SBI PO Prelims 2019: कम समय में बेहतर परिणाम के लिए ऐसे करें तैयारी

एसबीआई पीओ की भर्ती परीक्षा (प्रीलिम्स) 1, 8 और 9 June 2019 को आयोजित होने वाली है. अब SBI PO Prelims 2019 की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है. ज़्यादातर उम्मीदवार इस समय यही सवाल पूछते हैं कि कम समय में बेहतर तैयारी के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इन बातों को ध्यान में रखकर हमने बैंक परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कुछ एक्सपर्ट्स से बात करी और उनकी दी गई सलाहों के आधार पर हमने यहाँ इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दिए हैं. इनकी मदद से कोई भी उम्मीदवार कम समय में अपनी तैयारी के स्तर को और बेहतर कर सकते हैं.

SBI PO Prelim 2019 के लिए 100 महत्वपूर्ण प्रश्न (उत्तरों के साथ) और SBI की Expected Cut-off के लिए लिंक्स इस आर्टिकल के अंत में दिए गए हैं.

SBI PO 2019 की Prelims परीक्षा के लिए टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

1. पिछली साल की एनालिसिस के द्वारा परीक्षा में पूछे जानें वाले प्रश्नों का स्तर समझें

परीक्षा शुरू होने से कुछ समय पहले उम्मीदवारों को कोई भी नया टॉपिक पढ़ने से बचना चाहिए. नए टॉपिक्स पढ़ने की जगह विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण टॉपिक्स के रिवीज़न (और उन टॉपिक्स से जुड़े सवालों की प्रैक्टिस) पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए.

SBI PO Prelims परीक्षा के लिए कौन सा टॉपिक सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है यह उम्मीदवारों को पिछले साल की एनालिसिस देखकर पता चलेगा.

SBI PO Prelims Free Mock Test 2019 with Answers

2. किताब की जगह Video Tutorials की मदद लें

एग्जाम के लिए कोई टॉपिक बहुत महत्वपूर्ण है और उसे अभी तक अपने नहीं पढ़ा (या किसी टॉपिक में कोई संशय है) तो उसे समझने के लिए किताब की जगह Video Tutorials की मदद लें. बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सभी टॉपिक्स पर आपको सैकड़ो Video Tutorials इंटरनेट पर मिल जाएंगे.

Jagranjosh.com ने भी SBI PO जैसे Bank Recruitment Exams के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर Video Tutorials मुफ्त उपलब्ध कराएं हैं. हर Video की अवधि पाँच से भी कम है. इनकी मदद से आप कुछ घंटों में सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स का Revision कर सकते हैं.

English Language

Reasoning Ability

Quantitative Aptitude

What are HOMONYMS?

Blood Relationship: Basic Concept & Shortcuts

Shortcuts to solve Time and Work Problems

Learn to identify ANTONYM of a word

Tricks to solve Verbal Analogy

Mixture and Allegations: Formulas and Shortcuts

Grammar Usage of Articles – A, An, The

Logical Reasoning: Tricks for Circular Seating Arrangement

Shortcuts to Solve Problems on Boats and Streams

Learn to identify SYNONYM of a word

Tricks to solve Alphabet Test

How to calculate Simple Interest quickly?

'John and me' or 'John and I': Learn to spot incorrect Pronoun usage

Direction Sense: Basic Concept & Easy Tricks

How to Calculate Compound Interest quickly?

Learn to identify One Word Substitutes of a Sentence

Classification: Tricks to find the Odd One Out

Percentage: Concept, Formulae & Shortcuts

How to use Adjectives?

