SSC CHSL: क्वांटिटेटिव एपटीट्युड खंड में उच्च स्कोर करने की विधियाँ

SSC ने हाल ही में पूरे देश में सरकारी विभागों और विभिन्न मंत्रालयों के कार्यालयों के लिए 3259 से ज्यादा पदों की भर्ती हेतु CHSL परीक्षा की अधिसूचना जारी की है। रिक्तियां लोअर डिवीजन क्लर्क, डेटा एंट्री ऑपरेटर, कोर्ट क्लर्क और डाक सहायक या सॉर्टिंग सहायक के लिए हैं।

परीक्षा में टियर I, II और III शामिल होंगे| अंतिम परिणाम टियर I और II संयुक्त में प्राप्त अंकों के आधार पर तय होगा। कुल मिलाकर 50 अंकों के लिए टीयर -1 प्रश्नपत्र में 25 प्रश्न एपटीट्युड अनुभाग से होंगे। इस अनुच्छेद में, न्यूनतम प्रयासों के साथ इस अनुभाग में जितना संभव हो उतना उच्च स्कोर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स प्रदान की गयी है।

SSC CHSL 2018: क्वांटिटेटिव समस्याएं कैसे हल करें?

Take Online Quiz

मात्रात्मक खंड में बहुत समय लगता है और प्रकृति में ये विशिष्ट प्रकार के होते है क्योंकि इसमें अधिक बौद्धिक और पेपर पर उत्तर हल करने पर आधारित प्रयास अधिक करने होते है। ऐसा इसलिए भी है कि सबसे पहले, आपको समस्या के बारे में समझना होगा और फिर समाधान के लिए आगे बढ़ना होगा। लागू किए गए प्रयासों को सफल बनाने के लिए, हमने उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया है जिन पर आपको काम शुरू करना चाहिए|

पाठ्यक्रम

SSC हमेशा अपने आधिकारिक विज्ञापन में पूरे पाठ्यक्रम को प्रदान करता है। आपको पहले पाठ्यक्रम के माध्यम से जाना होगा और उन क्षेत्रों को ध्यान में रखना होगा जहां से परीक्षा तैयार की जाती हैं। इसके लिए, आप किसी भी मानक पुस्तक जिसमें ये सभी उल्लेखित टॉपिक्स हो, को रेफेर कर सकते हैं और अध्यायों को चिह्नित कर सकते हैं जिनमें से सवाल उठाए जाते हैं।

SSC CHSL: सामान्य ज्ञान को 30 दिनों में कैसे तैयार किया जाए

प्रश्न ब्रेकअपस

प्रश्न ब्रेकअप, पाठ्यक्रम से प्रत्येक अध्याय के अंतगत पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या को संदर्भित करता हैं। यह विश्लेषण पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों की सहायता से किया जा सकता है। आप इंटरनेट से या किसी भी किताबों की दुकान से आसानी से पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं प्रत्येक के माध्यम से जाकर और सवालों के प्रकार, कठिनाई स्तर और सवालों की मात्रा के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते है|

मजबूत और कमजोर क्षेत्र

प्राप्त प्रश्न ब्रेकअप  से, आप आसानी से अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान कर सकते हैं। आप कुछ हिस्सों में अधिक सहज और दूसरों में अपरिचितता महसूस कर सकते है। इस मामले में, आपको परीक्षा से पहले अपने कमजोर क्षेत्रों को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। हालांकि, मजबूत क्षेत्रों को अलग न रखें| सबसे अच्छा अभ्यास यह है कि आप परिचित विषयों में अमूमन प्रयास करते हुए कमजोर अध्यायों के लिए अधिकतम समय आवंटित कर सकते हैं।

