समर इंटर्नशिप: कॉलेज छात्रों के लिए इंटर्नशिप तलाशने के उपयोगी टिप्स

इंटर्नशिप कॉलेज के छात्रों के लिए अपने पसंदीदा करियर को पाने के लिए एक विमान के बोर्डिंग टिकट की तरह होती है. हरेक छात्र इस उम्मीद के साथ अपने पसंदीदा संगठनों में इंटर्नशिप प्राप्त करने का प्रयास करता है कि अगर वह अपनी इंटर्नशिप के दौरान अच्छा प्रदर्शन करे तो शायद उसे इंटर्नशिप पूरी करने के बाद अपने पसंदीदा संगठन से नौकरी की पेशकश मिल जाए. यदि आप बहुत ही भाग्यशाली हैं और आपको सही इंटर्नशिप मिल जाती है तो इससे आपके करियर को एक शानदार शुरुआत मिल सकती है. अब, क्योंकि गर्मियां आने ही वाली हैं तो कॉलेज के लगभग सभी छात्र एक बढ़िया इंटर्नशिप पाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, आकाश को छूती हुई प्रतिस्पर्धा और आगामी परीक्षा सत्र के साथ कहां पर अप्लाई करें जैसे भ्रमों के कारण छात्र अक्सर इंटर्नशिप के कुछ अच्छे अवसर खो देते हैं. लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमने आपकी सहायता के लिए कुछ उपयोगी टिप्स एवं ट्रिक्स की एक सूची तैयार की है ताकि आपको एक बढ़िया समर इंटर्नशिप मिल सके.

अपनी रुचियों का पता लगायें

छात्रों के मन में अपने करियर संबंधी रुचियों के बारे में अनिश्चय या भ्रम होना स्वाभाविक है. यह एक ऐसा फेज है जिससे हर कॉलेज छात्र गुजरता है. लेकिन, आपको अपने विकल्पों को जितना संभव हो सके, उतना सीमित रखना सीखना होगा. जैसे, आपको अपने विकल्प 2-3 क्षेत्रों तक सीमित करने होंगे ताकि आप इनमें से किसी एक विकल्प को अंतिम तौर पर चुनने से पहले रिसर्च और अनुभव प्राप्त कर सकें. अगर आपको लगता है कि आपको मदद की ज़रूरत है तो आप अपने माता-पिता और  शिक्षकों में से किसी से भी इस बारे में बात करें या किसी करियर सलाहकार से मिलें या फिर, अपनी रुचियों के अनुसार जॉब प्रोफाइल के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें. लेकिन इंटर्नशिप यह तय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऐसी किसी नौकरी के लिए तैयार हैं या नहीं, जिसके लिए आप किसी संगठन में इंटर्नशिप करना चाहते हैं. आप इंटर्नशिप द्वारा किसी इंडस्ट्री में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करते हैं और आसानी से समझ सकते हैं कि यह आपका भावी पेशा हो सकता है या नहीं? यहां हमारा प्वाइंट केवल यह स्पष्ट करना है कि बहुत से संगठनों में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने के लिए दौड़ने के बजाय आप अपनी रूचि के कुछ गिने-चुने संगठनों में ही अप्लाई करें. यह तो हम सब जानते ही हैं कि, समर इंटर्नशिप काफी लंबे समय के लिए होते हैं इसलिये, आप समर इंटर्नशिप से पूरा फायदा उठाने का प्रयास करें और कोई ऐसी इंटर्नशिप ज्वाइन करें जिसे करते समय आप वास्तव में आनंद उठा सकें.

