SSC CHSL 2017: परीक्षा हॉल में क्या करें और क्या न करें

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) विभिन्न विभागों में डेटा प्रविष्टि ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क और डाक सहायक के विभिन्न पदों हेतु उम्मीदवारों की भर्ती के लिए SSC -संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर परीक्षा 2017 आयोजित करने जा रहा है। लिखित परीक्षा 4 जनवरी 2018 से 26 जनवरी 2018 को पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रश्नपत्र में 4 अनुभाग शामिल होंगे जिनमें जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल्स), और सामान्य जागरूकता सम्मिलित है| SSC CHSL टियर-1 की परीक्षा में 100 बहु-विकल्प प्रश्नों को पूछा जाएगा। प्रत्येक अनुभाग में 25 प्रश्न होंगे और हर एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन निर्धारित किया गया है|

परीक्षा कक्ष में खुद को कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में जानने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको क्या करना चाहिए और आपसे क्या नहीं करने की उम्मीद की जाती है|जागरणजोश.कॉम में विशेषज्ञों ने SSC के उम्मीदवारों के लिए कुछ अनुकरणीय और कुछ निराकरणीय तथ्यों को सूचीबद्ध किया हैं जो परीक्षा हॉल में संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर 2017-18 की परीक्षा में उन्हें सफल होने में मदद करेगी।

Take Online Quiz

परीक्षा में क्या करें और न करें हॉल

क्या करें

महत्वपूर्ण दस्तावेज

सुनिश्चित करें कि आपने प्रवेश पत्र, रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो, और फोटो पहचान प्रमाण की एक मूल प्रति और साथ ही एक फोटोकॉपी इत्यादि सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को परीक्षा कक्ष में आपके साथ ले लिया है।

समयनिष्ठा

समयबध्त्ता किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की आवश्यक शर्तों का एक हिस्सा या पार्सल है इसलिए, अपनी यात्रा की योजना बनाएं और परीक्षा के स्थल तक पहुंचने के लिए ट्रैफिक जाम की संभावना को ध्यान में रखते हुए अधिकतम समय का अनुमान लें। यह आपको अनावश्यक भय और तनाव से बचाएगा।

निर्देशों का अनुसरण

अगर आपको परीक्षा से पहले ऑनलाइन क्वेरी भरने के दौरान निर्देश के बारे में उलझन है? तो, परीक्षण प्रशासकों या निरीक्षकों से मदद के लिए पूछें। परीक्षा के सभी चरणों में ध्यान से दिए गए निर्देशों का पालन करें।

समय प्रबंधन

चूंकि, आपको 100 उद्देश्य प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए सिर्फ 60 मिनट दिए जाएंगे। विषयों पर अपनी पकड़ को ध्यान में रखते हुए बिना घबराहट के अपने समय का प्रबंधन करें। पूर्व निर्धारित करें कि आप किसी विशेष अनुभाग को कितना समय समर्पित करेंगे। प्रश्नों को ठीक से पढ़े बिना उनका जवाब न दें क्योंकि गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन भी होगा और आप आसानी से प्राप्त किये जाने वाले अंकों को प्राप्त करने में विफल हो सकते हैं।

उत्तर देने की रणनीति

अपने आप को शांत और ठंडा रखें और पहले उन सवालों का प्रयास करें जिनसे आप बहुत आश्वस्त हो कि यह आपके प्रश्न को हल करने में आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा और आपका समय भी बचाएगा। अपने प्रश्नों को सावधानी से चुनें क्योंकि गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन का प्रावधान है।

डरें नहीं! यह मात्र एक परीक्षा है

पेपर को हल करते समय शांत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें| गति पर समझौता किए बिना आराम करने की कोशिश करें और अपने मन में उत्पन्न होने वाले तनाव से बचें।

क्या न करें

हम www.jagranjosh.com  पर, SSC परीक्षा के बारे में सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। ताकि  आप अच्छी तरह से तैयार कर सकें और अपनी तैयारी के अनुसार योजना बना सकें।

शुभकामनाएं!

Related Categories

NEXT STORY