Advertisement

संघर्ष से सब संभव

जीवन को सही राह दिखाने में संघर्ष का बड़ा महत्व है। आधुनिक खेलों के पिता पियरे दी कोबर्टिन ने भी कहा है, 'जिंदगी में महत्वपूर्ण चीज संघर्ष है, न कि विजय।' तरह-तरह के संघर्षों के प्रति सकारात्मक नजरिया कैसे आगे बढ़ने में हमारे लिए मददगार हो सकता है, बता रहे हैं विनीत टंडन...

 

हम सभी जब जीवन में सफलता हासिल कर रहे होते हैं और सब कुछ हमारी योजनाओं के मुताबिक हो रहा होता है, तब हमारे पास बात करने और अपनी सफलता को साझा करने के लिए ढेर सारे लोग होते हैं। लेकिन इसके उलट, जब हमें सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है या जब हम लगातार असफल होते हैं, तब खुद को एकदम अकेला पाते हैं। हमें यह समझ में नहीं आता कि सलाह या परामर्श के लिए किससे संपर्क साधा जाए। बहरहाल, ये बहुत सहज बातें हैं और कमोबेश हर किसी के साथ ऐसा होता है। भले हम अपने करियर के किसी दौर में हों या कितने प्रभावशाली व्यक्ति ही क्यों न हों। हर किसी को जिंदगी के इस उतार-चढ़ाव से गुजरना होता है। लेकिन इन सबके बीच सबसे जरूरी बात यह है कि आप उन हालातों में कैसी प्रतिक्रिया करते हैं। आइए जानें, आखिर जीवन के लिए संघर्ष क्यों जरूरी है और ऐसे हालात में कौन सी युक्तियां हमारे लिए मददगार हो सकती हैं:

बेहतर भविष्य के लिए जरूरी

बचपन से ही हम सभी अपनी जिंदगी को आराम, सफलता और खुशी का अभ्यस्त बना लेते हैं। लेकिन जब थोड़ा सा संघर्ष का दौर आता है, तो हम व्याकुल हो उठते हैं। तब हम खीजना और सवाल पूछना शुरू कर देते हैं। मसलन, ऐसा हमारे साथ ही क्यों हो रहा है या फिर इसी तरह के दूसरे सवाल। डोनाल्ड मिलर अपनी किताब 'अ मिलियन माइल्स इन अ थाउजेंड ईयर्स' में कहते हैं, 'हमारी जिंदगियां बस कहानियों की तरह हैं। कहानी अर्थपूर्ण हो, इस उद्देश्य से नायक को अपने लक्ष्य के मार्ग पर बड़ी बाधाओं का सामना करना होता है।' वैसे, अगर देखा जाए, तो वास्तव में हमारे अंदर का यही संघर्ष ही कहानी और जीवन, दोनों को अर्थपूर्ण और दिलचस्प बनाता है।

चुनौतियों को स्वीकारें

जब आप अपनी चुनौतियों और कमजोरियों को स्वीकार करने में सच्चे होते हैं, तब आप कमजोरी के संकेत नहीं दिखा रहे होते हैं। हो सकता है कुछ लोग आप पर हंसें, कुछ पाएं कि आप एक सच्चे लीडर नहीं हैं। लेकिन इससे वाकई कोई फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि असल में आप एक सच्चे नायक हैं जिसके पास छिपाने और परदा करने के लिए कुछ नहीं है।

लेते रहें प्रेरणा

जीवन में प्रेरणादायक कोई भी चीज हो सकती है। जरूरी नहीं है कि केवल सेलिब्रिटी, सीईओ या बहुत ही रसूख वाले लोग ही प्रेरणादायक होते हैं। प्रेरणा कहीं से भी मिल सकती है। बस हमें अपने उस नजरिए को बदलने की जरूरत है, जिससे हम उन्हें देखते हैं। मसलन, खेलकूद का शिक्षक एक प्रेरणा हो सकता है, एक ट्विटर हैंडल भी एक प्रेरणा हो सकता है या स्वसहायता समूह में एक स्वयंसेवी के रूप में काम करने वाला व्यक्ति भी एक प्रेरणास्नोत हो सकता है। कहने का मतलब है कि जिस किसी का भी आपकी जिंदगी के साथ सर्वश्रेष्ठ नाता है, वह प्रेरणा का एक अद्भुत स्नोत हो सकता है। इसके लिए अच्छा तरीका यह है कि आप ऐसे लोगों की एक लंबी सूची तैयार करें और उनका अनुसरण करते रहें। इससे स्वयं को प्रेरित, सशक्त और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिल सकती है

मिलता है कुदरती फीडबैक

जिस तरह किसी परीक्षा में हमारे पास पाठ्यक्रम और अंक प्रदान करने का एक पैटर्न होता है और उसके आधार पर हमारे प्रदर्शन को आंका जाता है, बिल्कुल वैसा ही पैटर्न हमारी जिंदगी के लिए भी है। लेकिन बदकिस्मती से जिंदगी की प्रत्येक चुनौती में पाठ्यक्रम और अंक प्रदान करने के पैटर्न अलग-अलग हैं और इसके बारे में अक्सर पहले से पता नहीं होता है। इसलिए हमें जिंदगी की चुनौतियों और संघर्षों को कुदरत द्वारा फीडबैक दिए जाने के तरीके के रूप में देखना चाहिए। यह हमें संतुलित और एकाग्रचित्त बनाए रखता है और बेहतरी के लिए प्रयास करने में हमारी मदद भी करता है।

Advertisement

Related Categories

Advertisement