अपने लिए करें प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार

किसी भी संगठन में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपना आवेदन भेजना होता है, जिसमें निश्चित रूप से अच्छी तरह से तैयार किया गया आपका रिज्यूम और अच्छा पोर्टफोलियो शामिल होते हैं. हालांकि, कॉलेज के ज्यादातर छात्र इंटर्नशिप के लिए आवेदन भेजते समय ही पहली बार अपना रिज्यूम तैयार करते हैं. इसलिए, ये छात्र अपने रिज्यूम्स में गलती/ गलतियां कर सकते हैं जोकि गैर-व्यावसायिक है और इसलिये, ऐसे रिज्यूम्स की तरफ एम्पलॉयर्स का ध्यान आकर्षित नहीं हो पाता है. याद रखें कि किसी एम्पलॉयर के लिए सभी आवेदक अनजान व्यक्ति होते हैं और चाहे आप कितने भी अच्छे छात्र क्यों न हों, जबतक आपके रिज्यूम से आपकी पेशेवर काबिलियत प्रतिबिंबित न हो तबतक  आपके एम्पलॉयर को इसके बारे में पता नहीं चलेगा. एक बढ़िया पेशेवर रिज्यूम इंटरव्यूअर या रिक्रूटर पर आपका सकारात्मक फर्स्ट इम्प्रैशन छोड़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

नए हुनर ​​सीखें

अधिक से अधिक छात्रों ने पिछले कुछ सालों में इंटर्नशिप की तलाश शुरू कर दी है. आजकल, शैक्षिक और कॉर्पोरेट क्षेत्र पहले की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी बन चुके हैं. जिस जानलेवा प्रतियोगिता का हम सभी एक हिस्सा हैं, अगर कोई उस जानलेवा प्रतियोगिता में अपनी अलग पहचान बनाना चाहता है तो उसे अपने पेशे में प्रगति के साथ अपडेटेड रहने की भी जरूरत है. आजकल, किसी बड़े संगठन में एक अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त करना काफी कठिन है. लेकिन, अगर आपके पास सही कौशल हैं और आपको अपने पेशे से संबंधित मौजूदा रुझानों का सही ज्ञान है तो आप इंटर्नशिप प्राप्त करने के अपने प्रयास में सफल हो सकते हैं. इसलिए, एक बार जब आप यह तय कर लें कि आप किस प्रकार की इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो फिर, आप अपने कौशल अपडेट करते रहें और नियमित अंतराल पर अपने पेशे से संबंधित कुछ नया सीखते रहें. उदाहरण के लिए, यदि आप डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के लिए कंटेंट लिखने में रुचि रखते हैं तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. इससे आपका रिज्यूम काफी प्रभावी बन जाएगा और अन्य एप्लिकेंट्स के बजाय वह इंटर्नशिप आपको मिलने की ज्यादा संभावना रहेगी.

संगठनों के बारे में करें रिसर्च

जिस संगठन के लिए आप काम करना चाहते हैं उसे समझना और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिये, आप अपने पसंदीदा संगठनों के बारे में पहले ही रिसर्च कर लें और यह पता  करने का प्रयास करें कि क्या आप वास्तव में इस संगठन में काम करना चाहते हैं? संगठन के पुराने या मौजूदा कर्मचारियों के साथ संपर्क कायम करने का प्रयास करें और उनके विचार जानने की कोशिश करें. किसी कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करने से आप उस कंपनी की आवश्यकताओं के मुताबिक अपना आवेदन तैयार कर सकते हैं. यहां तक ​​कि इंटरव्यू में शामिल होने पर यदि आप कंपनी के विज़न के अनुसार, उनकी भाषा में अपने उत्तर देंगे तो आपको अन्य एप्लिकेंट्स से ज्यादा महत्व मिलेगा.

आवेदन करें और इंटरव्यू के लिए रहें तैयार

किसी भी संगठन को अपना आवेदन भेजने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप इंटरव्यू में शामिल होने के लिए तैयार हैं. अगर आपको लगता है कि आपको कुछ मॉक इंटरव्यू देने या इंटरव्यू के लिए कुछ प्रैक्टिस सेशन्स की ज़रूरत है तो आप अपनी एप्लिकेशन भेजने से पहले ही अपने इंटरव्यू के संबंध में ये सब कार्य पूरे कर लें. जैसे ही आप किसी इंटर्नशिप के लिए अपना आवेदन भेज देते हैं, आपको जल्दी से जल्दी उस इंटर्नशिप के लिए होने वाले इंटरव्यू में शामिल होने के लिए तैयार होना चाहिए. इसके अलावा, कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने का भी पहले से ही अभ्यास कर लें ताकि इंटरव्यूअर के सामने आप घबराएं नहीं.

