ये खास टिप्स फ़ॉलो करके पायें स्टार्टअप कारोबार में कामयाबी

पूरी दुनिया की तरह ही हमारे देश में भी अब यंगस्टर्स कोई नौकरी ज्वाइन करने या अपना पेशा शुरू करने के बजाय अपने किसी विशेष आईडिया के मुताबिक अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं जिसे भारत सरकार की तरफ से भी काफी सहायता और संरक्षण मिल रहा है. भारत में 2020 साल के शुरू में तकरीबन 15, 500 स्टार्टअप्स हैं जिनमें 1.5 लाख से अधिक लोग काम कर रहे हैं. लेकिन अगर आप अपना स्टार्टअप शुरू भी कर लें तो भी अपने स्टार्टअप कारोबार को कामयाब करने के लिए आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा नहीं तो आपका स्टार्टअप शुरू के कुछ साल में ही आपके लिए घाटे का सौदा बन जायेगा. इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे ही पॉइंट्स पेश हैं जो आपके स्टार्टअप कारोबार को कामयाबी का ताज पहना सकते हैं. आप इन पॉइंट्स पर गौर करके अपने कारोबार के मुताबिक जरुरी बदलाव लाकर इन खास टॉप्स को जरुर फ़ॉलो करें और पायें मनचाही कामयाबी और अच्छा मुनाफ़ा भी. आइये यह आर्टिकल आगे पढ़ें:

किसी भी बिजनेस मैन को अपने बिजनेस को स्टैंड करने के लिए पहले अपने आप को साबित करना पड़ता है और यह बात किसी स्टार्टअप बिजनेस की शुरुआत तथा उसमें कामयाबी हासिल करने के लिए  भी वैसे ही लागू होती है. इसलिए अगर किसी प्रोफेशनल को स्टार्टअप की शुरुआत करनी है, तो उसे अपने बिजनेस को चलाने के लिए हर तरह के मौकों का फायदा उठाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए ताकि उसका स्टार्टअप सही तरीके से आगे बढ़ सके. इस मामले में ट्रेड शो किसी भी स्टार्टअप बिजनेस की शुरुआत करने वाले तथा किसी नए इंटरप्रेन्योर के लिए सबसे महत्वपूर्ण और लाभदायक मौका साबित हो सकता है. इसलिए हमेशा आपको अपने बिजनेस से संबंधित ट्रेड शो या फिर अन्य ट्रेड शो में शामिल होना चाहिए. किसी भी ट्रेड शो को छोड़े नहीं. हर ट्रेड शो की अपनी एक अलग पहचान और विशेषता होती है तथा आप उससे बहुत कुछ सीखकर अपने बिजनेस के लिए उसे अप्लाई कर सकते हैं. इस बात पर पूरा ध्यान दें कि अगर आप किसी कारण से आप किसी ट्रेड शो का हिस्सा नहीं बन सकते तो उस ट्रेड शो को विजिट जरुर करें. लोकल ट्रेड में जाने तथा उसमें भाग लेने से न सिर्फ लोकल मार्केट की डिमांड और सप्लाई की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होती है बल्कि स्माल स्केल इंडस्ट्री तथा बिजनेस की बारिकियों को समझने का मौका भी मिलता है.इतना  ही नहीं अगर आप नेशनल तथा इंटरनेशनल ट्रेड शो में हिस्सा लेते हैं तो आपको अपने विशेष आईडिया को ब्रांड बनाने में काफी मदद मिलती है. काम के दौरान कभी भी ऐसे मौकों को बिलकुल न छोड़ें.

