सही जॉब सर्च करने में उपयोगी 10 सेल्फ काउंसेलिंग प्रश्न

प्रश्न : कोई मुझे सुझाव दे कि मुझे अपने लिए एक सही करियर चुनने के लिए क्या करना चाहिए ?

उत्तर : अधिकांश लोगों के लिए करियर चुनना, अक्सर एक भ्रमित और चिंताजनक विषय रहता है.दरअसल, एक आदर्श करियर का निर्माण अपने घर के निर्माण की तरह ही है जिसे आपको अपनी आवश्यकताओं, रुचियों और योग्यता के अनुरूप खुद की वास्तुकला के आधार पर निर्मित करना पड़ता है. हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सामने उपलब्ध सभी विकल्प आपके लिए सही साबित नहीं हो सकते हैं और उस समय तो और जब आपके लिए कोई करियर विकल्प का चुनाव करना हो तो उस समय इसका विशेष ध्यान रखना होता है. सिर्फ जुनून मात्र होने से ही किसी करियर विशेष का चुनाव नहीं कर लेना चाहिए. इसके लिए

आपको कोई भी फैसला लेने से पहले सभी बाहरी और आंतरिक कारकों को ध्यान में रखना होगा. आजकल मार्केट में हो रहे नौकरी के प्रचार से कभी भी आकर्षित न हों, इसके बजाय कैमरे के पीछे की कहानी का पता लगाएं, खुद से पूछें कि कंपनी में आपकी वर्क प्रोफाइल क्या होगी ? वहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी हासिल करें. जॉब से जुड़े लाइफस्टाइल पर भी चिंतन करें और अगर वह आपके लाइफस्टाइल से मेल खाता हो तभी उसके विषय में सोंचे. इससे आपको एक शांतिपूर्ण वर्क लाइफ जीने में मदद करेगा.

यहां, हमने कुछ ऐसे प्रश्न सूचीबद्ध किए हैं, जिन्हें सभी को एक सही जॉब की तलाश में स्वयं से पूछना चाहिए तथा इससे सही करियर के चुनाव में भरपूर मदद मिलेगा.

1. आपकी महत्वाकांक्षा या लक्ष्य क्या है? क्या यह आपकी जीवन शैली के अनुकूल है ?

2. आप किस तरह का काम करना चाहते हैं ?

3. कौन सी नौकरी आपके व्यक्तित्व और योग्यता के अनुकूल होगी ?

3. आप किस डेजिग्नेशन या पद पर काम करना चाहते हैं ?

4. आप किस तरह की संस्कृति और लोगों के साथ काम करना चाहते हैं ?

5. नौकरी के साथ हेल्थइंश्योरेंस, वर्क फ्रॉम होम, कम से कम 10 दिन का अर्निंग लिव तथा अन्य लाभ आपको मिल रहे हैं या नहीं.

6. क्या आप घंटों नौकरी करके बहुत ज्यादा पैसा कमाना पसंद करेंगे या फिर निर्धारित घंटों तक काम करके कुछ काम पैसे में ही संतोषजनक जीवन जीना पसंद करेंगे ?

7. वर्क और लाइफ में बैलेंस बनाए रखने में यह नौकरी कैसे आपकी मदद करेगी ?

8. आपकी नीरसता या अवसाद को समाप्त करने के लिए किस तरह के मनोरंजन की व्यवस्था है ?

9. आपकी व्यक्तिगत ताकत और कमजोरी क्या हैं जो आपके कार्य जीवन को प्रभावित कर सकती हैं ?

10. नौकरी की सुरक्षा कितनी है? क्या कंपनी अगले 20-30 वर्षों तक सरवाइव कर सकती है ?

ये ऐसे 10 सवाल हैं जिस पर  किसी भी उम्मीदवार को अपनी नौकरी ज्वाइन करने या चुनने से पहले अवश्य विचार करना चाहिए. इससे अपने प्रकृति के हिसाब से शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए उपयुक्त जॉब की तलाश करने में बहुत सहूलियत होगी.

Advertisement

Related Categories