SSC GD Constable परीक्षा 2018-19: तैयारी युक्तियाँ और स्ट्रैटेजी

SSC GD कांस्टेबल, उन उम्मीदवारों के मध्य सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक हैं जो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं कक्षा या मैट्रिकुलेशन पास करने के बाद एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. हर साल, लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा से SSC GD कांस्टेबल की परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. चूँकि इस परीक्षा में उम्मीदवारों की ज्यादा संख्या होने के कारण इस परीक्षा का कठिनाई स्तर भी बहुत ज्यादा हैं, इसीलिए उम्मीदवारों को एक उपयुक्त स्ट्रैटेजी बनानी चाहिए और इस परीक्षा के तीनों चरणों में उच्च स्कोर करने के लिए तैयारी शुरू करनी चाहिए. ये तीनों चरण निम्नलिखित हैं-   

  1. कंप्यूटर पद्धति पर आधारित परीक्षा (CBE)
  2. शारीरिक दक्षता टेस्ट (PET) और शारीरिक मानक टेस्ट (PST)
  3. विस्तृत मेडिकल परीक्षण (DME)

उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए अभी भी आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इसकी पंजीकरण प्रक्रिया 17 अगस्त 2018 से लेकर 17 सितम्बर 2018 तक चलेगी. उपरोक्त बतायी गयी परीक्षा के माध्यम से भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया में दो हिस्से होंगे-

  1. वन-टाइम रजिस्ट्रेशन
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरना

SSC जल्द ही कंप्यूटर पद्धति पर आधारित परीक्षा की तिथि की घोषणा करेगा. अत: समय आ गया हैं SSC GD कांस्टेबल परीक्षा 2018 की तैयारी को तेज़ करने का. आइये- तैयारी करने की उन टिप्स और स्ट्रैटेजी पर एक नज़र डालते हैं जिसके माध्यम से आपको SSC GD कांस्टेबल 2018 की परीक्षा को उत्तीर्ण करने में मदद मिलेगी.

SSC GD Constable परीक्षा की तैयारी हेतु सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

विस्तृत परीक्षा पैटर्न और पूर्ण सिलेबस का विश्लेषण

तैयारी शुरू करने से पहले, आपको SSC GD कांस्टेबल परीक्षा के विस्तृत परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को पढने की सलाह दी जाती हैं. इस साल, लिखित परीक्षा को कंप्यूटर पद्धति पर आधारित परीक्षा से बदल दिया गया हैं. अत: उम्मीदवारों को SSC द्वारा SSC GD कांस्टेबल 2018 परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में किये गए सभी बदलावों को अवश्य नोट करना चाहिए.

आइये- SSC GD कांस्टेबल परीक्षा के पैटर्न का ब्यौरा संक्षिप्त में देखते हैं-

GD कांस्टेबल पद के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के सिलेबस का संक्षिप्त ब्यौरा निम्नलिखित हैं-

Strategy for SSC CGL exam

 

 

जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग

सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान   

प्रारंभिक गणित

इंग्लिश / हिंदी

Analogies

Sports

Number Systems

Spot the Error

वर्तनी की सामान्य अशुद्धियाँ तथा शब्दों के शब्द  रूप

Similarities and differences

History

Computation of Whole Numbers

Fill in the Blanks

शब्दों के बहुवचन

Spatial visualization

Culture

Decimals, Fractions and relationship between Numbers

Synonyms/Homonyms

किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन

Spatial orientation

Geography

Fundamental Arithmetical Operations

Antonyms

मुहावरा व उनका अर्थ

Visual memory

Economic Scene

Percentages

Spellings/Detecting Mis-spelt words

अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप

Discrimination

General Polity

Ratio and Proportion

Idioms & Phrases

विलोमार्थी शब्द

Observation

Indian Constitution

Averages

One Word Substitution

समानार्थी व पर्यायवाची शब्द

Relationship concepts

Scientific research

Interest

Improvement of Sentences

अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

Arithmetical Reasoning and Figural Classification

 

Profit and Loss

Active/Passive Voice

कहावतें व लोकोक्तियां के अर्थ

Arithmetic Number Series

 

Discount

Direct/Indirect Speech

संधि विच्छेद

Non-Verbal Series

 

Mensuration

Parajumbles

क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना

Coding and decoding

 

Time and Distance

Cloze Passage

रचना एवं रचयिता

 

 

Time and Work

Reading Comprehension

 

स्टडी प्लान बनायें और तैयारी शीघ्र शुरू करें

परीक्षा के तीनों चरणों को उत्तीर्ण करने के लिए अगला जरूरी कदम हैं- तैयारी को शीघ्र ही शुरू करना. इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप प्रत्येक विषय और टॉपिक को अच्छी तरह से कवर करने में सक्षम हैं और आपके पास दोहराने के लिए कुछ समय भी शेष है। SSC GD कांस्टेबल 2018 परीक्षा के सभी चरणों को उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को एक ठोस स्टडी प्लान के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

SSC GD कांस्टेबल 2018: परीक्षा तिथि, रिक्तियां, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, और कट-ऑफ

एक अच्छे स्टडी प्लान में परीक्षा के सभी अनुभागो के लिए एक उपयुक्त स्ट्रैटेजी और समय सारिणी होनी चाहिए. समय सारणी आपको उन सभी विषयों को शेड्यूल और ट्रैक करने में मदद करेगी जिन्हें आपने पहले से कवर किया है या वे जो शेष रह गए हैं। अध्ययन योजना का सही उद्देश्य समय प्रबंधन के कौशल को और अधिक सुविधाजनक बनाना है जो आगे आपके लिए फायदेमंद होगा। अपनी अन्य गतिविधियों को इस समय सारिणी में न जोड़ें क्योंकि इससे आपकी तैयारी की स्ट्रैटेजी में बाधा आएगी.

