Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

भारत में स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेज के लिए लैपटॉप खरीदते समय इन पॉइंट्स पर जरुर करें गौर

Anjali Thakur

देश-दुनिया में इन दिनों COVID 19 महामारी के संकट के कारण, अधिकतर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज़ और टेक्निकल/ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशन्स ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से अपने स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं और जिस कारण लैपटॉप इन दिनों हमारे एजुकेशनल सिस्टम का अनिवार्य हिस्सा बन गया है. भारत में स्टूडेंट्स को अपनी ऑनलाइन क्लासेज के लिए लैपटॉप खरीदते समय कुछ ऐसे विशेष पॉइंट्स का जरुर ध्यान रखना चाहिए जिनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में आगे कर रहे हैं.

निस्संदेह! COVID19 महामारी के कारण भारत सहित पूरी दुनिया में अब तक प्रचलित एजुकेशनल सिस्टम में जबरदस्त बदलाव आया है. इन दिनों टीचर्स किसी क्लास रूम में स्टूडेंट्स को अपने सामने बैठा कर पढ़ाते नहीं हैं और न ही अब स्टूडेंट्स अपने स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी परिसर में जाकर क्लासेज अटेंड करते हैं. इन दिनों देश-विदेश में वर्क फ्रॉम होम की तर्ज पर ही स्टूडेंट्स और टीचर्स अपने घर से ही ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से एजुकेशन जारी रख रहे हैं. अब लैपटॉप ऑनलाइन क्लासेज का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है. इसलिए, आजकल भारत में भी स्टूडेंट्स को अपने लिए सूटेबल लैपटॉप खरीदना पड़ रहा है.

इसलिए, भारत के स्टूडेंट्स की इस आवश्यकता को पूरा करने वाले सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप्स में से एक को खरीदने में स्टूडेंट्स की सहायता करने के लिए, हम यहां कुछ विशेष पॉइंट्स की चर्चा कर रहे हैं. आइये ऑनलाइन क्लासेज के लिए सूटेबल लैपटॉप खरीदने के लिए गौर करने लायक पॉइंट्स के बारे में अब हम इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:  

बजट की कमी

हम जब अपने लिए या फिर, अपने परिवार के लिए कोई महंगी वस्तु खरीदने वाले होते हैं, तो बजट ऐसी पहली चीज है, जिस पर हमे सबसे पहले गौर करना चाहिए. ऐसस, HP, डेल और एसर जैसे ज्यादातर लोकप्रिय ब्रांड्स के लैपटॉप 30000-50000 रुपये के बजट में आते हैं. आप किसी ऑनलाइन साइट पर लैपटॉप खोजने की कोशिश करें क्योंकि ये ऑनलाइन साइट्स भारी छूट भी ऑफर करती देते हैं. इस बजट में स्टूडेंट्स अपनी एकेडमिक नीड्स के मुताबिक, अपने लिए एक सूटेबल लैपटॉप जरुर खरीद सकते हैं.

Trending Now

लैपटॉप सॉफ्टवेयर के अनिवार्य पॉइंट्स

बेहतरीन सॉफ्टवेयर एक बढ़िया लैपटॉप के कामकाज की कुंजी है. इसलिए स्टूडेंट्स अपने उपलब्ध बजट में ही बढ़िया प्रोसेसर, रैम, ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करें और फिर, एक सूटेबल लैपटॉप खरीदें.

प्रोसेसर - इंटेल कोर i3 लैपटॉप्स उक्त बजट में आसानी से उपलब्ध हैं, हालांकि अगर आप अधिक उन्नत प्रोसेसर खरीदने के इच्छुक हैं, तो कोर i5 प्रोसेसर आसानी से आपके ऑनलाइन क्लासेज के उद्देश्य को पूरा करेगा.

डिस्प्ले रेज़ोल्यूशन - बहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले पैनल में प्रदर्शित करने की कोई आवश्यकता नहीं है. एक स्कूली स्टूडेंट के लिए, विंडोज लैपटॉप की बात करें तो फुल एचडी (1920 x 1080 पिक्सल) तक का डिस्प्ले रेजोल्यूशन बहुत ही बढ़िया रहता है.

RAM की क्षमता - किसी भी स्टूडेंट के लैपटॉप के लिए न्यूनतम 8GB RAM की क्षमता वाला लैपटॉप एक मूलभूत आवश्यकता है.

हार्ड ड्राइव स्पेस - स्टूडेंट्स कम से कम 512GB HDD या 256GB SSD के हार्ड-डिस्क स्पेस की जांच करें. इस पहलू पर विचार करना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि, आपके लैपटॉप में यह वह जगह है जहां नोट्स, प्रस्तुतियों, परियोजनाओं और ऑनलाइन वीडियोज़ से संबंधित सभी फाइलें भविष्य के संदर्भ के लिए संग्रहीत की जाएंगी.

ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में महत्त्वपूर्ण पॉइंट

लैपटॉप को साइबर अपराधों और दुर्भावनापूर्ण क्रियाकलापों से बचाने के लिए, वास्तविक Microsoft Windows 10 OS में अपना पैसा इन्वेस्ट करना स्टूडेंट्स के लिए भी महत्वपूर्ण है. विंडोज 10 OS की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह नियमित रूप से अपडेट किया जाता है और 12वीं क्लास तक स्कूली अध्ययन के लिए आवश्यक लगभग सभी कार्यात्मकता प्रदान करता है. अगर स्टूडेंट्स की ऐसी आवश्यकता हो तो वे 'Microsoft Office 365 सुइट' भी खरीद सकते हैं.

लैपटॉप में हो एंटीवायरस

भारत में स्टूडेंट्स और विभिन्न स्टूडेंट्स के पेरेंट्स द्वारा अपने बच्चे को उपहार में दिए गए महंगे गैजेट में की गई इन्वेस्टमेंट (खर्च) को सुरक्षित रखने के लिए, एक विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर खरीदना भी काफी महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करने के लिए भी कोई सूटेबल एंटीवायरस खरीदना अनिवार्य है कि, स्टूडेंट्स की पढ़ाई के प्रवाह में कोई गड़बड़ न हो सके. आप किसी भी लोकप्रिय एंटीवायरस जैसे नॉर्टन, क्विकहील, McAfee या बिटडेफेंडर का मूल वर्जन चुन सकते हैं जो विंडोज OS को साइबर हैकिंग की संभावना से बचाएगा.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन क्लासेज के लिए बेहतरीन साइट्स जो स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के स्किल्स और क्वालिफिकेशन्स बढ़ाएंगी

जानिये अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में यहां

भारत में कोरोना काल के दौरान भी उपलब्ध हैं आपके लिए ये प्रमुख ऑनलाइन बेस्ड करियर ऑप्शन्स

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now