भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की लॉकडाउन में आपके लिए उपयोगिता

पूरी दुनिया के अधिकतर देशों में इन दिनों कोविड 19 अर्थात कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में देश-दुनिया के अधिकतर लोग काफी बोरियत महसूस कर रहे हैं और उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा है कि वे रोज़ाना अपने 24 घंटे कैसे बिताएं? वैसे तो आजकल टीवी पर 24x7 अनेक चैनल्स आपके लिए उपलब्ध हैं. इसके अलावा, आजकल लोग अपने स्मार्ट फ़ोन्स पर ही यूट्यूब पर कई किस्म के वीडियोज़ देख सकते हैं. लेकिन, जो लोग रोज़ाना कुछ नया पढ़ना चाहते हैं यह फिर, जिन लोगों को कई किस्म की किताबें पढ़ने का बहुत शौक है, लॉकडाउन की वजह से वे लोग इन दिनों नई-नई किताबें नहीं खरीद सकते हैं. ऐसे में, भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी उनके लिए इन दिनों एक वरदान साबित हो सकती है. जी हां! इस डिजिटल लाइब्रेरी में आपके लिए सभी एकेडमिक विषयों सहित जीवन के प्रत्येक क्षेत्र जैसेकि, मनोरंजन, धर्म, नीति और नैतिकता के बारे में पढ़ने के लायक और उपयोगी समुचित जानकारी के साथ ही विभिन्न किस्म की डिजिटल किताबें भी उपलब्ध हैं. आप इस कोरोना वायरस के लॉक डाउन के दौरान इस लाइब्रेरी पर सभी किस्म की डिजिटल किताबें पढ़ सकते हैं. इससे आपकी जानकारी बढ़ने के साथ-साथ आपका समय भी अच्छी तरह से व्यतीत होगा.

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (MHRD), भारत सरकार ने शिक्षा के लिए अपने नेशनल मिशन के तहत इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के तहत इस नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया (NDL इंडिया) की शुरुआत की है ताकि एक सिंगल-विंडो सर्च फैसिलिटी के तहत लोगों को सभी किस्म के लर्निंग रिसोर्सेज मिल सकें. NDL को ऐसे डिज़ाइन किया गया है ताकि भारत की सभी प्रमुख भाषाओँ में लोगों को रीडिंग मटीरियल मिल सके. इस डिजिटल लाइब्रेरी को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर ने तैयार किया है.

ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया के रिसोर्सेज

यहां हम आपको यह बताना चाहते हैं कि भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में देश के प्रमुख डिजिटल सोर्सेज से स्टडी मटीरियल उपलब्ध करवाया जाता है जैसेकि: शोध गंगा, कृषि कोष, एनसीईआरटी, एनपीटीईएल और लिब्री वॉक्स.   

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया: ये हैं प्रमुख फीचर्स

अब हम आपके लिए NDL इंडिया की कुछ ऐसी विशेषताएं पेश कर रहे हैं जो इसे बहुत खास बनाती हैं:

इन खास यू ट्यूब चैनल्स से करें पढ़ाई के साथ मनोरंजन

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया के प्रमुख लर्निंग रिसोर्सेज

भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में आपको 60 से अधिक किस्म के लर्निंग रिसोर्सेज उपलब्ध करवाए गए हैं जिनमें से प्रमुख हैं:

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट: ‘कोरोना आउटब्रेक – स्टडी फ्रॉम होम’

कोविड 19 लॉकडाउन के दौरान भी अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आपको निराश नहीं होना पड़ेगा. जी हां! आप नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी ‘कोरोना आउटब्रेक – स्टडी फ्रॉम होम’ देख सकते हैं जिसमें स्कूल, यूजी इंजीनियरिंग/ साइंस/ मैनेजमेंट और अन्य विषय के सेग्मेंट्स के साथ ही लॉ पर भी विस्तृत जानकारी के साथ सारा उपयोगी डिजिटल स्टडी मटीरियल हासिल कर सकते हैं. आपको सबसे पहले इस साइट पर अपना नाम रजिस्टर करना होगा, इसके बाद आप लॉग इन करके इस नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का बेहतरीन लाभ इस लॉकडाउन के दौरान उठा सकते हैं.   

इंडियन यंग एंटरप्रेन्योर्स के लिए कुछ खास किताबें

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x