फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

फॉरेन एजुकेशन का महत्व

आज की शिक्षा गुरुकुल के आंगन से निकल कर और केवल टेक्स्टबुक्स तथा क्लासरूम्स तक ही सीमित न रहकर इंटरनेट, कंप्यूटर या डिजिटल मॉड के नए ही आकार-प्रकार में नजर आ रही है. आजकल अधिकांश छात्र प्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स या विभिन्न मशहूर कॉलेजों/  यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स से ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं.

असल में, लोग आज भी फॉरेन एजुकेशन को बहुत ज्यादा तवज्जो देते हैं और इसलिए, किसी विदेशी कॉलेज/ इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी में एजुकेशन प्राप्त करना अधिकांश स्टूडेंट्स का सपना होता है.

वास्तव में विभिन्न ऑनलाइन क्लासेज/ कोर्सेज काफी किफायती होने के साथ ही आपको समय के बंधन से आजाद रखते हैं. चाहे आप कोई स्टूडेंट हैं, पेशेवर हैं या फिर कोई कारोबारी, आप अपनी सुविधा के अनुसार समय निकालकर अपना पसंदीदा कोई भी ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉरेन एजुकेशन प्राप्त करने पर आपके प्रोफेशनल स्किल्स काफी बढ़ जाते हैं और आपका रिज्यूम भी इंटरव्यूअर्स तथा एम्पलॉयर्स की पहली पसंद बन सकता है.

इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए कुछ सबसे मशहूर यूनिवर्सिटीज, इंस्टीट्यूट्स और कोर्सेज का विवरण पेश कर रहे है ताकि आप भी अपना पसंदीदा और बढ़िया ऑनलाइन कोर्स करके अपनी शैक्षिक और पेशेवर योग्यता को और अधिक निखार सकें तथा अपने करियर में नए आयाम प्राप्त कर लें.

बेहतरीन ऑनलाइन कोर्सेज करवाने वाले विश्व के कुछ प्रमुख कॉलेज/  यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स/ वेबसाइट्स:  

एमआईटी तथा ईडीएक्स

मस्कट इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स और पेशेवरों को फ्री ऑनलाइन कोर्सेज सबसे पहले ऑफर करने वाले इंस्टीट्यूट्स में से एक इंस्टीट्यूट है. यहां आप हरेक स्टडी फील्ड के लगभग 2100 कोर्सेज में से अपनी पसंद का कोई भी कोर्स कर सकते हैं. सबसे खास बात तो यह है कि आपको यहां अपना रजिस्ट्रेशन भी नहीं करवाना पड़ता है और आप नेट पर एमआईटी के फ्री नोट्स, लेक्चर्स, एग्जाम्स और वीडियोज देख सकते हैं.

इसी तरह हावर्ड यूनिवर्सिटी और ईडीएक्स का एक ज्वाइंट कोलाबोरेशन है जो हायर लेवल कोर्सेज को पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी प्रदान करता है.

जोंस हॉकिंस

यह विश्व की बेहतरीन मेडिकल यूनिवर्सिटीज में से एक है जो पब्लिक हेल्थ से संबद्ध कई कोर्सेज तथा स्टडी मटीरियल ऑनलाइन पेश करती है. यहां इमेजेज, ग्राफ़िक्स, ऑडियो-वीडियोज और केस स्टडीज के जरिये पब्लिक हेल्थ से संबद्ध काफी विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई जाती है.

उडेमी

उडेमी पूरी दुनिया के छात्रों को नियमित कोर्स कार्य और लोकप्रिय स्टडी सब्जेक्ट्स के अलावा ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है. यह छात्रों को अपनी पसंद की इंडस्ट्री में एम्पलॉयर्स की मांग के मुताबिक कौशल सिखाती है. उडेमी आपकी प्रत्येक ऐसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करती है. यह सब आपको अधिकांश विश्वविद्यालयों और संस्थाओं की लागत से काफी कम दामों पर मिल जाता है. यहां आप डाटा साइंस, वेब डेवलपमेंट, एंड्राइड और आईओएस में सर्टिफिकेट कोर्सेज जैसे कई कोर्स कर सकते हैं. जॉब मार्केट और पेशेवर दुनिया में एंटर करने पर सिर्फ डिग्री रखने के अलावा भी इन कोर्सेज को करने पर आपको काफी मदद मिलेगी.

उडासिटी

यह इंस्टीट्यूट आपको पढ़ाने के साथ-साथ 20 विश्व-प्रसिद्ध टेक्नो कंपनियों में जॉब-रिकमेन्डेशन ऑफर करता है. इस इंस्टीट्यूट में साइंस से संबद्ध विभिन्न कोर्सेज को बिगनर्स, इंटरमीडियेट और एडवांस लेवल पर पढ़ाया जाता है. 

कोर्सेरा

कोर्सेरा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई-लर्निंग वेबसाइट है. यह कंप्यूटर साइंस, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, म्यूजिक, प्रोडक्शन और ऐसे अन्य कई विषय निशुल्क और फीस सहित ऑफर करती है. कोर्सेरा ने पूरी दुनिया के मशहूर विश्वविद्यालयों जैसेकि, पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय, स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय जैसे अन्य कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी करके छात्रों को उनके घर पर ही ग्लोबल एजुकेशन ऑफर की है. कुछ समय पहले कोर्सेरा ने ‘स्पेशलाइजेशन’ के नये फीचर की शुरुआत की है जिसके तहत अगर छात्र कोई छात्र स्पेशलाइजेशन मोड में कोर्स करता है. 

स्टेनफोर्ड

इस यूनिवर्सिटी में लिमिटेड ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध होने के बावजूद ऑनलाइन रिसर्च और लर्निंग को काफी महत्व दिया जाता है और एक ओपन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के जरिये टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी ऑनलाइन साझा की जाती है. यहां आप वीडियोज, प्रॉब्लम रिलेटेड सेट्स, नॉलेज असेसमेंट के साथ ही अन्य कई ऑनलाइन लर्निंग टूल्स स्टूडेंट्स को मुहैया करवाए जाते हैं.

फ्यूचर लर्न

फ्यूचर लर्न एक ओपन यूनिवर्सिटी की तरह है जो अपने छात्रों को बहुत से कोर्सेज ऑफर करती है. इस साइट पर छात्र अपनी सुविधा के अनुसार डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करके कोर्स कर सकते हैं. पूरी दुनिया के जाने-माने विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों द्वारा इस साइट पर एक बार में एक टॉपिक सहित कोर्स प्रदान किये जाते हैं. इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड छात्र विभिन्न चर्चाओं में हिस्सा लेकर सोशल लर्निंग सीखते हैं.

एड्क्स

कोर्सेरा के समान ही एड्क्स भी दुनिया भर के सबसे मशहूर विश्वविद्यालयों से बेहतरीन उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मौके उपलब्ध करवाती है. हार्वर्ड और एमआईटी जैसे सबसे मशहूर लीग विश्वविद्यालयों द्वारा मूल रूप से स्थापित एड्क्स एक नॉन-प्रॉफिट वेबसाइट है. इस साइट पर पूरी दुनिया के कई सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से आप कंप्यूटर साइंस, लिंगविस्टिक्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य कई फ़ील्ड्स से संबद्ध कोर्सेज कर सकते हैं. एड्क्स अपने छात्रों को उनका कोर्स सफलतापूर्वक पूरा होने पर संबद्ध इंस्टिट्यूट के कोर्स इंस्ट्रक्टर के सिग्नेचर करवाकर एक ऑफीशल सर्टिफिकेट भी देती है.

बर्कले

बर्कले पॉडकास्ट के नाम से ऑनलाइन सर्विस मुहैया करवाने वाली बर्कले यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया, अमरीका में स्थित है. यहां आप नए कोर्सेज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ ही टॉपिक, क्लासेज और डिपार्टमेंट्स के मुताबिक अपना स्टडी मटीरियल सर्च कर सकते हैं.

लिंडा

ऑनलाइन लर्निंग के क्षेत्र में लिंडा को पुराना खिलाड़ी या अनुभवी वेटरन कहा जा सकता है. इस वेबसाइट के संचालक लिंकडिन है जो रचनात्मकता, बिजनेस, मार्केटिंग, फोटोग्राफी, डिजाइनिंग एवं अन्य कई फ़ील्ड्स से संबद्ध पेशेवर कोर्सेज के लिए लोगों के बीच एक मशहूर हब है. हम इसे ऑनलाइन लर्निंग परिवेश में नेटफ्लिक्स के तौर पर मान सकते हैं. जब आप इस साइट और साइन-अप करते हैं तो आपको शुरू में 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है जिसके बाद आपको मासिक सब्सक्रिप्शन फीस देनी होती है. जो लोग विज्युअल लर्नर होते हैं, उनके लिए नये कौशल सीखने हेतु यह एक बहुत बढ़िया टूल है.

कोड एकेडेमी

इस एकेडेमी में रजिस्ट्रेशन फ्री है और कोड लर्निंग को इनोवेटिव फन के माध्यम से सिखाया जाता है. आप यहां स्टडी करते समय प्वाइंट्स और बैज प्राप्त करते हैं जिससे आपको मोटिवेशन मिलता रहता है. यहां आप कोड ईयर प्रोग्राम के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह 1 लेसन सीख सकते हैं. 

सारांश

आज पूरे विश्व में ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का स्वरूप बदल चुका है. आजकल दुनिया भर के प्रसिद्ध और बेहतरीन शिक्षण संस्थानों ने अपनी वेबसाइट्स से सीधे ऑनलाइन कोर्सेज करवाने शुरू कर दिए हैं. आप किसी बेहतरीन शिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय से काफी कम कीमत पर ऑनलाइन लर्निंग कोर्सेज कर सकते हैं. आगे बढ़ें और उक्त वेबसाइट्स/ इंस्टीट्यूट्स और यूनिवर्सिटीज में से किसी एक में अपना नाम रजिस्टर करवा लें ताकि आपके पोर्टफोलियो में कुछ और नये प्रोफेशनल स्किल्स जुड़ जायें.

करियर और एजुकेशन से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के साथ ही वीडियोज देखने के लिए  आप www.jagranjosh.com/college  पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

Advertisement

Related Categories

Advertisement