RRB NTPC 2020 Exam Tips: जानें कैसे बेहतर स्कोर ला सकते हैं आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में, पढ़ें पूरा एनालिसिस

RRB NTPC 2020 Exam Tips: RRB NTPC 2020 परीक्षा का आयोजन एग्जाम कंडक्टिंग एजेंसी (ईसीए) की नियुक्ति के बाद निविदाओं और बोलियों के आधार पर किया जाएगा. कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण RRB NTPC 2020 परीक्षा के आयोजन से सम्बन्धित सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने में अभी समय लगने वाला है, ऐसे में उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय मिल गया है और जिसमें वे RRB NTPC 2020 परीक्षा की तैयारी को और बेहतर तरीके से कर सकते हैं ताकि सीबीटी -1 में न्यूनतम योग्यता अंकों से ऊपर स्कोर लाया जा सके. RRB NTPC 2020 भर्ती प्रक्रिया में सीबीटी -1, सीबीटी -2, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) या टाइपिंग स्किल टेस्ट (जैसा कि लागू है) और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन / मेडिकल टेस्ट शामिल है.

इसलिए हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर उम्मीदवार आसानी से RRB NTPC 2020 सीबीटी -1 परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों से ऊपर अपना स्कोर कर सकते हैं. आइये सबसे पहले सीबीटी प्रथम चरण परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों पर एक नजर डालते हैं:

RRB NTPC 2020 प्रथम चरण सीबीटी में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक:

उम्मीदवारों का 2nd स्टेज CBT के लिए चयन CBT के प्रथम स्टेज के नार्मलाइज्ड स्कोर के बेसिस पर किया जाएगा.

RRB NTPC 2019-20 1st स्टेज CBT के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स

केटेगरी 

न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स (%)

जनरल

40%

EWS

40%

OBC

30%

SC

30%

ST

25%

नोट: पात्रता के लिए निर्धारित इन प्रतिशतों अंकों में PwBD उम्मीदवारों के लिए 2% की छूट दी जा सकती है,जब उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के तुलना में PwBD उम्मीदवारों की कमी हो.

RRB NTPC 2020 परीक्षा में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंको से ऊपर स्कोर के लिए टिप्स: 

आइए अब एक नजर डालते हैं तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स पर जो उम्मीदवारों को RRB NTPC 2020 प्रथम चरण सीबीटी में न्यूनतम योग्यता अंकों से ऊपर स्कोर करने में मदद कर सकता है.

1. RRB NTPC 2020 लेटेस्टएग्जाम पैटर्न का एनालिसिस:

RRB NTPC 1st स्टेज CBT 2020 एग्जाम पैटर्न

Subjects

प्रशों की संख्या

बहुविकल्पीय प्रश्न- प्रत्येक के लिए 1 अंक

निर्धारित समय

जनरल अवेयरनेस

40

1 घंटा 30 मिनट

(PwBD उम्मीदवारों के लिए 2 घंटे)

मैथमेटिक्स

30

जनरल इंटेलिजेंस & रिजिंग

30

कुल

100 प्रश्न- 100 अंक

ध्यान दें:

2. अपनी तैयारी शुरू करनेसे पहले सिलेबस एवं परीक्षा पैटर्न के आधार पर एक स्टडी प्लान बना लें:

उम्मीदवारों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ RRB NTPC 2020 ऑनलाइन परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करनी चाहिए.
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्न पत्र के तीनों केटेगरी (जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स एवं जनरल इंटेलिजेंस) के लिए एक उचित रणनीति और समय सारणी बना लें और इनका कड़ाई से पालन करें.

3. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट का ऑनलाइन अभ्यास करें:

उम्मीदवारों को अपनी Speed और Accuracy में सुधार करने के लिए पिछले वर्ष के पेपर और मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए. पिछले वर्ष के ज्यादा से ज्यादा प्रश्नपत्रों को हल करने का प्रयास करें क्योंकि बहुत सारे प्रश्न पिछले वर्ष की परीक्षाओं से भी दोहराए जाते हैं. नियमित अभ्यास से परीक्षा में सटीकता और उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

प्रतिदिन 2 से 3 ऑनलाइन Mock Tests का अभ्यास करें. जो परीक्षा हॉल में आपको पेपर को जल्दी से ऑनलाइन हल करने में मदद करेंगे, क्योंकि RRB NTPC 2020 परीक्षा (सीबीटी 1 और 2) ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मॉक टेस्ट का अभ्यास शुरू कर सकते हैं:

S. No.

RRB NTPC Mock Tests

1

Practice RRB NTPC General Awareness & Current Affairs Mock Test with Answers

2

Practice RRB NTPC Mathematics Mock Test with Answers

3

Practice RRB NTPC General Intelligence & Reasoning Mock Test with Answers

 

4. प्रत्येक सेक्शनके महत्वपूर्ण टॉपिक्स का अभ्यास करें:

सबसे पहले उम्मीदवार तीनों सेक्शन्स ((जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स एवं जनरल इंटेलिजेंस) के सिलेबस का विश्लेषण करें. और जो इम्पोर्टेन्ट लगे, उन टॉपिक्स को सबसे पहले तैयार करें. आपका पहला फोकस उन टॉपिक्स पर होना चाहिए. जिससे RRB NTPC 2020 परीक्षा में अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं. नीचे आप सेक्शन-वाइज महत्वपूर्ण टॉपिक्स देख सकते हैं.

  1. RRB NTPC 2020 Exam GK & Current Affairs Important Topics (40 Marks)
  2. RRB NTPC 2020 Exam Important Mathematics Topics (30 Marks)
  3. RRB NTPC 2020 Exam Important General Intelligence & Reasoning Topics (30 Marks)

5. अपनानोट बनायें और उसे रिवाइज करे:

रट्टा मारने के बजाय, तथ्यों को याद रखने के लिए नोट्स और माइंड मैप्स बनाएं और साथ ही साथ इसे बार-बार संशोधित करते रहें. सभी चार सेक्शन के महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करने के लिए अपने साथ एक नोटबुक रखें. उदाहरण के लिए, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन के लिए शॉर्टकट-तरीके और फॉर्मूले नोट करें या महत्वपूर्ण तथ्यों और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स सेक्शन के लिए नोट्स बनाएं. ध्यान रहे अपने नोट्स को हमेशा अपडेट करते रहें. एक बार पढ़ने से ही केवल नही होगा, बल्कि आपको इन बिंदुओं को बार-बार संशोधित करके याद करना होगा.

याद रखें कोई सेक्शन-वाइज समय सीमाएं नहीं हैं और कोई सेक्शन-वाइज कट-ऑफ का भी प्रावधान नहीं है. आपका काम बस अपने स्कोर को अधिकतम करना है. सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा बनाये गये स्टडी प्लान जिसमें पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने, ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना शामिल है का रोजाना पालन करते हैं.  

 

Related Categories

Also Read +
x