Logical Reasoning: Tricks for Linear Seating Arrangement

Tricks to find Cube Root: Vedic Maths

Learn English: Simple Phrases for Giving Opinion

Logical Reasoning: Tricks to solve Coding-Decoding Questions

Averages: Concept, Formulae & Shortcuts

Tips and Tricks to Improve Reading Comprehension Skills

Logical Reasoning: Tricks to solve Puzzle Test

Ratio and Proportion: Formulas and Shortcuts

Profit and Loss: Formulas and Shortcuts

Partnership: Formulas and Shortcuts to calculate Profit Sharing

Discount: Formulas and Shortcuts for Easy Calculations

Formulas and Shortcuts for Time, Speed and Distance

Shortcuts to Solve Problems on Trains

3. हर सेक्शन को हल करने के लिए आपके पास एक रणनीति होनी चाहिए

SBI PO Prelims परीक्षा में तीन सेक्शंस होंगे और प्रत्येक सेक्शन को हल करने के लिए आपको 20 मिनट का समय मिलेगा. तय समय से पहले आप किसी दुसरे सेक्शन को नहीं देख सकते. तय समय में ज़्यादा से ज़्यादा प्रश्नों को हल करने के लिए आपके दिमाग में ये स्पष्ट होना चाहिए कि किस सेक्शन में किस तरह के सवाल आप पहले करेंगे. जिन प्रश्नों को हल करने में आप ज़्यादा माहिर है वो प्रश्न आपको पहले हल करने चाहिए.

4. चुनिंदा मॉक टेस्ट दे और देने के बाद उनकी एनालिसिस ज़रूर करें

जब परीक्षा शुरू होने में मात्र कुछ दिन बचे हो तो ज़्यादा मॉक टेस्ट नहीं देने चाहिए बल्कि जो मॉक टेस्ट आपने पहले दिए हैं उनकी एनालिसिस पर आपको ज़्यादा ध्यान चाहिए.
इनकी एनालिसिस के माध्यम से आप अपनी कमजोरियों को जानने की कोशिश करें और उन्हें दूर करने की कोशिश करें. अगर किसी महत्वपूर्ण टॉपिक में आपको कठिनाई महसूस हो रही है तो उसे Video Tutorials की मदद से दूर करने की कोशिश करें.

जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाएं

5. एग्जाम के दौरान, Distractions से बचने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

एग्जाम देने के दौरान आपको कई तरह के Distractions मिल सकते हैं जो आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं. उदहारण के लिए, कई बार Examiner आपके बगल में आएगा, हो सकता है वो आपका कंप्यूटर की स्क्रीन देखने लगे. कुछ लोगो को इन घटनाओं से कोई फर्क नहीं पढ़ता मगर कुछ लोग  का ध्यान बड़ी जल्दी भटकने लगता है. एग्जाम के दौरान होने वाले Distractions से बचने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार रखें.

6. Guesswork बहुत ही सीमित मात्रा में करें

एसबीआई पीओ की भर्ती परीक्षा (प्रीलिम्स) में प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंकों की नेगेटिव मार्किंग होगी. इसलिए Guesswork बहुत सोच समझ कर और सीमित मात्रा में करें. कभी-कभी कुछ प्रश्नों में सीमित मात्रा में Guesswork उपयोगी हो सकता है मगर ज़्यादा Guesswork से परीक्षा में सफलता मिलने को संभावना भी लगभग खत्म हो जाती है.

7. परीक्षा के दौरान किसी सवाल में न अटके

परीक्षा देने के दौरान किसी भी एक प्रश्न को ज़्यादा समय ने दे. 30 सेकण्ड्स से 1 मिनट के भीतर अगर कोई प्रश्न नही हल हो रहा है तो उसे छोड़ कर अगला प्रश्न हल करना शुरू कर दे. Puzzle पर आधारित प्रश्नों को बहुत सावधानी से और ध्यानपूर्वक हल करें अन्यथा आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है.

सबसे महत्वपूर्ण बात, परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण दतावेज़ों को ले जाना न भूलें अन्यथा आपको एग्जामिनेशन सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी. अगर आप एग्जामिनेशन सेंटर समय से नहीं पहुंचे तो भी आपको एंट्री नहीं मिलेगी.

तो ये थे SBI PO Prelims 2019 के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स, इस समय अगर आप थोड़ा सा ज़्यादा मेहनत करेंगे तो इस परीक्षा में सफलता मिलने की सम्भावना निश्चित रूप से बढ़ जाएगी.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More