केंद्रीय सतर्कता आयोग(CVC) में Assistant की नौकरी प्रोफ़ाइल और प्रमोशन पालिसी

SSC के उन चयनित उम्मीदवारों को केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) में असिस्टेंट का पद मिलता है, जो सफलतापूर्वक संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) की लिखित परीक्षा में न्यूनतम/ निर्धारित अर्हता प्राप्त करते हैं। यह पद सरकारी विभाग में SSC द्वारा प्रस्तावित समूह ‘बी’ के तहत अराजपत्रित पद है, जिसके लिए हर साल इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इस पद के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी निम्न प्रकार है: -

अ.  CVC में असिस्टेंट को, केंद्रीय सरकार के अंतर्गत आयोग द्वारा तय किए गए सतर्कता कार्य के नियोजन, निष्पादन, समीक्षा और सुधारों को पूरा करने की गतिविधियों को पूरा करने के लिए नियुक्त किया जाता है.

आ.  CVC में असिस्टेंट पद के इच्छुक उम्मीदवारों को आमतौर पर बेहतर भविष्य की संभावनाओं (प्रमोशन) के साथ क्लेरिकल प्रकार की डेस्क नौकरियां प्राप्त होती है.

SSC तैयारी के दौरान की जाने वाली 8 सामान्य गलतियां

केंद्रीय सतर्कता आयोग के बारे में तथ्य

CVC, भारत सरकार की एक प्रमुख एजेंसी है जो सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार वृद्धि की माप और उसको रोकने / नियंत्रित करने का कार्य करती है। कुछ महत्वपूर्ण तथ्य निम्नानुसार हैं:-

अ.  इसकी स्थापना 1964 में एक स्वायत्त संस्था के रूप में की गयी थी जो किसी भी कार्यकारी प्राधिकरण या अन्य किसी भी नियंत्रण से पूर्ण रूप से मुक्त होगी.

आ. आयोग सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है और सतर्कता कार्य के नियोजन, निष्पादन, समीक्षा और सुधार में केंद्रीय सरकार के संगठनों के विभिन्न अधिकारियों को सलाह देने का कार्य भी इसी संस्था के अधीन है।

इ.  इस संस्था का कार्य अपनी रिपोर्ट में स्थापित सिस्टम की विफलताओं को प्रकाश में लाना होता है, जोकि विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में भ्रष्टाचार के परिणामस्वरूप विफल होता है।

क्या SSC परीक्षाओं को पास करने का कोई शॉर्टकट है या नहीं?

CVC में असिस्टेंट की नौकरी प्रोफ़ाइल

असिस्टेंट के रूप में CVC में शामिल होने हेतु उम्मीदवारों को SSC CGL के तहत विभिन्न विभागों में नियुक्त किया जाता हैं जहाँ उन्हें अन्य सभी असिस्टेंट पदों की तरह ही काम करना होता है| CVC का मुख्यालय नई दिल्ली में है और उम्मीदवारों को असिस्टेंट के पद पर शामिल होने के बाद सबसे पहले फाइलों / रिकार्ड्स की डेस्क नौकरी का संपूर्ण कार्यभर संभालना होता है, जहां उन्हें निम्नलिखित कार्यों व दायित्वों का निर्वाह करना होता है-

अ. इस स्तर पर आपको कई लिपिक ग्रेड के कार्यों को करना होता है जिसके अंतर्गत नई फाइलों को तैयार करना, वरिष्ठ अधिकारियों के लिए सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं को छांटना इत्यादि सम्मिलित है.

आ. यह पद, किसी भी विभागीय मामले में उम्मीदवारों को अपनी अनुज्ञा से निर्णय लेने की अनुमति नहीं देता है और इस तरह उन्हें अपने कैरियर की शुरुआती अवधि के लिए अपने वरिष्ठ अफसरों को किसी नए शोध पर लगातार रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है।

इ.  ये आम तौर पर विभाग में ग्रुप-‘A’ के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को रिपोर्ट करते हैं। CVC के बहुत से कार्यालय कर्मचारियों की कमी से ग्रस्त हैं और इस प्रकार काम का बोझ और कागजी कार्रवाई सामान्यत: भारी मात्रा में होती है। लेकिन अच्छा प्रदर्शन और समर्पित कार्य, उम्मीदवारों को उच्च पद प्राप्त हो सकता हैं।

कैसे - SSC गौरवशाली करियर के लिए पहला कदम हो सकता है?

CVC-असिस्टेंट के लिए वेतनमान और भत्तों

उम्मीदवारों को वेतनमान-II (रुपये 9300-34800 /-) और ग्रेड वेतन रु० 4600/-  के साथ भुगतान किया जाता है इस पोस्ट के लिए शुरुआत में उम्मीदवारों का घरेलू वेतन रु० 40,000 प्रति माह होता  है, जिसमें HRA, DA, TA और अन्य भत्ते भी शामिल हैं.

CVC में असिस्टेंट का प्रमोशन

CVC में आम तौर पर डेस्क और फाइल संबंधित नौकरियां होती हैं और नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में पोस्टिंग की अधिकतम संभावनायें होती हैं जिसमें आपको तय समय-सीमा के लिए काम करना होता हैं, इससे यह इच्छुक उम्मीदवारों के बीच बेहतर विकल्प बनाती हैं। उम्मीदवारों को सम्बंधित विभाग में प्रमोशन मिलने की अच्छी संभावनायें होती है-

-    सर्विस के 7-8 वर्ष के बाद, उम्मीदवारों को सेक्शन अधिकारी के पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

-    अग्रिम 2-3 साल के समय में वे तेजी से तरक्की कर सकते हैं। काफी समय बीतने पर, वे अंडर सेक्रेटरी के पद तक भी पहुंच सकते हैं.

-     विभाग में पर्याप्त अवधि के बाद आपको उप सचिव और निदेशक के रूप में उच्च पदों की रैंक भी प्राप्त हो सकती हैं। प्रत्येक पदोन्नति के साथ विभाग में इन पदों की निर्णय लेने की क्षमता और शक्तियां भी बढ़ जाती हैं और उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण कार्य करने हेतु अथॉरिटी भी प्राप्त हो जाती है.

SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में कैसे पास करें?

Related Categories

Popular

View More