याद रखें कि दक्षता से काम करना, अधिक कार्य करने से ज्यादा फायदेमंद होता है। तो, अपना समय पहले महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करने में समर्पित करें।

ज्ञान वृद्धि हेतु प्रतिदिन पढ़ें

प्रतिदिन पढ़ने की आदत विकसित करने से, आपको SSC GD कॉन्स्टेबल की ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी के दौरान कई तरीकों से मदद मिलती हैं। सामान्य ज्ञान और कर्रेंट अफेयर्स के विषयों की एक अच्छी समझ विकसित करने के लिए आपको दैनिक रूप से इन्हें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। अपनी सामान्य जागरूकता को अपडेट रखने के लिए पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, वार्षिक पुस्तकों और अन्य प्रासंगिक सामग्रियों को पढ़ें। दुनिया भर में और राष्ट्रीय स्तर पर लोकतांत्रिक महत्व की खबरों पर सदैव नज़र रखें।

इसके साथ, यदि आप परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज अनुभाग को हल कर रहे हैं तो इसके लिए अच्छा होगा कि आप फीचर स्टोरीज, एडिटोरियल पेज में दिए गए विचार-विमर्श, व्यापारिक मैगजीन्स इत्यादि को पढ़ते रहें. इससे आपमें इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन को पढ़ने और समझने की क्षमता तेज़ होगी. एक बार जब कोई उम्मीदवार उपरोक्त बताई गयी विषय-वस्तुओं का आदि हो जायें तो फिर उसे कंप्यूटर स्क्रीन पर इंग्लिश के पैराग्राफ़ो या साहित्य को पढ़ना शुरू करना चाहिए. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आजकल अधिकतर परीक्षाएं कंप्यूटर पद्धति पर आधारित होती हैं.   

पिछले वर्ष के पेपर्स और मॉक टेस्ट्स का अभ्यास करें

अपनी गति और सटीकता को बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्ष के पेपर्स और मॉक टेस्ट्स का अभ्यास करने की आदत डालें। पिछले वर्ष के पेपर्स को हल करें क्योंकि इस परीक्षा में कई प्रश्नों को आगामी परीक्षा में दोहराया जाता है। इनसे महत्वपूर्ण और स्कोरिंग विषयों की पहचान करने में मदद मिलती हैं। नियमित अभ्यास से समय-प्रबंधन के कौशल में सुधार और परीक्षा में उच्च स्कोर प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

SSC GD कांस्टेबल 2018 परीक्षा पैटर्न: कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक और मेडिकल परीक्षण

चूंकि SSC GD कॉन्स्टेबल परीक्षा के पहले चरण को बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा. इसलिए निर्दिष्ट अवधि में ऑनलाइन मॉक टेस्ट का प्रयास करें क्योंकि इससे आपको कंप्यूटर पर पेपर को हल करने में भी मदद मिलेगी। परीक्षा के लिए सही अध्ययन सामग्री चुनने में सावधानी बरतें और केवल SSC CGL की तैयारी की सर्वश्रेष्ठ किताबों की ही मदद लें।

शारीरिक और मेडिकल फिटनेस को जांचते रहें

अंतिम चयन SSC GD कॉन्स्टेबल परीक्षा के सभी तीन चरणों में उम्मीदवार के प्रदर्शन पर आधारित होगा। ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को आयोग द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और शारीरिक मानक परीक्षा (PST) के लिए चयनित किया जाएगा। ये परीक्षण अंतिम रूप से सी०ए०पी०एफ० द्वारा दिए गए विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। इसलिए, यदि कोई उम्मीदवार शारीरिक रूप से और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है, तो उसका विभिन्न सीएपीएफ विभागों के तहत जीडी कांस्टेबल के पद के लिए चयन नहीं हो सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे न केवल परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करें बल्कि शारीरिक और चिकित्सकीय परीक्षणों को पास करने के लिए शारीरिक कसरत के माध्यम से खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें।

कमीशन द्वारा निर्दिष्ट मानकों के अनुसार, अपनी ऊंचाई और वजन को बनाए रखें। वाकिंग या जॉगिंग करके पहले आप खुद को परीक्षण में दौड़ के चरण की तैयारी करें और खासकर जब आपको अपनी सहनशक्ति बढानी हो. इसके अलावा, निर्धारित शारीरिक फिटनेस टेस्ट में उपस्थित होने से पहले कई हफ्तों या कई महीने पहले से ही तैयारी का काम करना शुरू करना चाहिए। तैयारी शुरू करने के लिए आखिरी मिनट का इंतजार न करें।

SSC तैयारी के दौरान की जाने वाली 8 सामान्य गलतियां

SSC GD कांस्टेबल 2018 परीक्षा को उत्तीर्ण करने की कुंजी, एक उचित अध्ययन और फिटनेस योजना का पालन करना है जिसमें अध्ययन और शारीरिक गतिविधियां दोनों शामिल होनी चाहिए। याद रखें कि इस परीक्षा के सभी तीन चरणों को पास करने के लिए आपको इस लेख में बताई गयी उपर्युक्त सभी रणनीतियों पर ध्यान देना चाहिए। इन सभी चीज़ों का समय-समय पर प्रबंधन करने से आपको GD कांस्टेबल की जॉब पाने में निश्चित रूप से सहायता मिलेगी।

यदि आपको “SSC GD कांस्टेबल परीक्षा 2018: तैयारी युक्तियाँ और स्ट्रैटेजी ” के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो SSC परीक्षा 2018 के बारे में इस तरह की अधिक जानकारी के  लिए  https://www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc  पर विजिट करें.

Related Categories

Popular

View More