इंटरव्यू के बाद करें फॉलो अप

आपके लिए केवल इंटरव्यू में शामिल होना ही काफी नहीं है, इंटरव्यू देने के बाद आप अवश्य धन्यवाद ईमेल भेजें. इसके अलावा, इस मौके का उपयोग उनको अपने बारे में याद दिलाने के लिए करें और उन्हें कारण बताएं कि आप उनके संगठन में इंटर्नशिप क्यों करना चाहते हैं? कई बार ऐसा होता है कि मानव संसाधन कर्मचारी किसी आवेदन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसा इसलिये नहीं होता है कि आप इस पद के योग्य नहीं थे, बल्कि ऐसा इसलिए हो जाता है क्योंकि यह उनके ध्यान में नहीं रहा था. लेकिन क्या इसके लिए उन्हें दोषी ठहराया जा सकता है? निश्चित रूप से नहीं. हर दिन उनके डेस्क पर ढेरों रिज्यूम्स रखे होते हैं और एक या दो रिज्यूम्स के बारे में भूल जाना काफी संभव है. इसलिए, आप किसी संगठन में इंटरव्यू देने के बाद अवश्य उस संगठन से फ़ॉलोअप या संपर्क कायम करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका एप्लिकेशन उनके डेस्क पर पड़े आवेदनों के ढेर में खो न जाए.  इसके अलावा, आपके द्वारा इंटरव्यू के बाद फॉलो-अप करने से यह पता चलता है कि आप उस इंटर्नशिप में वास्तव में रुचि रखते हैं. ऐसा करने पर आपका प्रोफाइल ज्यादा विश्वसनीय बन जाएगा.

पहले सुनिश्चित करें कि आप कैसी इंटर्नशिप चाहते हैं?

हमेशा यह याद रखें कि आप यह समझने के लिए इंटर्नशिप कर रहे हैं कि क्या आप इंटर्नशिप के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या नहीं? लेकिन आपको इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपनी जगह बनाने के लिए अपने करियर के संबंध में शीघ्र निर्णय लेना होगा क्योंकि आजकल यह हरेक व्यक्ति के लिए बहुत अनिवार्य हो गया है कि वह जो भी कार्य करे, वह कार्य बेहतरीन तरीके से करे. अन्यथा, आपका कार्य किसी और व्यक्ति को दिए जाने की संभावना काफी अधिक है क्योंकि आपका कार्य करने के लिए कई अन्य लोग होड़ में रहते हैं. इसलिए, जब तक आप अपना काम पसंद नहीं करते हैं और उस काम को करने का आनंद नहीं लेते हैं, तब तक आप अपने काम को अपना 100% कैसे दे सकते हैं और अपने काम को सबसे अच्छे तरीके से कैसे कर सकते हैं? इसलिए, आप यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि आप जो भी कार्य करते हैं, वह आपके लिए सही है. अपने कार्य को कभी नज़रंदाज़ न करें.

सोचें कि आप इंटर्नशिप से क्या प्राप्त करना चाहते हैं?

जब भी आप कोई इंटर्नशिप करनी शुरू करते हैं तो उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आप अपने इंटर्नशिप के अनुभव से प्राप्त करना या सीखना चाहते हैं. इंटरव्यू के दौरान कई कंपनियां भी कैंडिडेट से यह प्रश्न पूछती हैं. यह सुनिश्चित करें कि आप अपने इंटर्नशिप के अनुभव से अवश्य ही कुछ सीखेंगे. कोई भी इंटर्नशिप बेवजह न करें. आप अपने पसंदीदा करियर के लिए एक मील के पत्थर के रूप में अपनी इंटर्नशिप से काफी कुछ सीख सकते हैं इसलिये, आप यह सुनिश्चित करें कि आपको अपनी इंटर्नशिप से काफी उपयोगी अनुभव मिल सकें.

निष्कर्ष

आशा है कि उक्त सुझाव आपको अपने लिए सही इंटर्नशिप तलाशने में मदद करेंगे. कॉलेज इंटर्नशिप और इंटरव्यू पर ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. इसके अलावा, आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x