Advertisement

RRB ने एएलपी और टेक्निशियन परीक्षा, 76.76 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने हिस्सा लेकर बनाया रिकॉर्ड

RRB ALP टेक्निशियन के सीबीटी परीक्षा में रिकॉर्ड 76.76 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने हिस्सा लेकर अब तक के रेलवे के किसी भी परीक्षा में उपस्थित का कीर्तिमान बना डाला है. जी हाँ...रेलवे मंत्रालय के ऑफिसियल ट्विटर से जारी ट्वीट के अनुसार यह तथ्य सामने आये हैं.

मंत्रालय द्वारा जारी ट्वीट के अनुसार रेलवे ने सफलतापूर्वक RRB ALP टेक्निशियन के फर्स्ट फेज का सीबीटी परीक्षा सम्पन कराया है जिसमे रिकॉर्ड 76.76 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थित दर्ज कराई है  अर्थात लगभग 47 लाख परीक्षार्थियों ने इसमें हिस्सा लिया जो कि एक रिकॉर्ड है. इसके पहले रेलवे के  ALP टेक्निशियन परीक्षा में कुल 32 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था जोकि करीब 47.47  प्रतिशत था.

---------------------------------

RRB ने एएलपी और टेक्निशियन परीक्षा पैटर्न और मार्क स्कीम जारी की

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर मार्क स्कीम (अंक वितरण) और परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया हैं. आरआरबी एएलपी और टेक्निशियन 2018 की लिखित परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक साइट indianrailways.gov.in. पर जाकर चेक कर सकते हैं.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आरआरबी एएलपी और टेक्निशियन भर्ती  2018 परीक्षा सभी क्षेत्रों में 09 अगस्त 2018 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा पैटर्न में 4 सेक्शन होते हैं- मैथ्स, जनरल इंटेलीजेन्स और रीजनिंग, जनरल साइंस. परीक्षा में 75 प्रश्न होंगे और समय अवधि एक घंटे होगी. मैथ्स में 25, जनरल इंटेलीजेन्स और रीजनिंग में 25, जनरल साइंस में 20, और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स में 10 प्रश्न होंगे.

आरआरबी एएलपी और टेक्निशियन भर्ती 2018 के लिए रेलवे की आधिकारिक साइट पर माक टेस्ट लिंक भी उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जाएगा.

आरआरबी एएलपी और टेक्निशियन भर्ती 2018 का प्रवेश पत्र सीबीटी की तिथि से 4 दिन पहले आधिकारिक साइट पर उपलब्ध होगा. सहायक लोको पायलट / टेक्निशियन पदों की 26502 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए कुल 47.56 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

Advertisement

Related Categories

Advertisement