SSC CHSL क्वांटिटेटिव एपटीट्युड अध्ययन सामग्री: लाभ, हानि और भत्ता

कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के सभी विभागों में डेटा प्रविष्टि ऑपरेटर और लोअर डिवीजन क्लर्क के विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती हेतु हर साल SSC CHSL परीक्षा आयोजित करता है। SSC CHSL लिखित परीक्षा को चार अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं| इन विषयों में  जनरल इंटेलिजेंस, सामान्य ज्ञान, और अंग्रेजी भाषा सम्मिलित है|

SSC क्वांटिटेटिव एपटीट्युड  - संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा में प्रतिशत, लाभ,  हानि और डिस्काउंट, सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज,  सरलीकरण, ज्यामिति,  त्रिकोणमिति  आदि जैसे टॉपिक्स से 25 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते है। हालांकि यह खंड प्रकृति में काफी चुनौतीपूर्ण है लेकिन इसे परीक्षा के अनुसार सबसे अधिक स्कोरिंग क्षेत्र माना जाता है।

जागरणजॉश डॉट कॉम के SSC अनुभाग टीम के विशेषज्ञों ने इस विषय की मूल अवधारणा को समझने के लिए लाभ, हानि और डिस्काउंट अध्याय का विवरण दिया है।

Take Online Quiz

लाभ, हानि और डिस्काउंट

लाभ और हानि, प्रतिशत अध्याय का एक विस्तारित रूप है। यह मूल गणित की एक बहुत ही महत्वपूर्ण शाखा है यह शाखा किसी वाणिज्यिक लेनदेन में किए गए लाभ और हानि के अध्ययन से संबंधित है।लाभ और हानि में प्रयुक्त कुछ बुनियादी शब्द निम्नलिखित हैं-

How to Crack SSC CHSL Exam?

 

लागत मूल्य – यह वो मूल्य है, जिस पर किसी सामग्री को खरीदा जाता है, इसे लागत मूल्य कहा जाता है और इसे C.P. द्वारा संक्षिप्त में दर्शाया जाता है।

बिक्री मूल्य – यह वो मूल्य है, जिस पर किसी सामग्री को बेच दिया जाता है,  इसे इसकी बिक्री मूल्य कहा जाता है और इसे S.P. द्वारा संक्षिप्त में दर्शाया जाता है।

फायदा - यदि S.P.> C.P.; तो विक्रेता को लाभ होता है।

नुकसान - यदि S.P.< C.P.; तो विक्रेता को नुकसान/हानि होती है।

चिह्नित मूल्य (M.P.): जिस कीमत पर डिस्काउंट दिया जाता है, उसे मार्कड प्राइस या चिह्नित मूल्य कहा जाता है|

सूत्र -

पिछले साल के  प्रश्न

1. 33 मीटर कपड़े को बेचकर, एक व्यक्ति को 11 मीटर की लागत का लाभ मिलता है उसका लाभ% में ज्ञात करें?

उत्तर: 1

2. यदि कोई व्यक्ति अपनी कलाई घड़ी को रु० 720 में बेचता है तो उसे 25% की हानि होती है। तो उसे 25% का लाभ प्राप्त करने के लिए कितने मूल्य पर घडी को बेचना चाहिए?

  1. रु० 960
  2. रु० 900
  3. रु० 1000
  4. रु० 1200

हल: घड़ी का C.P = 720 / 0.75 = 960

      25% लाभ के लिए विक्रय मूल्य= 960 x 1.25 = 1200 रु०

उत्तर – 4

 

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x