SSC CHSL टीयर -2: परीक्षा के बारे में विवरण

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीएचएसएल टीयर –II 2016 की परीक्षा 9 जुलाई, 2017 को 10:00 पूर्वाह्न से 11:00 पूर्वाह्न के बीच आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में, एसएससी ने हाल ही में संबंधित अधिसूचना को अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in  पर जारी कर दिया है।

सीएसएचएसएल टीयर -1 परीक्षा का परिणाम 1 जून, 2017 को अधिसूचित किया गया था। यह परीक्षा 7 जनवरी से 8 फरवरी, 2017 तक डाक सहायकों / छंटनी सहायकों, लोअर डिवीजन क्लार्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर तथा कोर्ट क्लेर्क्स की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गयी थी। इस परीक्षा में, पूरे देश में विभिन्न केंद्रों पर 30,57,993 उम्मीदवार उपस्थित होने का अनुमान है। 9 जुलाई, 2017 को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर इस कार्यक्रम के तहत योग्य उम्मीदवारों के नतीजे को प्रदर्शित किया गया था|

केवल टीयर -1 परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी टियर -2 परीक्षा में उपस्थित होने के योग्य हैं।

SSC CHSL टीयर -2: परीक्षा विवरण

सीएचएसएल टीयर -2 परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार i.e. पेन / पेपर मोड व 100 अंको का होगा। इस परीक्षा के लिए निर्धारित समय अवधि 1 घंटे की है और इस परीक्षा का प्रमुख उद्देश्य उम्मीदवार के लेखन कौशल को आंकना है।

उम्मीदवारों को 250-300 शब्दों के निबंध और लगभग 150-200 शब्दों के पत्र लिखने को कहा जाएगा। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक अधिकतम अंकों के 33% पर सेट किए गए हैं। दोनों भाषाओं में अर्थात हिंदी/अंग्रेजी पेपर को हल किया जा सकता है|

टीयर-III कौशल/टाइपिंग के परीक्षण के लिए निश्चित किया गया है और क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा। हालांकि, सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची टियर -1 और 2 के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

नवीनतम अपडेट प्राप्त करें, एसएससी आधिकारिक वेबपेज पर जाएं|

शुभकामनाएँ!

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular