Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

डाटा साइंटिस्ट्स को दुनिया के इन प्रमुख शहरों में मिलती है अधिकतम सैलरी

Suman Kumari

डाटा-साइंस में मैथमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, इनफॉर्मेशन साइंस और कंप्यूटर साइंस की अनेक टेक्निक्स और थ्योरीज का इस्तेमाल करके सभी तरह के स्ट्रक्चर्ड और अन-स्ट्रक्चर्ड डाटा से महत्त्वपूर्ण इनसाइट्स प्राप्त की जाती हैं. यह काम करने वाले प्रोफेशनल्स डाटा एक्सपर्ट्स या डाटा-साइंटिस्ट्स कहलाते हैं.  पूरी दुनिया में सभी कारोबारों में डाटा साइंटिस्ट की डिमांड लगातार  बढ़ती जा रही है. अक्सर सभी प्रोफेशनल्स अच्छे अवसर की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जाने के अलावा, एक देश से दूसरे देश का रुख भी कर लेते हैं. बेहतरीन सैलरी पैकेज हासिल करने की इच्छा में अब शहर या देश की दूरियां मायने नहीं रख रही हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए दुनिया के ऐसे प्रमुख शहरों की चर्चा कर रहे हैं जहां डाटा साइंटिस्ट्स को बेहतरीन सैलरी पैकेज के साथ साथ सर्वोत्कृष्ट सुख सुविधायें भी मिलती हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

बेंगालुरु, भारत

भारत के बेंगलुरु जिसे सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है, डाटा साइंटिस्ट का ड्रीम डेस्टिनेशन है. यह स्थान अपने समर्पित एआई लैब के लिए विश्व भर में प्रसिद्द है. इस शहर का एनालिटिक्स मार्केट देश का बेस्ट मार्केट है. इस शहर के समग्र विकास में एनालिटिक्स स्टार्टअप और टेक दिग्गजों का महत्वपूर्ण योगदान है. इस शहर में डाटा साइंटिस्ट को औसतन सैलरी प्रति वर्ष लगभग 12 लाख मिलती है.

जिनेवा, स्विट्जरलैंड

हालांकि यूरोपीय देश के शहर सबसे महंगे शहरों में से एक है, लेकिन यदि आप किसी यूरोपियन कंट्री में डाटा साइंटिस्ट का काम करना चाहते हैं तो घबराने वाली बात नहीं है. यूरोपीय देशों में जिनेवा डाटा साइंटिस्ट के लिए एक आइडियल प्लेस है. एक नवीन तथा हालिया स्टडी के अनुसार जिनेवा में रिसर्चर की सैलरी लगभग 180,000 स्विस प्रतिवर्ष होती है जबकि एक चीफ डाटा साइंटिस्ट 200,000 स्विस प्रति वर्ष सालाना कमा सकता है.

Trending Now

एम्स्टर्डम, नीदरलैंड

इस शहर को डाटा साइंस और उभरती टेक्नोलॉजी के फील्ड में अच्छे अवसर उपलब्ध कराने वाले सर्वश्रेष्ठ शहरों में दूसरा स्थान प्राप्त है. एक अध्ययन के अनुसार इस शहर में स्टूडेंट्स 30,000 पौंड सालाना कमा सकते हैं जबकि चीफ डाटा साइंटिस्ट को लगभग 102,033 पौंड सालाना मिलता है.

लंदन, यूनाइटेड किंगडम

वर्तमान समय में यूरोपीय देशों में डाटा साइंटिस्ट को हाई पैकेज देने वाले देशों तथा प्रतिष्ठित नौकरी प्रदान करने वाले शीर्ष देशों में से एक है लन्दन. ब्रिटेन सरकार ने अपनी अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए मशीन लर्निंग तथा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस जैसे उभरती टेक्नोलॉजी के फील्ड में रोजगार की संख्या में भारी वृद्धि की है. ग्लासडोर के एक डाटा के अनुसार इस  शहर में डाटा साइंटिस्ट को औसतन 45,000 पौंड प्रति वर्ष का पैकेज प्रदान किया जाता है.

सैनजोश, कैलीफोर्निया

सिलिकॉन वैली के रूप में प्रसिद्द  किसी भी टेक प्रेमी का ड्रीम प्लेस सैन जोश डाटा साइंटिस्ट के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण का केंद्र है. सिटी हाउस, इन्टरनेशनल हेडक्वाटर्स तथा बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों तथा अमेरिकन टेक कारपोरेशन का गढ़ होने के कारण इस जगह पर नौकरी की भरमार है तथा इस जगह पर सैलरी अच्छी खासी मिलती. यहाँ पर डाटा साइंटिस्ट को औसत सैलरी लगभग 132,355 डॉलर प्रतिवर्ष मिलने का अनुमान है.

