एसएससी सीजीएल में साइंस टॉपिक्स का विश्लेषण व तैयारी की रणनीति- जानिये

इस प्रतिस्पर्धी युग में एसएससी सीजीएल सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है।हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं।इस सालएसएससी सीजीएल की परीक्षा में थोड़ी देर हो गई है। सभी अभ्यार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए। टीयर -I और II में चार विषयों से प्रश्न पूछा जाता है- मात्रात्मक योग्यता, तर्क की क्षमता, अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान। इनमें से सबसे ज्यादा स्कोरिंग विषय सामान्य ज्ञान है।यदि आप इस सेक्शन की तैयारी शुरू करते हैं, तो आप खुद को गहरे समुद्र में डूबता पाएंगे क्योंकि यह तैयारी करने के लिए व्यापक विषय है।

सामान्य ज्ञान में भूगोल, इतिहास, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीवविज्ञान और खेल, राष्ट्रीय घटनाएं, चर्चित व्यक्ति, पुस्तकें, आदि विषयों का अध्ययन करने के लिए कई क्षेत्र शामिल हैं।इन सभी विषयों में स्कोर करने के लिए सबसे बड़ा हिस्सा सामान्य विज्ञान है जिसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल हैं।इस लेख में हम तैयारी करने की रणनीति के अनुसार विज्ञान के विषयों का विश्लेषण करेंगे।

जानिए एसएससी परीक्षा में सफल होने के लिए टॉपर की रणनीति

पिछले साल से टीयर -1 का पैटर्न बदल दिया गया है जिसके अनुसार 50 अंकों वाले 25 प्रश्न प्रत्येक वर्ग से आते हैं। सामान्य ज्ञान के 25 सवालों के सेट में करीब 6-10 सवाल विज्ञान से आते हैं।चलिए सामान्य विज्ञान के सभी विषयों के वितरण को देखते हैं।

Trending Now

विषय

प्रश्न

कुल प्रश्न

जीवविज्ञान

2-3

 

 

6 – 10 प्रश्न

रसायन विज्ञान

1-2

भौतिक विज्ञान

1 -2

कंप्यूटर विज्ञान

1

अंतरिक्ष विज्ञान

1

पोषण और रोग

1 – 2

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2017: कौन से मापदंड नहीं बदलेंगे

विज्ञान के तीन प्रमुख विषयों के तहत आने वाले अध्यायों की सूची यहां दी गई है:

भौतिकी

रसायन विज्ञान

जीवविज्ञान

गति

एस आई यूनिट

पौधे के भाग और उनके कार्य

बल, गुरुत्वाकर्षण

दैनिक जीवन में रसायन

मानव शरीर के अंग और उनके कार्य

ताप और बिजली

बुनियादी विषयों की परिभाषा (ऑक्सीकरण, न्यूनीकरण, आदि)

पशु के भाग और उनके कार्य

चुंबकत्व

परमाणु, अणु, तत्व, संयुग्म संबंधित प्रश्न

पौधे और पशु

दबाव, कार्य

मिश्रित धातु

रोग, उनकी रोकथाम, उपचार और इलाज

ध्वनि, मापने की इकाईयां

रसायनों का उपयोग और संरचना

पर्यावरण

एक बार जब आप सामान्य विज्ञान के सभी विषयों के बारें में समझ जाएं, तब अपनी रुचि के अनुरूप विषयों  की तैयारी करना शुरू करें । आप सभी ने अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान इन सभी विषयों का अध्ययन किया है। परीक्षा पैटर्न के अनुसार आपको उन्हें अलग-अलग माध्यमों से इकट्ठा करना है । बुनियादी सामान्य तथ्यों को जानने में आपकी सहयता करने के साथ साथ ये तथ्य परीक्षा में सफलता हासिल करने में भी आपकी मदद करेंगे ।

