JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स यहां जानें प्लेसमेंट स्ट्रेस को हैंडल करने के कुछ प्रभावी टिप्स

Anjali Thakur

जो इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स इस साल अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाले हैं और उन्होंने कैंपस में काम करने का ऑप्शन चुना है, वे प्लेसमेंट स्ट्रेस का अक्सर सामना करते हैं, जिस कारण उन्हें हमेशा बेचैनी, चिंता, अनिश्चितता और भय महसूस होता रहता है. इसी तरह, ऐसे कॉलेज स्टूडेंट्स, जो अभी जॉब मार्केट के लिए नए हैं और उनके पास कोई पूर्व इंटरव्यू या वर्क एक्सपीरियंस नहीं है, वे तो प्लेसमेंट की चिंता से ग्रस्त ही रहते हैं.

कॉलेज प्लेसमेंट स्ट्रेस ऐसे सभी स्टूडेंट्स द्वारा अनुभव किये जाने वाले बेचैनी, चिंता, अनिश्चितता और भय है जो अभी ग्रेजुएट होने वाले हैं और उन्होंने कैंपस में काम करना चुना है. इसी तरह, प्लेसमेंट की चिंता जॉब मार्केट के लिए नए स्टूडेंट्स को भी बहुत सताती है. प्लेसमेंट के इस स्ट्रेस से बाहर निकलने में आपकी मदद करने के लिए हमने कुछ प्रभावी टिप्स का जिक्र इस आर्टिकल में किया है.

अपने सुनहरे भविष्य के लिए कारगर योजना बनाएं और जरूरी कार्यों को प्राथमिकता दें

जब आपके पास जरूरत से ज्यादा काम होता है, तो स्ट्रेस आपके सोचने को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. आपके लिए यह अच्छी तरह सोचने-समझने और अपने कार्यों को प्राथमिकता देने का समय है. कभी भी बेहद काम न करें; सब कुछ अपने समय पर खुद हो जायेगा. आपको सब कुछ एक साथ पूरा करने की ज़रूरत नहीं है. पहले सबसे जरुरी एक काम चुनें और उसे अच्छी तरह से पूरा करें, और फिर अगले काम पर जाएं. इसी तरह, अपने सभी बड़े कार्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें.

Trending Now

अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान, सभी तरह के इंटरव्यूअर्स से पूरे आत्मविश्वास से मिलें

आपके सभी इंटरव्यूअर्स दयालु नहीं होंगे, यह बात आपको अपना जॉब इंटरव्यू देने से पहले याद रखनी  चाहिए. कुछ इंटरव्यूअर्स आपको काफी सौहार्दपूर्ण लग सकते हैं, जबकि अन्य कुछ बिल्कुल प्रतिक्रिया नहीं देते हैं. आपको विभिन्न प्रकार के इंटरव्यूअर्स से निपटने के लिए खुद को तैयार करना होगा और प्रत्येक स्थिति में उनकी प्रतिक्रिया जाननी होगी. इसका एक बेहतरीन तरीका अपने इंटरव्यूअर्स से पूरे आत्मविश्वास से मिलना है. दरअसल, इंटरव्यू भी सिर्फ आपकी तरह ही एक व्यक्ति है जो आपके स्किल्स और टैलेंट परखने के लिए यहां है. इसके अलावा, आपको अपने पहले ही इंटरव्यू  में सफल होने की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है. अपने आप को शांत रखें और इंटरव्यूअर्स से बिलकुल न डरें.

क्लास मेट/ कम्पैनियन

कॉलेज प्लेसमेंट स्ट्रेस से निपटने के लिए किसी दोस्त या क्लास मेट से बात करना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. इसलिए, आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो आपकी बात सुन सके और आपको सही सलाह दे सके, चाहे फिर वह आपका दोस्त हो या परिवार का कोई सदस्य. आप उनके साथ अपनी सभी परेशानियों और खामियों के बारे में चर्चा करें जो आपको अपने इंटरव्यूअर्स का सामना करने से रोकती हैं. अपने दिमाग और ध्यान को विचलित करने से रोकने के तरीकों की तलाश करने के बजाय, उस व्यक्ति को ढूंढें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं. जब आप प्लेसमेंट प्रक्रिया के कारण स्ट्रेस में होते हैं, तो हल्की-पुलकी-सी कई बातें भी आपको प्रसन्न करने में मदद कर सकती हैं.

आपके लिए विस्तृत अध्ययन का महत्त्व

एक अच्छा सीवी/ रिज्यूम बनाने से लेकर संगठन का पूरी तरह से अध्ययन करने तक, पूरी तैयारी हमेशा आपके स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है. कॉलेज प्लेसमेंट की पूर्व तैयारी के रूप में, आप उन मित्रों और रिश्तेदारों से सलाह ले सकते हैं जो आपकी करियर लाइन के जानकार हैं और पूछे जाने वाले प्रश्नों के सटीक उत्तर दे सकते हैं. कैंपस की भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करके प्रोफेसर और कैंपस प्लेसमेंट समन्वयक भी आपकी सहायता कर सकते हैं. कुछ अन्य जरुरी बातें जो स्टूडेंट्स को अपने इंटरव्यू के दिन से पहले तैयार करनी चाहिए, उनमें प्रॉपर ड्रेसिंग, काम के लिए आवश्यक क्षमताओं को सीखना और रोजगार से संबंधित ज्ञान को अपडेट करना शामिल है.

आपके लिए शांत रहने का भी है काफी महत्त्व

कॉलेज स्टूडेंट्स को यह हमेशा याद रखना चाहिए कि, जल्द ही बहुत सारे अवसर उन्हें फिर उपलब्ध होंगे और आपका यह जॉब इंटरव्यू आपके लिए कभी भी ‘करो या मरो’ की स्थिति नहीं है. अपने दिमाग को एकाग्र करने और मन को पूरी तरह से शांत रखने में मदद करने के लिए, कुछ सांस लेने के व्यायाम और योग करें. अगर आपको अपनी चिंता से निपटने में काफी परेशानी हो रही है, तो इस बारे में किसी चिकित्सा विशेषज्ञ या अपने कॉलेज काउंसलर से इस बारे में जरुर बात करें.

भले ही यह स्ट्रेस काफी विकट हो, लेकिन इसे अपने स्वभाव पर कभी भी हावी न होने दें. अगर आप में सफलता हासिल करने की तमन्ना है तो कुछ भी असंभव नहीं है. इस स्ट्रेस को अपने रास्ते की बाधा बनने देना आपके लिए किसी भी तरह से एक अच्छा विचार नहीं है.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी रहेंगे ये बिंदास हॉस्टल लाइफ टेक्ट्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए काफी हानिकारक हैं ये आदतें, जानिये इनसे बचने के टिप्स

बैलेंस्ड लाइफ जीने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स आजमायें ये स्ट्रेस बस्टर्स

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now