टिप्स और स्ट्रैटजी के साथ एसएससी सीजीएल करंट अफेयर्स के टॉपिक्स

छात्र इस वर्ष के एसएससी सीजीएल अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं| उनमें से ज्यादातर छात्र बीते एक वर्ष से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं| उन्हें तैयारी पिछले सत्र से ही शुरु कर दी थी क्योंकि सभी जानते हैं कि एसएससी प्रत्येक वर्ष सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है. इस वर्ष अधिसूचना आने भी थोड़ी देर हो गई लेकिन परेशान न हों, इसे सकारात्मक तरीके से लें क्योंकि आपको अपनी परीक्षाओं के लिए अधिक समय मिलने जा रहा है|

मिलने वाले इस अतिरिक्त समय में आपको जीके सेक्शन पर जरूर फोकस करना चाहिए. आपको जीके के करंट सेक्शन पर फोकस करने का लाभ मिलेगा. आपने जिस समय तैयारी शुरु कि तब से करीब 6 माह तक के करंट अफेयर्स को जरूर दोहराएं. इस लेख में, हम एसएससी सीजीएल टीयर–1 के जीके सेक्शन में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या और जिन विषयों से करंट अफेयर्स के अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं, पर चर्चा करेंगें. पिछले वर्ष, एसएससी ने पैटर्न बदल दिया. नए पैटर्न के अनुसार टीयर– 1 में जीके सेक्शन में से 25 प्रश्न पूछे गए. ये प्रश्न 50 अंकों के थे|

जीके के इस हिस्से में करीब 3 से 4 प्रश्न करंट अफेयर्स हिस्से से आता है. आमतौर पर, छात्र इस सेक्शन से बहुत डर जाते हैं. कई छात्र विज्ञान और वाणिज्य विषय वाले होते हैं. पासिंक मार्क्स लाने के लिए ऐसे छात्रों का क्वांट और रीजनिंग तो काफी अच्छा होता है. अभ्यास के बाद अंग्रेजी सेक्शन पर भी ये अच्छी पकड़ बना सकते हैं. इसलिए, उन्हें जीके सेट में कुछ ही प्रश्नों को हल करने की जरूरत होती है. यदि वे जीके के सभी विषयों को नहीं पढ़ते तो उन्हें सीधे– सीधे 3–4  अंक लाने के लिए सिर्फ करंट अफेयर्स के प्रश्नों पर कोशिश करनी चाहिए|

Trending Now

एसएससी के जीके सेक्शन में करंट अफेयर्स का विवरण इस प्रकार है–

करंट अफेयर्स

पुरस्कार

 

 

 

कुल 3–4 प्रश्न

सुर्खियों में रहने वाले व्यक्ति

नए आयोजित कार्यक्रम

खेल

महत्वपूर्ण राजनीतिक गतिविधियां

अर्थशास्त्र और बैंकिंग में लागू की गईं नई कार्रवाईयां

अलग– अलग देखने पर ये सभी सेक्शन व्यापक लग सकते हैं. हालांकि, इन सभी क्षेत्रों में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं–

  1. विभिन्न समाचार एप्सको सब्सक्राइब करें: आधुनिक समय में, सभी के पास स्मार्ट फोन होता है. आपको कुछ न्यूज एप्लीकेशंस सब्सक्राइब करने की जरूरत है ताकि उनसे आपको नियमित रूप से खबरे मिलती रहें. आपको सिर्फ हेडलाइनों या खबरों की पहली या दूसरी पंक्ति को देखना है. परीक्षाओं में आपको वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) प्रश्न मिलेगें, इसलिए खबरों के बारे में पूरी जानकारी रखने की जरूरत नहीं है.
  2. शिक्षा सामग्री मुहैया कराने वाले विभिन्न एप्लीकेशन डाउनलोड करें: ये एप्लीकेशन सिर्फ परीक्षा के अनुसार करंट अफेयर्स प्रदान करते हैं. ये परीक्षा के लिए और क्षेत्र विशेष पर आधारित होते हैं. differentiatesBanking, SSC, IAS content जैसे एप्स आपको सिर्फ खास आंकड़ों को ही पढ़ने में मदद करते हैं. ऐसे आंकड़ों को आप हमारे मोबाइल एप्लीकेशन के साथ– साथ वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.
  3. नई नियुक्तियों, पारित किए गए नए बिलों, शुरु की गईं नई योजनाओं पर नजर रखें. परीक्षकों के लिए ये आकर्षित करने वाले प्रश्न होते हैं. एसएससी परीक्षा में करंट अफेयर्स से बहुत सरल प्रश्न पूछता है. इसलिए, सभी क्षेत्रों में सिर्फ नए नामों को याद रखें, ये उत्तरों को छांटते हुए आपको जवाब देने में मदद करेगा.
  4. देश में आयोजित किए जाने वाले खेल कार्यक्रमों को हमेशा दुहराएं– उनसे जुड़े पुरस्कारों, यादगार खिलाड़ियों के नाम और स्थान एवं कार्यक्रम, स्टेडियम एवं विशेष कार्यक्रमों से संबंधित कपों को याद करने की कोशिश करें.
  5. पुरस्कार समारोह या कार्यक्रम जैसे आयोजन– ये भी परीक्षकों की दिलचस्पी का विषय होते हैं. आपको परीक्षा के अग्रणी क्षेत्र, किस भूमिका से वह जुड़ा है और पुरस्कार जीतने वाले व्यक्तित्व आदि के बारे में जरूर पता होना चाहिए.
  6. राजनीतिक घटनाएं– चयन, इस्तीफा करंट अफेयर्स प्रश्नों का एक और स्रोत है. बैंक से संबंधित बदलाव या अपडेट परीक्षा के लिहाज से पूछे जाने वाले प्रश्नों का हिस्सा है.

इस तरह, विभिन्न स्रोंते से आप रोजाना करंट अफेयर्स पढ़ने की आदत बना सकते हैं. साथ ही, उन पर पूरी तरह से पकड़ बनाने के लिए साप्ताहिक, दो सप्ताह में एक बार, मासिक, पाक्षिक या अर्ध– वार्षिक आधार पर उनको दुहराते रहें. इसके लिए आप हमारे एप या वेबसाइट का प्रयोग करें. इस परीक्षा में करंट अफेयर सेक्शन पर यह आपको दूसरों से आगे रखेगा.

शुभकामनाएं।

Related Categories

Live users reading now