मॉक इंटरव्यू: आजमायें ये तरीके और पायें अगले इंटरव्यू में कामयाबी

चाहे आप पहली बार जॉब इंटरव्यू देने जा रहे हों या फिर, कई बार पहले भी आप इंटरव्यूज़ दे चुके हों; हर बार इंटरव्यू देने से कुछ दिन पहले से ही आप घबरा जाते हैं कि, जानें इंटरव्यूअर आपसे क्या पूछ लें? .....इसी तरह, किसी भी जॉब के लिए बहुत से पेशेवर इंटरव्यू देते हैं ऐसे में भी, इंटरव्यू में सिलेक्ट होना आपके लिए एक अच्छी-खासी चुनौती बन जाता है. हमारे देश में कई जॉब्स के लिए तो केवल इंटरव्यू के जरिये ही कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया जाता है. जितनी बड़ी पोस्ट होती है, इंटरव्यू का लेवल उतना अधिक मुश्किल होता है.

चाहे आप पढ़ाई में कितने ही अच्छे स्टूडेंट हों या फिर कोई ट्रेंड पेशेवर हों....अगर आप इंटरव्यू के दौरान अपने इंटरव्यूअर को इम्प्रेस नहीं कर पाते हैं तो आपको वह जॉब नहीं मिलेगी. इसलिये, आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि किसी जॉब इंटरव्यू को देने से पहले आप मॉक इंटरव्यू देने की काफी प्रैक्टिस कर लें. आपको इंटरव्यू के समय विभिन्न प्रश्नों के उपयुक्त जवाब देने के साथ ही अपनी बॉडी लैंग्वेज और पहनावे का भी इन मॉक इंटरव्यूज में पूरा ध्यान रखना होगा. आखिरकार, मॉक इंटरव्यूज की प्रैक्टिस करने का मतलब ही अपनी गलतियों को पहचान कर समय रहते उनका सुधार करना है. लेकिन, किसी मॉक इंटरव्यू को आयोजित करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स का ध्यान रखना होगा ताकि आपको इन मॉक इंटरव्यूज से समुचित लाभ मिले. मॉक इंटरव्यू की प्रैक्टिस के ये खास टिप्स अपनाकर आप मनचाही  जॉब हासिल कर सकते हैं. आइये आगे पढ़ें:  

मॉक इंटरव्यू देते समय अपने कैरेक्टर को ही सच मानें

मॉक इंटरव्यूज का सबसे महत्वपूर्ण प्वाइंट यह है कि एक मॉक इंटरव्यू आयोजित करते समय इंटरव्यूई और इंटरव्यूअर, दोनों ही अपने-अपने कैरेक्टर में पूरी तरह समा जायें. आप वास्तविक इंटरव्यू को फ़ॉलो करने की पूरी कोशिश करें फिर चाहे वह इंटरव्यू रूम में आपकी एंट्री हो, इंटरव्यू रूम की सेटिंग हो या आपके द्वारा विभिन्न प्रश्नों का जवाब देना हो.

अगर नहीं मिली आपको सूटेबल जॉब तो करें अपनी ड्रीम कंपनी से सीधा संपर्क

मॉक इंटरव्यू प्रैक्टिस के लिए ऑब्जेक्टिव इंटरव्यूअर रहेगा बेस्ट

उक्त प्वाइंट पहले प्वाइंट की तरह ही बहुत महत्वपूर्ण हैं. जो व्यक्ति मॉक इंटरव्यू ले रहे हैं, वे पूरी तरह ऑब्जेक्टिव हों. अच्छा हो अगर आप मॉक इंटरव्यू के दौरान अपने परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों से सहयोग न लें. आप किसी ऐसे व्यक्ति से सहयोग लें जो आपको अच्छी तरह जनता हो लेकिन आपके साथ संबद्ध न हो क्योंकि तभी वह इंटरव्यू के दौरान आपकी गलतियों के बारे में आपको निष्पक्ष रूप से साफ़-साफ़ बतायेगा. आपके कॉलेज के प्रोफेसर्स या मेंटर्स आपके लिए परफेक्ट मॉक इंटरव्यूअर्स साबित हो सकते हैं. इसके अलावा, अपनी फील्ड के एक्सपर्ट होने के कारण वे यह भूमिका बहुत अच्छी तरह निभा सकते हैं. वे आपके परिवार के सदस्यों या दोस्तों के बजाय आपको ज्यादा अच्छी तरह इंटरव्यू की तैयारी करवा सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स से इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रैक्टिस करना है बहुत जरुरी     

जब आपको अपने मॉक इंटरव्यू के लिए कोई ऑब्जेक्टिव इंटरव्यूअर मिल जाए तो इसके बाद आप वास्तविक इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रैक्टिस करें. आप अपने प्रोफेसर या अपने मॉक इंटरव्यूअर के साथ बैठ जायें और पूछे जा सकने वाले प्रश्नों का एक सेट तैयार करें. आप ऑनलाइन सैंपल क्वेश्चनेयर का सेट भी देख सकते हैं. एक बार क्वेश्चनेयर तय हो जाने के बाद आप उक्त प्रश्नों के उपयुक्त जवाब देने की खूब प्रैक्टिस करें. आप कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा सूचना और जानकारी देने की कोशिश करें.

