JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

जानिए ये हैं इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जरूरी स्किल्स

Anjali Thakur

अब जब भारत के विभिन्न कॉलेजों में नया एकेडमिक सेशन शुरू हो चूका है और सभी नए कॉलेज स्टूडेंट्स काफी उत्साहित हैं लेकिन,  एक वास्तविकता तो यह भी है कि कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स की स्कूल लाइफ से काफी अलग और व्यापक कॉलेज लाइफ की अनेक नई जिम्मेदारियां इन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती हैं और इसलिए, अगर ये कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ विशेष और निहायत जरुरी स्किल्स सीख लें तो वे अपनी कॉलेज लाइफ में सफलता हासिल करने और एन्जॉयमेंट के साथ ही अपनी भावी करियर लाइन के लिए भी खुद को अच्छी तरह तैयार कर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल को आगे पढ़कर इस बारे में और महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल करें:

कई बेहतरीन हाई स्कूल के स्टूडेंट्स में भी हमेशा अच्छे स्टडी स्किल्स विकसित नहीं हो पाते हैं. किसी कोर्स बुक को पढ़ना, क्लास नोट्स लेना, लाइब्रेरी का सदुपयोग करना और बहुविकल्पी परीक्षण देना ये सभी ऐसे स्टडी स्किल्स हैं जो स्टूडेंट्स को अपनी एकेडमिक फ़ील्ड्स में अधिक सफल होने में मदद करेंगे.

सुरक्षित रहने का अर्थ है अपनी भलाई के बारे में सोचना और पूरी एहतियात बरतना सीखना. इसका अर्थ है स्टूडेंट्स द्वारा अपने लिए अक्सर स्मार्ट और कम जोखिम वाले विकल्प चुनना और जीवन में "क्या होगा अगर" के लिए पूर्व-योजना बनाना.

Trending Now

कॉलेज स्टूडेंट्स को यह अच्छी तरह पता होना चाहिए है कि, उन्हें कब मदद मांगनी है. कॉलेज के स्टडी इयर्स नई जानकारी, नए लाइफ स्किल्स और पूरी दुनिया से जुड़ने के नए-नए तरीके सीखने का समय होता है. इसी तरह, किसी संकट के समय और जरूरत पड़ने पर मदद मांगना ताकत और अक्लमंदी का प्रतीक है, असफलता का नहीं.

हर समुदाय और समाज के कई विशेष नियम और नीतियां होती हैं और हमारा कॉलेज परिसर इसका अपवाद नहीं है. अक्सर सभी नियम और नीतियां सुरक्षा और सकारात्मकता को बढ़ावा देने के लिए ही  लागू होती हैं जहां सभी कॉलेज स्टूडेंट्स स्वयं सहित अन्य लोगों और पर्यावरण का सम्मान करते हैं और जरूरी नियमों और नीतियों का अनुसरण भी करते हैं.

अगर स्टूडेंट्स आत्मविश्वास से हमेशा भरे हों तो वे अपने सभी कार्य और गतिविधियों को समय से और सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं. इसी तरह, आत्मविश्वास से संपन्न स्टूडेंट्स काफी व्यवहार कुशल भी होते हैं.

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में व्यक्तिगत मूल्यों और नैतिकता को शामिल करना सीखना बेशक कॉलेज के अनुभव के दौरान व्यक्तिगत विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इन गुणों से भरपूर व्यक्ति/ स्टूडेंट्स सभी परिस्थितियों और चुनौतियों में संतुलित रहना और अपने भावी लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहना सहज में ही सीख लेते हैं.

नियमित व्यायाम, पर्याप्त आराम, अच्छा पोषण, प्रार्थना और/ या ध्यान सभी आत्म-देखभाल जैसे तरीके आपके तनाव/ स्ट्रेस को कम करते हैं. इसलिए, कॉलेज स्टूडेंट्स को अपनी डेली लाइफ में इन सभी तरीकों को जरुर शामिल करना चाहिए.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपने धन को खुद संभालने, चेक बुक का सटीक इस्तेमाल करने, ATM का उपयोग करने और बैंक स्टेटमेंट को समझने के साथ ही अपने बजट के मुताबिक ही सारे खर्च और बचत  करने के बारे में जिम्मेदार निर्णय लेने जैसे जरुरी स्किल्स जरुर सीख लेने चाहिए.

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने लिए एक साप्ताहिक कार्यक्रम तैयार करें जिसमें क्लास टाइमिंग्स, स्टडी, एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़, कार्य, भोजन और दोस्तों के साथ समय बिताना भी शामिल हो. दरअसल, इन दिनों किसी कॉलेज का स्टूडेंट होना एक फुल टाइम जॉब करने के जैसा है. प्रत्येक क्लास के लिए इन स्टूडेंट्स से कई घंटे की पढ़ाई और तैयारी की उम्मीद रखी जाती है.

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य हमेशा कायम रखने के लिए पर्याप्त नींद और हेल्दी फूड्स, एक्सरसाइज, स्टडी ब्रेक्स और अपनी और अपने आस-पास साफ़-सफाई रखना भी सेल्फ-केयर स्किल्स  के अति महत्त्वपूर्ण पहलू हैं जिनका सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को पूरा ध्यान रखना ही चाहिए.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी रहेंगे ये बिंदास हॉस्टल लाइफ टेक्ट्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए काफी हानिकारक हैं ये आदतें, जानिये इनसे बचने के टिप्स

इन टॉप वेबसाइट्स से इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स तलाश सकते हैं अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now