यहाँ दिए गए तथ्यों के आधार पर आप इन विषयों का अध्ययन कर सकते हैं।

1. एनसीईआरटी पुस्तकें: इन किताबों को पढ़ना शुरू करें। ये सबसे सरल भाषा में लिखी गई हैं। आपको सभी विषय आसान लगेंगे क्योंकि आप पहले से ही अपने स्कूल के दिनों में इन्हें पढ़ चुके हैं। 6 वीं कक्षा की विज्ञान की पुस्तक से प्रारंभ करके 10 वीं कक्षा तक की पुस्तकों का अध्ययन करें ।

2. लूसेंट जीके बुक: इस किताब में एससीसी सीजीएल के लिए जीके विषय के अध्ययन की पूरी जानकारी उपलब्ध है। सिर्फ विज्ञान वर्ग के लिए अपनी भाषा में नोट भी बना सकते हैं। इस पुस्तक में सभी उपयोगी और आवश्यक विषयों को शामिल किया गया है।

जानें-एसएससी सीजीएल के अधिकारियों को कैसे प्रमोट (पदोन्नति) किया जाता है?

3. इंटरनेट सर्फिंग: एसएससी सीजीएल में आने वाले विज्ञान विषय के लिए गूगल पर खोजने से विभिन्न वेबसाइटें मिल जाएंगी। यह विभिन्न शैक्षणिक सामग्री के लिए साइटों के विभिन्न लिंक प्रदान करेगा और डेटा एकत्र करने में आपकी सहायता करेगा।

4. पिछले साल के प्रश्न पत्र: एसएससी पिछले 10 वर्षों से सीजीएल परीक्षा आयोजित कर रहा है। आमतौर पर प्रश्न केवल पिछले वर्ष के प्रश्नों से ही होते हैं अर्थात आप यह भी कह सकते हैं| एसएससी अपने प्रश्न को दोहराता है। एक बार जब आप ऐसे सभी प्रश्नों को हल करना सीख जाते हैं, तो आप परीक्षा में सभी प्रश्नों को आसानी से हल कर पाएंगे । पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र बाजार में पुस्तकों के रूप में उपलब्ध हैं। आप इंटरनेट से प्रश्नपत्रों की पीडीएफ़ फाइल भी डाउनलोड कर सकते है|

5. प्रैक्टिस पेपर: आगामी परीक्षा के बारे में जानने के लिए विभिन्न प्रैक्टिस सेट्स को हल करने का प्रयास करें। यह आपको परीक्षा देने के वास्तविक अनुभव का बोध कराएगा। यह आपकी सटीकता और गति को भी बढ़ाएगा क्योंकि ऐसे मॉक टेस्ट को हल करने का प्रयास करते समय आप "नकारात्मक अंकन (निगेटिव मार्किंग)" के बारे में सावधान रहेंगे।

6. Youtube पर कठिन विषयों के वीडियो देखें: जब भी आप कुछ समझ नहीं पा रहे हैं, तो उसे कल्पना करने का प्रयास करें या वीडियो फॉर्म में उस सामग्री को देखकर इसके बारें में जानें। वीडियो हमेशा स्मृति बन जातीहै| यहाँ पर आप विज्ञानं से सम्बंधित कई और रोचक तथ्य भी पायेंगे| वे परीक्षाओं में विकल्पों को आसानी से समझ कर प्रश्नों के उत्तर देने में आपकी सहायता करेंगे।

एसएससी सीजीएल 2016 कटऑफ बनाम एसएससी सीजीएल 2015 कटऑफ: एक विस्तृत विश्लेषण

कुल मिलाकर, विज्ञान भाग आपको जीके में अच्छे अंक स्कोर करने में बहुत मदद करेगा।बस ऊपर दिए गए  सुझावों का पालन करें l आप निश्चित रूप से अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे। इसके अलावा, विभिन्न विषयों पर हमारे द्वारा प्रदत्त सामग्री पर नजर रखें।

शुभकामनाएं

Related Categories

Live users reading now