मॉक इंटरव्यू के दौरान भी पहनें फॉर्मल ड्रेस

हमेशा याद रखें कि मॉक इंटरव्यूज आपको वास्तविक इंटरव्यू की तैयारी करवाने के लिए ही बने हैं. इसलिये, किसी वास्तविक इंटरव्यू की तरह ही आपको अपने मॉक इंटरव्यूज की प्रैक्टिस करनी चाहिए. इसमें आपका किसी पेशेवर की तरह तैयार होना भी शामिल है. शुरू में, शायद आपको ऐसा महसूस हो कि अपने मॉक इंटरव्यू के लिए आपका किसी पेशेवर की तरह तैयार होना काफी हास्यास्पद या अजीब लगे. लेकिन, यह आपकी तैयारी का एक अहम हिस्सा है. इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि जो ड्रेस आप अपने वास्तविक इंटरव्यू के दिन पहनेंगे, वह कितनी आरामदायक है और आप उस ड्रेस में स्मार्ट दिखते हैं या नहीं?

मॉक इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज का रखें पूरा ध्यान

सही बॉडी लैंग्वेज/ शारीरिक हाव-भाव आपकी ड्रेस के समान ही बहुत महत्वपूर्ण है. कल्पना करें कि आप इंटरव्यू रूम में फॉर्मल ड्रेस में तैयार होकर किसी पेशेवर की तरह एंटर कर रहे हैं लेकिन, आपके पहनावे से आपकी बॉडी लैंग्वेज मैच नहीं कर रही है...ऐसे में आप खुद हंसी के पात्र बन जायेंगे. किसी भी इंटरव्यू के दौरान सही बॉडी लैंग्वेज कायम रखना काफी महत्वपूर्ण है. चाहे आपको कितनी ही घबराहट या चिंता हो रही हो लेकिन आप शांत, स्थिर और आत्मविश्वासी दिखने की पूरी-पूरी कोशिश करें. पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज के बारे में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करें और अपने मॉक इंटरव्यूज के दौरान इस जानकारी के आधार पर खूब प्रैक्टिस करें. अपने इंटरव्यूअर की तरफ देखकर बात करें और अपनी बात साफ़ शब्दों और स्पष्ट आवाज में कहें.

इंटरव्यूअर से फीडबैक अवश्य लें

आखिर में, जब आपके इंटरव्यूअर मॉक इंटरव्यू में आपकी परफॉरमेंस के बारे में अपना फीडबैक दें तो आप अपनी गलतियों को अच्छी तरह समझकर उन्हें सुधारने की पूरी कोशिश करें. मॉक इंटरव्यू के बाद अपने इंटरव्यूअर से हरेक पहलू जैसे, आपको बॉडी लैंग्वेज, पहनावा या प्रश्नों का जवाब देने का तरीका आदि पर उनकी राय प्राप्त करें और फिर, अपनी कमियों और गलतियों को दूर करने का समय रहते पूरा प्रयास करें.

प्लेसमेंट के दौरान कॉलेज स्टूडेंट्स भूलकर भी न पूछें ऐसे प्रश्न

जैसेकि पहले उल्लेख किया गया है, परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के लिए यह मॉक इंटरव्यूअर की भूमिका उपयुक्त नहीं है क्योंकि कभी-कभी वे आपकी कुछ छोटी-मोटी गलतियों को नज़रंदाज़ कर सकते हैं लेकिन ये गलतियां आपके असली इंटरव्यू में महत्वपूर्ण कमियां साबित हो सकती हैं. इसलिए, अब जब आप एक प्रभावी मॉक इंटरव्यू आयोजित करने के तरीकों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं तो कुछ मॉक इंटरव्यू देने की प्रैक्टिस अवश्य करें. कई लोगों के साथ ऐसा हो चुका है और आप भी कुछ मॉक इंटरव्यू देने के बाद अपने असली इंटरव्यू में पूरे आत्मविश्वास के साथ शामिल होंगे.....हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!! 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories

Popular

View More