पेरिस, फ्रांस

फ़्रांस में भी आजकल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तथा अन्य उभरते नए टेक्नोलॉजिकल टेंड्स को बहुत महत्व दिया जा रहा है. यहाँ की सरकार ने तो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से समबन्धित मसौदा नीति तैयार की है. यहाँ एथिकल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है. टेक्नोलॉजी का विस्तार यहाँ स्थिर गति से लगातार होता जा रहा है. पेरिस में एक डाटा साइंटिस्ट को लगभग 41,249 यूरो डालर सालाना मिलता है.

बर्लिन, जर्मनी

विश्व के सर्वोत्तम वाहन निर्माताओं का गढ़,अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में टेक्नोलॉजी थोड़ा पीछे रहने वाला जर्मनी का बर्लिन भी डाटा साइंटिस्ट के लिए एक बेहतर स्थान है. यह देश अपने पोर्टफोलियो में मशीन लर्निंग,आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तथा अन्य उभरते टेक्नोलॉजी के विस्तार पर जोर देने की बात कर रहा है. इस देश में एक डाटा साइंस का स्टूडेंट सालाना 11,000 यूरो डालर औसतन कमा सकता है जबकि चीफ डाटा साइंटिस्ट का पैकेज लगभग 114,155 यूरो डालर प्रति वर्ष का होता है.

लेक्सिंगटन पार्क, द यूनाईटेड स्टेट्स

यूनाईटेड स्टेट में जॉब क्रिएशन और स्टेम (STEM) फील्ड में अवसरों की भरपूर संख्या  इजाद करने वाले शहर के रूप में  प्रसिद्द है लेक्सिंगटन पार्क. यह शहर एसटीईएम क्षेत्रों में रोजगार सृजन और अवसरों के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में से एक है. लेक्सिंगटन पार्क को संपन्न टेक कम्युनिटी का गढ़ माना जाता है. यहाँ टेक्नोलॉजी क्षेत्र  के कुछ नामी गिरामी हस्तियाँ बसती  हैं. इस शहर में डाटा साइंटिस्ट को मिलने वाली एवरेज सैलरी प्रतिवर्ष लगभग 97,656 डॉलर है.

पोलाव उजोंग, सिंगापुर

डाटा साइंटिस्ट को  एक आकर्षित सैलरी पैकेज तथा आशाजनक करियर की पेशकश करने वाले प्रमुख एशियाई शहरों में से एक है सिंगापुर का पोलाव उजोंग. यह स्थान अपने संपन्न टेक कम्युनिटी के साथ उभरते हुए टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए स्टार्टअप, वीसी और अन्य तकनीकी दिग्गजों के लिए एक पसंदीदा स्थल है. यहाँ डाटा साइंटिस्ट को औसतन पैकेज लगभग 71,036 डालर प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है.

डब्लिन, आयरलैंड

अपने खुबसूरत समुद्री तट जैसे प्राकृतिक दृश्यों तथा अपनी बियर के लिए बिख्यात यह शहर भी डाटा साइंटिस्ट के लिए एक सुरम्य शहर है. यहाँ वे पैसे के साथ साथ जीवन का भरपूर आनंद प्राकृतिक सुरम्यता के जरिये उठा सकते हैं. आजकल यह देश उभरते हुए नए टेक्नोलॉजी के विकास में अपना अपूर्व योगदान दे रहा है. यहाँ एक लीड डाटा  साइंटिस्ट को औसतन  88915.42 यूरो डालर प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है.

विश्व  के ये 10 शहर ऐसे हैं जिनका चयन एक डाटा साइंस का स्टूडेंट अथवा डाटा साइंटिस्ट की नौकरी में रूचि रखने  वाले तथा अपने इस प्रोफेशन के जरिये अच्छा खासा इनकम करने की इच्छा रखने वाले लोग कर सकते हैं तथा अपनी जिन्दगी को खुशहाल और कामयाब बना सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक :

भारत में ये नए कोर्सेज करके संवारें अपना करियर, पायें अच्छी सैलरी

फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स इन टिप्स को जरुर करें फ़ॉलो

इस वर्ष इंटर्न्स फेस कर सकते हैं अपने काम में ये प्रमुख चुनौतियां

Related Categories

Live users reading now