Trending Now

ये टिप्स अपनाकर इंडियन स्टार्टअप में पायें इंटर्नशिप

किसी भी काम में पूर्ण सफलता के लिए उसकी सही प्लानिंग बहुत जरुरी होती है.बिना प्लानिंग के किसी भी मिशन में कामयाबी नहीं प्राप्त की जा सकती है. किसी भी ट्रेड शो में अपने स्टार्टअप के सही प्रचार प्रसार के लिए एक स्टॉल बुक करना सबसे बढ़िया होता है लेकिन अगर आप किसी कारण वश या फिर आर्थिक मज़बूरी के कारण ऐसा करने में सक्षम न हों तो कोई बात नहीं.आप बिना अधिक बजट के ही अपने स्टार्टअप का प्रोमोशन कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने विजिटिंग कार्ड,माउथ पब्लिसिटी या अन्य एडवर्टाइजिंग मीडियम्स का इस्तेमाल करके भी अपने बिजनेस का प्रोमोशन कर सकते हैं. लेकिन ऐसे मार्केटिंग ऑप्शन को चुनने से पहले ऑर्गनाइजर की राय लेना जरुर लें.

वस्तुतः किसी भी ट्रेड शो का मुख्य उद्देश्य सिर्फ कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोमोशन अथवा कंपनी की उपस्थिति का एहसास दिलाना ही नहीं होता है बल्कि उनका मुख्य मकसद एक ही फील्ड के अधिकतर इंटरप्रेन्योर को एक साथ एक ही मंच पर लाना होता है ताकि वे एक दूसरे के काम को जान सके तथा किसी प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए क्या किया जा सकता है ? इस विषय पर विचार विमर्श कर सकें. एक नए इंटरप्रेन्योर के लिए एक ट्रेड शो, हमेशा अपना टैलेंट दिखाने तथा अपने आप को एक्सप्लोर करने का बेहतर साधन साबित होता है. अपने फील्ड के कुछ कामयाब बिजनेस मैन से मिलने और उनके काम करने के तरीके तथा किसी बिजनेस को लेकर उनकी नजरिया को जानने के लिए समान बिजनेस वाले ट्रेड शो में जाना बहुत जरुरी होता है. इससे नए एंटरप्रेन्योर को अपना कारोबार सफलतापूर्वक चलाने में बहुत मदद मिलती है.

अगर करनी है स्टार्टअप में जॉब तो अपनाएं ये लीडरशिप क्वालिटीज़

आजकल ट्रेड शो में अथवा स्वतंत्र रूप से बिजनेस इश्यूज को लेकर अक्सर बड़े,छोटे या हर तरह के ऑर्गेनाइजेशन द्वारा बिजनेस सेमिनार तथा टॉक शो आयोजित किये जाते हैं तथा बिजनेस से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाता है. बिजनेस सेमिनार तथा टॉक शो किसी प्रोफेशनल तथा नए एंटरप्रेन्योर के लिए लाभदायक साबित होते हैं. इससे उन्हें मार्केटिंग ट्रेंड को जानने के साथ साथ उससे जुड़ी समस्याओं का समाधान तलाशने में सहूलियत होती है. अपनी फील्ड के किसी अनुभवी व्यक्ति के अनुभव के आधार पर बहुत कुछ सीखा जा सकता है तथा उसे अपने पर्सनल तथा प्रोफेशनल लाइफ में लागू भी किया जा सकता है. इसलिए बिजनेस सेमिनार और टॉक शो में मिलने वाले फ्री एजुकेशन का फायदा अपने प्रोफेशनल तथा पर्सनल लाइफ में अवश्य उठाना चाहिए. अगर वास्तव में आप किसी स्टार्टअप का प्लान कर रहें है और जीवन में एक सफल इंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो अवश्य ही इन दिए गए तथ्यों पर अमल करें. इससे आपको अपने बिजनेस लाइफ में अधिकतम मुनाफा कमाने तथा बिजनेस वर्ल्ड में अपना एक मुकाम बनाने में सफलता अवश्य मिलेगी. बेशक इस दिशा में अपना पहला कदम उठायें.

स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज में पढ़ते समय स्टार्टअप शुरू करने के कुछ कारगर टिप्स  

ये हैं कुछ खास पॉइंट्स जिन्हें फ़ॉलो करके आप रहेंगे अपने स्टार्टअप बिजनेस में कामयाब

अब हम आपके लिए कुछ ऐसे पॉइंट्स को संक्षेप में बता रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने स्टार्टअप में यकीनन कामयाब हो सकते हैं:

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories

Live users reading now