SSC CHSL अंग्रेजी भाषा अनुभाग में उच्च स्कोर करने के लिए टिप्स

कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में एलएडीसी / जेएसए, डाक सहायक / छंटनी सहायक और डीईओ के पदों के लिए अस्थायी रिक्तियों क्रमश: 898, 2359, 2 और डेटा प्रविष्टि ऑपरेटर ग्रेड "A" –Nil को भरने, में CHSL प्रविष्टि के लिए अपनी अधिसूचना की घोषणा की है। केंद्रीय सरकार के विभागों या संगठनों के लिए परीक्षा तीन स्तरों में आयोजित की जाएगी - टीयर I, II, और III। स्तर-I में, आपके पास अंग्रेजी भाषा, सामान्य जागरूकता, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड  और रीजनिंग अनुभाग होंगे| इसमें तर्क का प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा और इन सभी सवालों के उत्तर देने के लिए आवंटित कुल समय 60 मिनट होगा।

इस अनुच्छेद में, हम आपको इस परीक्षा में अंग्रेजी अनुभाग के लिए स्मार्ट और व्यवस्थित दृष्टिकोण कैसे लायें| इस रणनीति पर चर्चा करेंगे-

SSC CHSL 2017-18: अंग्रेजी अनुभाग कैसे तैयार करें?

Take Online Quiz

SSC CHSL परीक्षा में स्तर I, II और III शामिल हैंI स्तर-I में, अंग्रेजी भाषा में 25 प्रश्न होंगे और टियर-II में इंग्लिश का एक वर्णनात्मक पत्र होगा जिसमें आपको एक निबंध और पत्र लिखना होगा और इसमें 100 अंक होंगे। आपको इस पत्र में कम से कम 33 अंक प्राप्त करने होंगे और ये अंक परीक्षा के परिणाम में जोड़ दिए जाएंगे।

पाठ्यक्रम

किसी भी परीक्षा के लिए तैयार करने से पहले, आपका पहला काम पाठ्यक्रम को समझना है क्योंकि यह वो चीज़ है जहां से आपको यह पता चलता है कि किस चीज को तैयार करना है और परीक्षा के लिए अपनी तैयारी में कैसे तैयार होया जाएँ। SSC ने अधिसूचना में एक विस्तृत पाठ्यक्रम को दिया होता है और आपको पहले उसी के माध्यम से जाने की आवश्यकता है।

SSC परीक्षा के लिए मुहावरों और वाक्यांशों को कैसे याद रखे?

बुनियादी नियम

एक बार जब आप पाठ्यक्रम को स्कैनिंग और समझने का कार्य समाप्त कर चुके हो, तो आपका अगला काम पाठ्यक्रम में वर्णित अध्यायों के लिए व्याकरण के नियमों के माध्यम से जाना है क्योंकि यह एक हिस्सा है जिसे आप अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं|

शब्दावली

परीक्षा में शब्दावली का अंश समानार्थक शब्द, एक शब्द, एक शब्द के प्रतिस्थापन, आदि होते हैं और आपको उन्हें संभवतः कई स्रोतों से रोजाना तैयार करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आपको पता नहीं चलेगा कि परीक्षा में कौन सा शब्द पूछा जाएगा जितना अधिक आप तैयार करते हैं और जितनी अधिक आप अपनी स्मृति में शब्द रखते हैं तो संभावनाएं बनी रहती है की इस बारे में आप निश्चित रूप से सवाल पाएंगे।

समाचार पत्र

शब्दावली के मामले में, दैनिक समाचार पत्र पढ़ना बहुत मदद करता है क्योंकि आप नए शब्दों को जानते हैं और साथ ही, आप उन शब्दों का अनुप्रयोग भी देख सकते हैं। फिर, टियर-II में वर्णनात्मक पेपर के लिए, आपको एक निबंध लिखना चाहिए या एक पत्र का प्रारूप तैयार किया जाना चाहिए। यह आपकी परीक्षा के दोनों चरणों में मदद करता है।

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

अभ्यास

यह परीक्षा के प्रत्येक अनुभाग के लिए अच्छा है। एक बार तैयार करने के बाद, आपको यह एक बिंदु बनाना चाहिए कि आप जितना संभव हो उतना अभ्यास करें ताकि आप परीक्षा में अपने ज्ञान के अनुप्रयोग के बारे में आश्वस्त हो सकें।

पिछले साल पेपर्स

SSC अक्सर प्रश्नों को दोहराता है| इसके साथ ही साथ आपको परीक्षा के पैटर्न और कठिनाई स्तर को समझने में बहुत मददगार है। परीक्षा में चीजों का अनुभव पाने के लिए आपको इन पत्रों को हल करना चाहिए, क्योंकि यह निश्चित रूप से परीक्षा में आपके सिलेक्शन की संभावनाओं को बढ़ाएगा।

मोक्क परीक्षण / प्रैक्टिस टेस्ट

मोक्क परीक्षण इन दिनों बहुत लोकप्रिय हैं लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि ये परीक्षण वास्तविक परीक्षा के मानकों के अनुसार होने चाहिए केवल तभी आप इन परीक्षणों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब आप समग्र पाठ्यक्रम को पढ़ चुके हो तो इसके माध्यम से कम से कम एक बार जाना अच्छा विकल्प हो सकता है|

SSC CHSL परीक्षा में सफलता हेतु पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की भूमिका

मार्च 2018 के महीने में SSC CHSL परीक्षा आयोजित की जाएगी और परीक्षा के लिए तैयार होने से पहले आपके पास बहुत समय है। न्यूनतम समय में अनुभाग की तैयारी के लिए यह रणनीति दी गई है, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि जितनी जल्दी आप इसे शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। इसलिए, एक बार जब आप परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, तो उस वक्त अपनी तैयारी शुरू करो। कुछ चीज़ों की अवधि को पूरे दिन में एक विशेष समय सीमा के भीतर रखें और तदनुसार अपना रूटीन तैयार करें। सख्ती से अध्ययन करें|

शुभकामनाएं!

Related Categories

NEXT STORY