीर्ष पदों का विवरण यहां दिया गया है:

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के तहत आने वाले पद

RPSC विभिन्न विभागों के लिए राज्य में अधिकारियों की भर्ती करता है। भर्ती दो श्रेणियों में की जाती है जो हैं: राजस्थान प्रशासनिक सेवा और राजस्थान अलाइड सर्विसेज। नीचे, हम इन पदों का विवरण दे रहे हैं।

राजस्थान प्रशासनिक सेवा: RPSC द्वारा आवंटित सबसे शक्तिशाली पद RAS का है जिससे SDM के पद पर नियुक्ति होती है। SDM अपने क्षेत्र में प्रशासन से संबंधित मामलों के लिए जिम्मेदार होता है। वह प्रशासन के दैनिक कामों की देखभाल तथा सरकार की नीतियों के कार्यान्वयन की देखरेख करता है। वह प्रशासनिक विभाग में रैंक में दूसरे स्थान पर होते हैं।

राजस्थान पुलिस सेवा: RAS के बाद सबसे शक्तिशाली पोस्ट RPS का है जिससे DSP के पद पर नियुक्ति होती है। DSP अपने क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के मामलों के लिए जिम्मेदार होता है। वह अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को सुनिश्चित करने तथा सभी नागरिक की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं। इस पद का पुलिस विभाग में रैंक में दूसरा स्थान है।

RPSC Main Tips and Strategy

राजस्थान लेखा सेवा: लेखा सेवा में अधिकारी अपने क्षेत्र में सरकार के वित्त के मामलों की देखभाल करता है। वह अपने क्षेत्र में राजस्व और कर के संग्रह की उचित लेखांकन सुनिश्चित करता है। वह अपने अधिकार क्षेत्र में वित्त के सभी मामलों की देखभाल करता है। यह पद चुनौतीपूर्ण है और जिम्मेदारी से भरा है क्योंकि यह पैसे के मामलों से संबंधित है।

राजस्थान जेल सेवा: इस पद में अधिकारी जेल से संबंधित अपने क्षेत्र में चल रही गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार होता है। वह अपने क्षेत्र में जेल ऑपरेशन की प्रक्रियाओं और कार्यों की देखभाल करेगा। वह जेल के रखरखाव और जेल में कैदियों को उचित सुविधाएं प्रदान करने के मामलों की देखभाल करता है।

राजस्थान पर्यटन सेवा: राज्य में पर्यटन की पर्याप्त संभावनाएं हैं। इसलिए, क्षेत्र में पर्यटन से संबंधित गतिविधियों की देखभाल के लिए अधिकारियों की भर्ती की जाती है। अधिकारी उन मुद्दों का ख्याल रखता है जिस से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता हो। वे अपने क्षेत्र में पर्यटन से संबंधित गतिविधियों की योजना बनाते हैं, उनका कार्यान्वयन और पर्यवेक्षण करते हैं।

राजस्थान ग्रामीण विकास सेवा: RPSC ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। अधिकारी अपने क्षेत्र में ग्रामीण इलाकों में चल रही गतिविधियों की देखभाल करते हैं और सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार हैं। वह अपने नियंत्रण में आने वाले ग्रामीण इलाके के समग्र विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं।

राजस्थान सबोर्डिनेट/ अलाइड सर्विसेज के तहत पद

राजस्थान सहकारी सेवा: राजस्थान सहकारी सेवा राज्य सरकार के महत्वपूर्ण विभागों में से एक है। इस सेवा में नियुक्त अधिकारी अपने क्षेत्र में सहकारी संस्थानों की गतिविधियों से संबंधित मामलों की देखभाल करता है। वह अपने क्षेत्र में विभिन्न सोसाइटीज के इनकारपोरेशन की प्रक्रिया को देखेंगे।

राजस्थान तहसीलदार सेवा: तहसीलदार के पास अपने क्षेत्र के सभी भूमि और राजस्व अभिलेखों को बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। भूमि अधिग्रहण के सभी मामले उनके द्वारा तैयार किए जाते हैं। वह कॉलेज, अस्पताल और अन्य सरकारी भवन को बनाने के लिए भूमि की उपलब्धता की देखरेख करेगा। तहसीलदार का पद ग्राउंड ड्यूटी का है और जिम्मेदारी से भरा है।

राजस्थान खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सेवा: अधिकारी अपने क्षेत्र में अनाज और अन्य वस्तुओं के उत्पादन, प्रबंधन, आपूर्ति, भंडारण इत्यादि की देखरेख के लिए जिम्मेदार होंगे। अधिकारी खाद्य अनाज से संबंधित विभिन्न सरकारी नीतियों की निगरानी और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सेवाअधिकारी का पद ग्राउंड ड्यूटी का है और जिम्मेदारी से भरा है।

राजस्थान महिला एवं बाल विकास सेवा: इस सेवा में अधिकारी अपने क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए ज़िम्मेदार है। वह सुनिश्चित करता है कि महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए जो योजनाएं हैं वे सभी अच्छी तरह लागू हों। महिलाओं और बच्चों की स्थिति में बदलाव लाने और उन्हें प्रभावी बनाने के उद्देश्य से जो सरकारी नीतियां चल रही हैं वह उन नीतियों की देखभाल करता है।

अब, उम्मीदवारों को यह स्पष्ट है कि RPSC और अलाइड सर्विसेज के तहत शीर्ष पद कौन कौन से हैं। इन सभी पदों को RPSC द्वारा अंतिम योग्यता सूची की तैयारी के बाद आवंटित किया जाता है। RPSC परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से तैयारी करने की आवश्यकता है। RPSC के सभी पद अच्छे वेतनमान प्रदान करते हैं और समाज में प्रतिष्ठा दिलाते हैं।

RPSC Pre Exam Pattern and Syllabus

Related Categories

Also Read +
x