आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा 2018 को क्रैक करने की 7 आवश्यक टिप्स

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT की ऑनलाइन परीक्षा को क्रैक करना बहुत से उम्मीदवारों के लिए एक चुनौती हो सकती हैं क्योंकि इस परीक्षा में प्रतिस्पर्धा का स्तर, हर साल उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के कारण बहुत अधिक हैं. इसीलिए इस लेख में, हमने आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT 2018 ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षा के दौरान श्रेष्ठ व मददगार अंतिम क्षणों की टिप्स का साझा किया हैं-  

PGT/ TGT/ PRT के 8000 पदों की स्क्रीनिंग परीक्षा AWES द्वारा 17 और 18 नवम्बर 2018 को आयोजित की जायेगी. यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के फॉर्मेट पर आयोजित की जाएगी. आइये- AWES 2018 परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस पर एक नज़र डालते हैं-

AWES 2018 परीक्षा का परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

पद

पेपर

विवरण

परीक्षा की अवधि

अधिकतम अंक

प्रश्नों के प्रकार

PGT/ TGT

भाग A

सामान्य जागरूकता, मेंटल एबिलिटी, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, शैक्षिक अवधारणायें और पद्धतिया

घंटे

90

बहुविकल्पीय

भाग B

विषय के लिए विशिष्ट

90

बहुविकल्पीय

PRT

भाग A

PGT / TGT के लिए भाग A के समान

घंटा  30

मिनट

90

बहुविकल्पीय

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018 परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया

नोट:

1. स्कोर को 100 अंको के पैमाने पर सामान्यीकृत किया जाएगा।

2. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंकों का नकारात्मक अंकन होगा।

3. परीक्षा में भाग A और भाग B एक साथ उपलब्ध होंगे और उम्मीदवारो को किसी भी क्रम में इच्छानुसार सवालों के जवाब देने की आजादी होगी।

4. किसी पद हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार को प्रत्येक भाग में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे।

5. वे PGT / TGT उम्मीदवार, जो भाग-B में असफल हो जाते हैं लेकिन भाग-A को उत्तीर्ण करते हैंवे PRT के स्कोर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आइये- आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT 2018 ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा को क्रैक करने की महत्वपूर्ण अंतिम मिनट की टिप्स को विस्तार से जानते हैं जो निश्चित रूप से परीक्षा में मददगार साबित होगी-

1. महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिविजन करें:

हमने नीचे लेख में, कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सूचीबद्द किया हैं जो कि परीक्षा से पहले अंतिम मिनट में तैयारी के लिए काफी सहायक साबित होंगे-

PGT/TGT/PRT के पार्ट-A के लिए:

  • मेंटल एबिलिटी: Analogy, Classification, Series, Coding-Decoding, Blood Relations, Direction sense test, Logical Venn Diagrams, Alphabet test, Sitting Arrangements, Mathematical Operations, Arithmetic Reasoning, Inserting Missing Characters or Number, Ranking and Time Sequence Test और Eligibility Test.
  • सामान्य जागरूकता: खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान, आदि
  • इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन: Vocabulary, Grammar – Verb, Adverb, Preposition, Subject Verb agreement, tenses, Error Correction/ recognition, Proficiency in English, Comprehension,  Synonyms and Antonyms, Fill in the blanks, Sentence Rearrangement, इत्यादि
  • शैक्षणिक कॉन्सेप्ट्स व कार्यप्रणाली: Materials development and syllabus design, Teacher education and critical pedagogy, Technology and language teaching, Sociocultural Theory of language learning, Classroom Management, English for Specific Purposes (ESP)/ English for Academic Purposes (EAP), Strategies-based instruction, Integrated language skills, Reflective language teaching और Need Analysis.

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018: परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

PGT/TGTके पार्ट-B के लिए:

ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा के भाग-B में, PGT या TGT पदों हेतु उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस सूची में सम्मिलित विषय कुछ इस प्रकार हैं- जैव प्रौद्योगिकी, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, वाणिज्य, इतिहास, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, हिंदी, जीवविज्ञान, अंग्रेजी और कंप्यूटर विज्ञान इन्फार्मेटिक्स.

2. समय प्रबंधन:

आपको अपने मज़बूत क्षेत्रों के लिए उचित समय देने की आवश्यकता हैं. प्रश्नों को हल करते वक्त, किसी भी प्रश्न को 1 मिनट से ज्यादा देने का प्रयास न करें. किसी विशेष प्रश्न में उलझे रहने के बजाय, अन्य प्रश्नों को हल करें. उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान समय का भी ध्यान रखना चाहिए.

3. पहले पूरे प्रश्न को पढ़ें:

उम्मीदवारों को प्रश्नों को अधूरा पढने की गलती से बचना चाहिए क्योंकि इससे अंतत: गलत उत्तर ही प्राप्त होता हैं. प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और जांचे कि क्या पूछा जा रहा हैं?

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018 परीक्षा हेतु पात्रता मानदंड

4. अनुमान लगाने के कार्य से बचें:

अनुमानित कार्य से गलत उत्तर प्राप्त हो सकते हैं और इससे आपके नकारात्मक अंकन में वृद्धि हो सकती हैं. याद रखें कि इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ अंकों का नकारात्मक अंकन हैं. आप भ्रमित विकल्पों के लिए एलिमिनेशन नियम का प्रयोग करके भी उत्तर देने का प्रयास कर सकते हैं.

5. गति और सटीकता को बनाये रखें:

याद रखें कि इस परीक्षा में कोई अनुभागीय समय सीमा और अनुभागीय कट-ऑफ नहीं है। तो परीक्षा में  आपका काम केवल अपने स्कोर को बढ़ाना है जोकि आप आसानी से कर सकते हैं। इसलिए, परीक्षा के दौरान पेपर को हल करते समय अपनी गति और सटीकता को बनाए रखने का प्रयास करें।

6. प्रवेश-पत्र, फोटोग्राफ और पहचान पत्र के प्रूफ को ले जाना न भूलें:

फोटोग्राफ और मूल पहचान पत्र के प्रूफ की फोटोकॉपी के साथ प्रवेश पत्र को ले जाना न भूलें। उम्मीदवार प्रवेश पत्र को http://aps-csb.in से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश प्राप्त करने के लिए इनको दिखाना अत्यंत आवश्यक हैं।

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को डाउनलोड करें

7. तनाव से बचें

परीक्षा में उपस्थित होने से पहले स्वयं को ज्यादा तनाव में न डालें. शांत और सहज रहें. सहज दिमाग से परीक्षा देने से, आपको उच्च स्कोर प्राप्त करने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने में मदद मिलेगी.

याद रखें कि अंतिम मिनट की तैयारी में विस्तृत अध्ययन नहीं हो सकता हैं. आपको केवल सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को दोहराने की आवश्यकता हैं जिससे आप इस परीक्षा को निश्चित ही आसानी से उत्तीर्ण कर पायेंगे.

Related Categories

Popular

View More