बेसिक्स

आपको पाठ्यक्रम में वर्णित इच्छित अध्यायों के मूल सूत्रों को समझना चाहिए। यदि आप अध्याय की मूलभूत जानकारी जानते हैं, तो आपको इसके लिए नोट तैयार करने की आवश्यकता नहीं है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको सभी आवश्यक सूत्रों और संबंधित सामग्री युक्त नोट तैयार करने की जोरदार सिफारिश की जाती है। ताकि आप परीक्षा के समय उन्हें याद या दोहरा सकते हैं|

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

शॉर्टकट से बचें

हाँ, यह सच है। आप में से अधिकांश सोचते हैं कि आपको शॉर्टकट विधियों का उपयोग करने की आवश्यकता है ताकि आप अधिक प्रश्नों का प्रयास कर सकें। यह सच है, लेकिन साथ ही, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यदि आप इसके साथ सहज नहीं हैं, तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए और परंपरागत तरीकों से जाना चाहिए और तदनुसार अभ्यास करना चाहिए। आप शॉर्टकट विधियों के साथ परिचित होने के बावजूद भी पारंपरिक अवधारणाओं के साथ प्रश्नों को शीघ्रता से हल कर सकते हैं।

मौखिक गणना

मात्रात्मक योग्यता खंड के लिए, आपको बहुत गणना करने की आवश्यकता होती है और यदि आप सभी को लिखते हैं, तो निर्धारित समय में कागज को खत्म करना संभव नहीं है। आपको अपने मन में चीजों की गणना करने की आदत विकसित करने और उसमे सही होने के अभ्यास की आवश्यकता है। आपको इस परीक्षा से पहले इसका अभ्यास करना चाहिए और इसमें अभ्यस्त होना चाहिए।

सशक्त अभ्यास

मात्रात्मक योग्यता खंड के लिए प्रैक्टिस बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि इससे आपको आत्मविश्वास और चुस्ती मिलती है। यह आपकी तैयारी के दौरान सीखे गए विभिन्न नियमों और सूत्रों में आपके कौशल को तेज करने में सक्षम बनाता है। इसलिए, उपरोक्त विवरणों के साथ आपके द्वारा जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें।

SSC CHSL परीक्षा में सफलता हेतु पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की भूमिका

मोक्क टेस्ट्स/ प्रैक्टिस टेस्ट्स

एक बार किताबों के साथ प्रयास ख़तम करने के बाद, मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस टेस्ट बहुत महत्वपूर्ण हैं|  वास्तविक परीक्षण के बारे में आपको सटीक रूप देने और महसूस करने के लिए ऐसे परीक्षण आवश्यक हैं इस तरह, आप परीक्षा हॉल में निराश और हताश महसूस नहीं करेंगे। इन परीक्षणों की सहायता से, आप समय सीमा के तहत खुद का पूर्व-मूल्यांकन कर सकते हैं। ये आपको इष्टतम कीमत या यहां तक ​​कि नि: शुल्क भी कई ऑनलाइन नकली परीक्षण / अभ्यास परीक्षण मिल सकते हैं।

पिछले प्रश्न-पत्र

आखिरी लेकिन इतना ही नहीं, पिछले साल के प्रश्नपत्रों को न छोडे क्योंकि कभी-कभी SSC अपनी भावी परीक्षाओं में पिछले साल के प्रश्नों को भी इस्तेमाल करता है| यदि आप इनके माध्यम से जाते हैं, तो आप किसी भी अतिरिक्त प्रयासों के बिना उचित उत्तर जल्दी चुन सकते हैं।

SSC CHSL सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के बीच एक बहुत लोकप्रिय परीक्षा है। क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड खंड आपको अधिक अंक देता है, जो निश्चित है अगर आपने अच्छी तरह से तैयार हैं। इसलिए, परीक्षा हॉल में उपस्थित होने से पहले तैयारी और अभ्यास करें। महत्वपूर्ण अद्यतनों और जानकारी के लिए, हमारी आधिकारिक वेबसाइट www.jagranjosh.com पर जाते रहें।

SSC CHSL परीक्षा को क्रैक करने की 100 दिन की योजना

शुभकामनाएं!

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x