SSC CHSL 2016: 5000+ पदों हेतु परीक्षा 07 जनवरी से, परीक्षा हाल में जाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने एसएससी सीएचएसएल टीयर 1 परीक्षा तिथि का घोषणा कर दिया है. एसएससी सीएचएसएल टीयर 1 परीक्षा के अंतर्गत कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा 2016 का आयोजन 7 जनवरी 2017 से 8 फ़रवरी 2017 के बीच आयोजित किया जायेगा. उक्त परीक्षा में कुल 64,09, 965 उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन अवसर है जिसके माध्यम से वे विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के अंतर्गत क्लर्क/डाटा एंट्री ऑपरेटर/कोर्ट क्लर्क सहित अन्य 5000+ पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. उक्त परीक्षा टीयर-1,2 और 3 अर्थात तीन चरणों में आयोजित किया जाता है.

एसएससी सीएचएसएल 2016 :  परीक्षा पैटर्न

एसएससी ने सरकारी विभागों और संगठनों की आवश्यकताओं के अनुसार सीएचएसएल 2016  की परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. इस परीक्षा में कुल चार विषय अर्थात अंग्रेजी, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग और गणित को शामिल किया गया है. परीक्षा में इन चारों विषयों से वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे. हर सेक्शन में 25 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा तथा कुल 200 प्रश्न इसके लिए निर्धारित किए जाएंगे. परीक्षा की समय अवधि 75 मिनट की होगी.

 

विषय

अधिकतम अंक

समय

(टोटल)

1.

तर्क शक्ति

50

75 मिनट

II

अंग्रेजी

50

 

III

गणित

50

 

IV

सामान्य सचेतता

50

 

तर्कशक्ति विषय के अंतर्गत सवाल वर्बल और नॉन-वर्बल दोनों पर आधारित होंगे. एस एस सी में सामान्यत: वर्बल और नॉन-वर्बल दोनों प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं इसलिए यह आवश्यक है कि आपको इन दोनों ही प्रकार के तर्कशक्ति के सवालों पर पकड़ होनी चाहिए.

अंग्रेजी के विषय में अधिकांश सवाल ग्रामर से होता है जिसके माध्यम से आपके सामान्य अंग्रेजी की जांच की जाती है. अंग्रेजी के सवाल को हल करते समय आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि यदि आप तुक्का लगाकर प्रश्नों के जवाब दे रहे हैं जो आपकी निगेटिव मार्किंग की ज्यादा संभावना है.

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और यही वजह है कि आपको अच्छी तरह से अंग्रेजी ग्रामर के बुनियादी नियमों और क्वांटेटिव एप्टीट्यूट (मात्रात्मक योग्यता) के लिए बीजगणित, अंकगणित, रेखागणित, त्रिकोणमिति और क्षेत्रमिति के बुनियादी नियमों, रीजनिंग आदि के लिए रीजनिंग एप्टीट्यूट के नियमों से वाकिफ होने की जरूरत है.

 नकारात्मक अंकन (निगेटिव मार्किंग): परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक काटे जायेंगे इसलिए यह आवश्यक है कि आप गलत उतर से परहेज करें. नकारात्मक अंकन 0.50 नंबर का होता है. आपको प्रश्नों के उत्तर देते समय सावधानी बरतने की जरूरत है, विशेष रूप से सामान्य जागरूकता (जनरल अवेयरने स) और अंग्रेजी सेक्शन में क्योंकि दोनों सेक्शन में कई भ्रामक सवाल आते हैं.

एसएससी जॉब्स से जुडी अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य जॉब अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें.

SSC CHSL 2016: टिप्स, रणनीति प्रश्न पत्र और स्टडी मैटेरियल के लिए क्लिक करें

 

Related Categories

Also Read +
x