अपने ब्राइट फ्यूचर के लिए स्टूडेंट्स जरुर सीखें ये खास डिजिटल स्किल्स

आज का युग ‘डिजिटल युग’ है और पुरी दुनिया में अब जीवन के हरेक कार्यक्षेत्र में कंप्यूटर, इंटरनेट और डिजिटल स्किल्स का इस्तेमाल करके ही तकरीबन सब काम किये जाते हैं. दरअसल, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) और डिजिटल स्किल्स या डिजिटल लिटरेसी के तहत डिजिटल टेक्नोलॉजी से संबंधित कई स्किल-सेट्स को शामिल किया जाता है. आसान शब्दों में, कंप्यूटर और कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, टेबलेट्स, स्मार्टफ़ोन्स, वेबसाइट्स और अन्य कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स को इस्तेमाल करने के लिए जरुरी सभी सॉफ्ट स्किल्स को हम डिजिटल स्किल्स में शामिल कर सकते हैं. IT और डिजिटल स्किल्स में केवल कुछ टूल्स या टेक्नोलॉजीज़ को इस्तेमाल करना ही शामिल नहीं होता बल्कि इन डिजिटल स्किल्स को लगातार निखारने से ही स्टूडेंट्स अपना फ्यूचर ब्राइट बना सकते हैं.

स्टूडेंट्स और एम्पलॉईज़ के लिए डिजिटल स्किल्स सीखने के फायदे

डिजिटल स्किल्स सीखने के बाद स्टूडेंट्स निम्नलिखित डिजिटल वर्किंग स्किल्स हासिल कर लेते हैं:

स्टूडेंट्स के लिए जरुरी प्रमुख डिजिटल लिटरेसी स्किल्स

आजकल के स्टूडेंट्स अपनी फ्यूचर ग्रोथ को लेकर काफी गंभीर हैं तथा इस विषय में वे काफी सोच-समझकर और हार्डवर्क करते हुए अपने ब्राइट फ्यूचर के लिए अपनी फ्यूचर जॉब के बारे में कोई भी निर्णय लेना चाहते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स को डिजिटल स्किल्स जरुर सीखने चाहिए और उन्हें इस बात का एहसास होना चाहिए कि वे सोसाइटी में कुशल चेंज-मेकर का काम कर सकते हैं. दरअसल स्टूडेंट्स अपने समाज और देश के साथ पूरी दुनिया को बदलने की ताकत भी रखते हैं. इसलिए, भारत के स्टूडेंट्स और भावी एम्पलॉईज़ को निम्नलिखित डिजिटल लिटरेसी स्किल्स और एम्पलॉयर-ओरिएंटेड कंप्यूटर/ डिजिटल स्किल्स जरुर सीख लेने चाहिए जैसेकि,

कुछ अन्य महत्वपूर्ण लिटरेसी स्किल्स निम्नलिखित हैं:

स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण प्रमुख एम्पलॉयर-ओरिएंटेड डिजिटल स्किल्स

यहां हम कुछ ऐसे खास डिजिटल स्किल्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो आजकल एम्पलॉयर्स अपने भावी एम्पलॉईज़ में तलाशते हैं. स्टूडेंट्स ये निम्नलिखित डिजिटल स्किल्स सीख कर अपने लिए ब्राइट फ्यूचर की नींव रख सकते हैं:

ये हैं कुछ अन्य महत्वपूर्ण एम्पलॉयर-ओरिएंटेड डिजिटल स्किल्स

स्टूडेंट्स को डिजिटल एक्सपर्ट बनायेंगे ये प्रमुख डिजिटल कोर्सेज

स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास भावी डिजिटल जॉब ऑप्शन्स

यहां हम आपके लिए  कुछ ऐसी नए जॉब्स की चर्चा कर रहे हैं जिसमें आकर्षक सैलरी के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए ब्राइट फ्यूचर की काफी अच्छी संभावना है:

भारत में स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न डिजिटल फ़ील्ड्स में भावी रिक्रूटर्स

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.    

Related Categories

NEXT STORY