SSC CGL 2017: कौन से मापदंड नहीं बदलेंगे

एसएससी की आधिकारिक साइट www.ssc.nic.in पर जारी होने वाले नोटीफिकेशन  के अनुसार,एसएससी सीजीएल परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन १६ मई २०१७ से १६ जून २०१७ तक उपलब्ध होंने थे। हर साल एसएससी विभिन्न पदों पर ग्रुप 'बी' और 'सी' के गैजेटेड अधिकारियों की भर्ती के लिए सीजीएल परीक्षा काआयोजनकरता है।उनमें से कुछ इस प्रकार हैं - सहायक अनुभाग अधिकारी (केंद्रीय सचिवालय सेवा), आयकर इंस्पेक्टर (सीबीडीटी), सहायक (इंटेलिजेंस ब्यूरो), सहायक (केंद्रीय सतर्कता आयोग), निरीक्षक (परीक्षार्थी), सहायक (विदेश मामलों के मंत्रालय), विभागीय लेखाकार (सीएजी के तहत कार्यालय) सहायक (रेल मंत्रालय), सहायक (अन्य मंत्रालय / विभाग / संगठन), इंस्पेक्टर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क), निरीक्षक (निवारक अधिकारी), उप निरीक्षक (जांच का केंद्रीय ब्यूरो), सहायक प्रवर्तन अधिकारी (प्रवर्तन निदेशालय, राजस्व विभाग ), निरीक्षक (पद विभाग), सहायक (एएफएचक्यू), इंस्पेक्टर (नारकोटिक्स के केंद्रीय ब्यूरो), सांख्यिकी जांचकर्ता जीआरआई (एम / ओ सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन), उपनिरीक्षक (राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आदि।

जैसा कि हम जानते हैं कि एसएससी ने पिछले साल से मूल्यांकन नीति में बड़े बदलाव किए हैं । इस लेख में हम उस परीक्षा के फॉरमेट / पहलू के बारे में चर्चा करेंगे जो बदले नहीं जा सकते हैं। उन पहलुओं पर चर्चा करने से पहले, आईए हम आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्राप्त किए गए ईवेंट कैलेंडर पर चर्चा करते हैं ।

एसएससी सीजीएल 2017: 19 मार्च को हुई एसएससी सीजीएल 2016-17 की टीयर –III परीक्षा का विश्लेषण

एसएससी सीजीएल 2017: महत्वपूर्ण तिथियां

रजिस्ट्रेशन कराने की प्रारम्भिक तिथि: १६ मई,२०१७ ( शाम ५ बजे से)

Trending Now

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि: १६ जून, २०१७

सीजीएल 2017 टीयर -1 की परीक्षा तिथि: १ अगस्त, २०१७ से २० अगस्त, २०१७

सीजीएल 2017 टीयर -2 की परीक्षा तिथि: १० नवम्बर, २०१७ से ११ नवम्बर, २०१७

सीजीएल 2017 की टीयर-3 की परीक्षा तिथि: २१ जनवरी, २०१८

स्किल टेस्ट / कंप्यूटर स्किल टेस्ट / इंटरव्यू टेस्ट: फरवरी, २०१८

एसएससी सीजीएल 2017 : पदों से सम्बंधित दिशानिर्देश

विवरण जिसमें किसी तरह के परिवर्तन की उम्मीद नहीं है

परीक्षा केंद्र: -यह देखा गया है कि एसएससी ने पिछले कई वर्षों से परीक्षा केंद्र के विषय में कोई नीति प्रस्तुत नहीं की है।एसएससी में प्रदेश के अनुसार परीक्षा केंद्र होते हैं और परीक्षा केन्द्रों को आवंटित करने के लिए एसएससी कुछ नियमों का पालन करता है ।

i.  जो राज्य आप ऑनलाइन फॉर्म में भरते हैं, वही राज्यपरीक्षा केंद्र के रूप मेंआपको मिलेगा। उप-केंद्र हॉल / टिकट संख्या के अनुसार आवंटित किया जाता है।यदि उपलब्ध क्षमता की तुलना में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी हैं,तो ऐसे अभ्यार्थियों को नजदीक के उप-केंद्र में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

ii. महिलाओं और शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यार्थियों को छूट दी जाती है।उन्हें आमतौर पर फॉर्म में भरे हुए परीक्षा केंद्र ही प्राप्त होते हैं।

आयु सीमा: -अधिकांश पदों के लिए एसएससी द्वारा निर्धारित आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच है जबकि कुछ मह्तवपूर्ण पदों के लिए यह अधिकतम ३० वर्ष तय की गयी है।यह मापदंड आरक्षित श्रेणी यानी कि एससी / एसटी / ओबीसी / शारीरिक रूप से विकलांग आदि अभ्यर्थियों को छोड़कर सभी अभ्यार्थियों द्वारा पूरा किया जाना चाहिए।आयु की गणना हाई स्कूल की मार्क शीट के आधार पर की जाती है ।

शैक्षणिक योग्यता : -एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड के अनुसार अभ्यर्थी ने परीक्षा की तारीख से पहले यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।यदि कोई अभ्यर्थी इन मापदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उनकी पात्रता को रद्द कर दिया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न: -एसएससी ने पिछले परीक्षा के दौरान पूरी परीक्षा प्रक्रिया को चार स्तरों में विभाजित करके बड़े बदलाव किए हैं l इसके अंतर्गत लिखित परीक्षा अर्थात टीयर -1 और टीयर -2,पत्र / निबंध लेखन टेस्ट अर्थात टीयर -3, और अंत में टीयर -4 में कंप्यूटर दक्षता / स्किल टेस्ट आदि को शामिल किया गया है ।

एसएससी सीजीएल 2016 टीयर-I ऑनलाइन परीक्षा : परीक्षा प्रश्न पत्र

परीक्षा पाठ्यक्रम: -एसएससी सीजीएल का पाठ्यक्रम लगभग पिछले वर्ष के ही समान है l एसएससी अंग्रेजी में न्यूमेरिकल एबिलिटी और स्किल टेस्ट के आधार पर अभ्यर्थी की क्षमता का टेस्ट लेता है।टीयर -1 और 2 के लिए बहुत विशेष पाठ्यक्रम है,जबकि टीयर -3 और 4 में कोई विशेष पाठ्यक्रम नहीं है l यह पूर्ण रूप से व्यापक और कंप्यूटर स्किल पर आधारित है।

हमें उम्मीद है कि उपर्युक्त मापदंड 2017-18 के सत्र के लिए परिवर्तित नहीं होंगे। सरकारी नौकरी ज्यादातर युवाओं की चाहत होती है। इसलिए ऐसी परीक्षाओं में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है l इस परीक्षा के माध्यम से  आपको देश भर में गजटेड अधिकारी के रूप में मंत्रालयों के अधीन पद दिया जाएगा ।इसलिए व्यवस्थित रूप से परीक्षा की तैयारी शुरू करें। अधिक अपडेट / जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट पर विज़िट करें।

शुभकामनाये|

Related Categories

Live users reading now