SSC CHSL: विस्तृत चयन प्रक्रिया

SSC ने 2017-18 की CHSL (10 + 2) परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की है| भर्ती, डाक सहायकों / छंटनी सहायकों, डाटा एंट्री ऑपरेटर और लोअर डिवीजनल क्लर्क के 3269 पदों के लिए होगी। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 27 दिसंबर 2017 तक जारी रहेगी और टियर -1 परीक्षा 4 मार्च से 26 मार्च, 2018 तक आयोजित की जाएगी। टियर -2 परीक्षा की तारीख 8 जुलाई 2018 को वैकल्पिक रूप से तय किया गया है।

उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें चयन प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप चयन प्रक्रिया को जानते हैं, तो आप समय और संसाधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए अपनी परीक्षा के लिए आसानी से तैयारी कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

Take Online Quiz

SSC CHSL में चयन निम्न मानदंडों पर आधारित होगा-

  • उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (टियर -1) और वर्णनात्मक परीक्षा (टीयर -2) में उनके प्रदर्शन के आधार पर टीयर-3 परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अभ्यर्थीयों को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (टियर -1) और वर्णनात्मक पत्र (टीयर -2) में अपने प्रदर्शन के आधार पर आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए कौशल परीक्षा / टाइपिंग टेस्ट (टीयर -3) में अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुशंसित किया जायेगा।

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

  • उम्मीदवारों का आवंटन यूजर विभागों द्वारा उनके योग्यता की स्थिति और उनके द्वारा किए गए विकल्प के आधार पर किया जाएगा। बशर्ते कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीएच उम्मीदवार, जो बिना किसी रिलैक्सेशन मानक के अपने स्वयं की योग्यता पर चुने गए हो|  अन्य समुदायों के उम्मीदवारों को रिक्तियों के आरक्षित शेयर के समक्ष समायोजित नहीं किए जाएंगा। इस तरह के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीएच उम्मीदवारों को सामान्य / अनारक्षित रिक्त पदों के लिए समग्र योग्यता सूची में उनकी स्थिति के अनुसार समायोजित किया जाएगा। आरक्षित रिक्तियों को अलग-अलग एससी, एसटी, ओबीसी और पीएच उम्मीदवारों द्वारा अलग से भरा जाएगा, जिसमे इस प्रकार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीएच उम्मीदवारों शामिल होंगे, जो पिछली आम उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर योग्यता में कम हैं।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

  • एक पूर्व-सैनिक या शारीरिक रूप से विकलांग (ओएच / वीएच / एचएच) श्रेणी के उम्मीदवार जो रियायती मानकों के आधार पर उत्तीर्ण होते हैं आयु सीमा, अनुभव या योग्यता, लिखित परीक्षा में संभावनाओं की संख्या, विचाराधीन विस्तारित क्षेत्र आदि को आरक्षित रिक्तियों के समक्ष गिना जाता है, सामान्य रिक्तियों के समक्ष नहीं। इस तरह के उम्मीदवारों की योग्य मानकों पर भी सिफारिश की जा सकती है इस प्रकार की रिक्तियों के लिए आरक्षित रिक्त पदों की संख्या को कुछ और रियायत शर्तों पर भी किया जा सकता है ताकि इस केटेगरी के आरक्षित पदों को भरा जा सकें| जहां तक ​​पूर्व सैनिकों के मामलों का संबंध है, पूर्व सैनिकों की उम्र से दी गई सैन्य सेवा की कटौती आरक्षित या अनारक्षित पदों के लिए अनुमत है और इस तरह की छूट को उम्र के बारे में रियायती मानकों में नहीं गिना जा सकता।

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

नोट: परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश विशुद्ध रूप से अनंतिम होगा, जो निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते है। यदि, सत्यापन पर, किसी भी समय, यह पाया जाता है कि वे कोई पात्रता नहीं पूरी करते हैं तो आयोग शर्तों के तेहत पात्रता को रद्द कर देगा| परीक्षा के लिए पात्रता को  फ़ॉर्म भरते समय ध्यान रखना चाहिए।

हम jagranjosh.com पर SSC परीक्षा के बारे में सभी नवीनतम अपडेट और सूचना के बारे में सूचित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महत्वपूर्ण तैयारी युक्तियों और रणनीतियों के लिए, www.jagranjosh.com  पर आते रहें।

शुभकामनाएं!

Related Categories

Popular

View More