ये हैं वर्ष 2019 में विश्व के टॉप 10 विश्वविद्यालय

भारत सहित दुनिया के सभी देशों में हरेक स्टूडेंट किसी प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना चाहता है ताकि आगे चलकर उसे मनचाही फील्ड में कोई अच्छी नौकरी मिल जाए या फिर, वह अपनी संबद्ध फील्ड में अपना करियर या कारोबार शुरू कर सके. यह तो हम सभी अच्छी तरह जानते ही हैं कि आजकल कैंपस प्लेसमेंट्स के माध्यम से आजकल सुप्रसिद्ध कॉलेजों, विश्वविद्यालयों या आईआईएम्स के स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई के दौरान ही भारत के बड़े बिजेनस हाउसेज, बड़ी कंपनियों या किसी एमएनसी में काफी अच्छे सैलरी पैकेज पर जॉब मिल जाती है. हमारे देश में आजकल बहुत से सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों और इंस्टीट्यूट्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को साल-दर-साल लगभग 100% प्लेसमेंट जॉब्स मिल रही हैं.

हम यहां वर्ष 2019 में विश्व के टॉप 10 विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं. वैसे  तो आप और हम जिस भी कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं या फिर पढ़ चुके होते हैं, वही कॉलेज या विश्वविद्यालय हमें दुनिया का टॉप कॉलेज लगता है. हमें ऐसा लगना बिलकुल स्वाभाविक है. आखिर हमारा अपना कॉलेज या विश्वविद्यालय ही हमारे संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास में सहायक होता है. लेकिन, फिर भी बहुत बार हमारे मन में यह जिज्ञासा स्वाभिक तौर पर उठती है कि वर्तमान में विश्व में कौन से ऐसे टॉप-मोस्ट विश्वविद्यालय हैं जो न सिर्फ दुनिया में शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में काफी जाने-माने हैं बल्कि जो जीवन के सभी वर्क फ़ील्ड्स के विशेषज्ञों या एक्सपर्ट्स के लिए भी आकर्षण का केंद्र हैं क्योंकि दुनिया के अधिकतर विशेषज्ञ अक्सर इन्हीं विश्वविद्यालयों से शिक्षित या किसी न किसी रूप से संबद्ध होते हैं. हमारे देश के विभिन्न सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के पूर्व छात्र आजकल पूरे विश्व में नेता, अर्थशास्त्री, प्रशासक, जज, डॉक्टर, वैज्ञानिक, उद्योगपति, प्रोफेसर, रिसर्चर, चित्रकला, संगीत, नाटक और नृत्य कला विशेषज्ञ आदि बनकर विभिन्न कार्यक्षेत्रों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. 

वर्ष 2019 में टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची (सोर्स: क्यूएएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग)

रैंकिंग

विश्वविद्यालय का नाम

देश/ क्षेत्र

1

मस्कट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी)

यूएस

2

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

यूएस

3

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

यूएस

4

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैल्टेक)

यूएस

5

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय

यूके

6

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी

यूके

7

ETH ज्यूरिख (स्विट्ज़ फ्रेडरिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी)

स्विजरलैंड

8

इंपीरियल कॉलेज लंदन

यूके

9

शिकागो विश्वविद्यालय

अमेरिका

10

यूसीएल (यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन)

यूके

नोट: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, क्वाक्केरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा विश्वविद्यालय रैंकिंग का वार्षिक प्रकाशन है.

2019 के इन टॉप 10 विश्वविद्यालयों के बारे में संक्षिप्त जानकारी:

1. मस्कट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

अमरीका में वर्ष 1861 में अपनी स्थापना के बाद से, मस्कट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने ज्ञान को सबसे ज्यादा महत्व देते हुए स्टूडेंट्स को विज्ञान और टेक्नोलॉजी में शिक्षित करने के लिए और स्टूडेंट्स द्वारा चुने गए सब्जेक्ट्स से संबंधित स्कॉलरशिप्स में गाइड करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखा है क्योंकि यह विश्वविद्यालय देश और विश्व के स्तर पर एजुकेशन और रिसर्च की फील्ड में कार्यरत है.

2. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

अमरीका में ही वर्ष 1891 में स्थापित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र अपने रिसर्च-सब्जेक्ट, शिक्षा और विकास के मार्ग को खुद चुनते हैं.

3. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हार्वर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना इंस्टीट्यूट है, जो मस्कट्स बे कॉलोनी के ग्रेट और जनरल कोर्ट द्वारा वर्ष 1636 में स्थापित किया गया था. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट कॉलेज, ग्रेजुएट स्कूल, विभिन्न एजुकेशनल बॉडीज, रिसर्च सेंटर और संबद्ध इंस्टीट्यूट शामिल हैं.

4. कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) को एक स्थानीय बिजनेसमैन और राजनीतिज्ञ अमोस जी थ्रूप द्वारा वर्ष 1891 में पसादेना में एक प्रोफेशनल स्कूल के रूप में शुरू किया गया था. यह विश्वविद्यालय मौजूदा समय में संयुक्त राज्य अमेरिका में टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट्स के रूप में काम कर रहा है, जो मुख्य रूप से टेक्निकल आर्ट्स और एप्लाइड साइंसेज की शिक्षा के लिए समर्पित है.

5. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी

वर्ष 1209 में इंग्लैंड में स्थापित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जीवन के सभी क्षेत्रों से 18,000 से अधिक स्टूडेंट्स  और 11,000 से अधिक एम्पलॉईज़, 31 कॉलेजों और 150 डिपार्टमेंट्स, फैकल्टीज़, स्कूलों और विभिन्न इंस्टीट्यूट्स के साथ काम कर रहा है. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एजुकेशन की प्रत्येक फील्ड को लेकर शिक्षा, ट्रेनिंग, रिसर्च और सभी विषयों पर एक्सपेरिमेंट्स होते रहते हैं. इस विश्वविद्यालय का मिशन उत्कृष्टता के उच्चतम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा, ट्रेनिंग और रिसर्च के माध्यम से समाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है. इस विश्वविद्यालय में गणितज्ञों और वैज्ञानिकों सहित कई सुप्रसिद्ध राजनेता, वकील, दार्शनिक, लेखक, अभिनेता और राज्य के विदेशी प्रमुख शामिल हैं.

6. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में स्थित एक प्रसिद्ध और हाईली सेलेक्टिव कॉलेजिएट रिसर्च विश्वविद्यालय है जिसमें कुल 38 ऑक्सफ़ोर्ड कॉलेज शामिल हैं, जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र और ऑटोनोमस बॉडीज़ हैं, लेकिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी के तहत काम करते हैं. ये सभी कॉलेज  विश्वविद्यालय की शिक्षा और रिसर्च को व्यवस्थित करने के लिए एक-साथ मिलकर काम करते हैं. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में लगभग 100 मुख्य एजुकेशनल डिपार्टमेंट्स हैं, जिन्हें चार प्रमुख एजुकेशन डिवीजन्स  - मेडिकल साइंसेज, मैथ्स, फिजिकल और लाइफ साइंसेज, ह्यूमैनिटीज़ और सोशल साइंसेज में बांटा गया है.

7. ETH ज्यूरिख (स्विट्ज़ फ्रेडरिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी)

ETH ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड शहर में स्थित एक मशहूर साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना वर्ष 1855 में की गई थी. यूरोप के मध्य भाग में होते हुए भी ETH ज्यूरिख आज और कल की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए तैयार और लीडिंग यूनिवर्सिटी  है.

8. इंपीरियल कॉलेज लंदन

इंपीरियल कॉलेज लंदन की स्थापना वर्ष 1888 में इंग्लैंड में की गई थी. यह विश्वविद्यालय साइंस, इंजीनियरिंग, मेडिकल और प्रोफेशन में उत्कृष्टता के माध्यम से समाज को लाभ प्रदान करने के एक मिशन के साथ एक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय भी है.

9. शिकागो विश्वविद्यालय

शिकागो विश्वविद्यालय, हाइड पार्क, शिकागो में स्थित एक प्राइवेट, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और जातीय रूप से विभिन्न को-एजुकेशनल रिसर्च विश्वविद्यालय है. शिकागो विश्वविद्यालय अपनी  स्थापना के दिन से ही एक रिसर्च सेंटर्ड विश्वविद्यालय है जहां रिसर्च के माध्यम से शिक्षा पर बल दिया जाता है.

10. यूसीएल (यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन)

यूसीएल दुनिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है जिसकी स्थापना लंदन में वर्ष 1826 में की गई थी. आज दुनिया की प्रमुख समस्याओं के समाधान के लिए यह एक्सीलेंट रिसर्च और इनोवेटिव एजुकेशन  में संलग्न है.

निष्कर्ष

विश्व के ये  टॉप 10 विश्वविद्यालय आज एजुकेशन, नॉलेज और रिसर्च के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं जहां पढ़कर छात्र अपने अध्ययन को नये आयाम देकर अपने पेशे में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. आशा है कि इस आर्टिकल से मिली जानकारी आपको शिक्षा, रिसर्च और सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंचने में काफी मदद करेगी.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और क्लासमेट्स के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वे भी वर्ष 2019 के टॉप-मोस्ट विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें. ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें.

Related Categories

Popular

View More