SSC Online Examination: ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

एसएससी ने हाल ही में 01 अगस्त, 2017 से 20 अगस्त 2017 तक संयुक्त वर्ष 2017 के लिए संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा शुरू करने जा रहा है। इस साल से, सभी एसएससी परीक्षा ऑनलाइन केंद्रों पर आयोजित की जा रही हैं। इसलिए, कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश हैं जिन्हें आपको पालन करना चाहिए। अगर किसी भी मामले में, आप लापरवाह पाए जाते हैं तो आप उम्मीदवार को सीमांत पर विपरीत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। अब सवाल उठता है कि इन महत्वपूर्ण निर्देश क्या शामिल हैं?

1. दस्तावेज: -

a)      हाल ही की पासपोर्ट साइज़ फोटो की 2 प्रतियां (3 सेमी x 3.5 सेमी)

b)      मूल पहचान प्रमाण की एक प्रति है जिसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, कॉलेज / विश्वविद्यालय आईडी, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि शामिल हैं।

c)       डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र की एक प्रति।

2. निषिद्ध आइटम जो परीक्षा स्थल में स्वीकार्य नहीं हैं

a)      कलाई घड़ियां

b)      किताबें, कलम, चिट, पत्रिका आदि

c)       किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अर्थात मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, स्कैनर, कैलकुलेटर, हेडफ़ोन, पेन/बटन हॉल कैमरा, स्टोरेज डिवाइस आदि।

3. परीक्षा कक्ष में उपस्थित होने के समय: - उम्मीदवारों को निर्धारित समय पर परीक्षा कक्ष में उपस्थित होने की सलाह दी जाती है। यदि ऐसा करने में विफल रहे, तो आपको परीक्षा में प्रवेश करने की अनुमति है। पूर्व-निर्धारित समय अवधियां निम्नानुसार हैं: -

a)      पहले सत्र के लिए: 8:30 पूर्वाह्न से 9:30 बजे तक

b)      दूसरे सत्र के लिए: 11:45 पूर्वाह्न से 12:45 अपराह्न

c)       तीसरे सत्र के लिए: 2:45 बजे से 3: 45 बजे तक।

उपरोक्त सभी निर्देश परीक्षा से पहले पालन करने के लिए अनिवार्य हैं। यदि आप इन निर्देशों के अनुरूप नहीं हैं, तो आप केंद्र में प्रवेश करने के लिए प्रतिबंधित हैं। यदि इसके अलावा, कोई भी परिवर्तन एसएससी की तरफ से निर्देशित होता है तो उसकी सूचना आपको उसी समय हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जायेगी|

शुभकामनाएं!!!

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular