ये 3 कोर्स स्ट्रीम्स दिला सकते हैं आपको सूटेबल जॉब

हमारे देश में अपनी 12वीं क्लास या इंटरमीडिएट पास करने के बाद अक्सर स्टूडेंट्स काफी कंफ्यूज़ हो जाते हैं कि आगे अपनी पढ़ाई जारी रखें या फिर कोई पार्ट टाइम जॉब या अन्य सूटेबल जॉब ज्वाइन कर लें. इन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स, दोस्त और रिश्तेदार भी इनसे भविष्य के बारे में ऐसे कई सवाल पूछते हैं जिनसे इन स्टूडेंट्स का कंफ्यूजन और बढ़ जाता है. आखिर यह स्टूडेंट्स के जीवन का एक ऐसा फेज होता है जिसमें लिया गया निर्णय उनके पूरे जीवन और करियर को प्रभावित करता है. इन स्टूडेंट्स के  इसी निर्णय पर इनका भावी सामाजिक और आर्थिक स्तर या विकास निर्भर करता है. इसलिए इन स्टूडेंट्स का कंफ्यूजन हमें जायज मालूम होता है. स्टूडेंट्स की अपने भविष्य को लेकर ऐसी सभी परेशानियों और कंफ्यूजन को दूर करने के लिए हम यहां कुछ ऐसे कोर्सेज की चर्चा कर रहे हैं जो इन इंटरमीडिएट पास स्टूडेंट्स को सूटेबल जॉब दिलवा सकते हैं या फिर, स्टूडेंट्स कोई नौकरी या पार्ट टाइम जॉब करने के साथ ही अपनी पढ़ाई भी आगे जारी रख सकते हैं. इस बारे में सटीक जानकारी हासिल करने के लिए आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

अनेक करियर ऑप्शन्स: आपको मिलेगा फायदा या नुकसान

आजकल पूरी दुनिया में बेशुमार करियर्स और जॉब ऑप्शन्स ऑफर किये हैं. बहुत-सी जॉब प्रोफाइल्स तो ऐसी हैं जिनके लिए आपके पास ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन की डिग्रियां होना भी आजकल जरुरी नहीं है. आजकल जॉब मार्केट में विभिन्न कोर्सेज और जॉब ऑप्शन्स की भरमार होने के कारण ही स्टूडेंट्स का कंफ्यूज हो जाना बिलकुल स्वाभाविक ही है कि, इन ढेरों करियर ऑप्शन्स के हमें  फायदे होंगे या नुकसान? वास्तव में कई बार स्टूडेंट्स अपने पैशन के कारण कोई ऐसा कोर्स चुन लेते हैं जो उनके टैलेंट और स्किल लेवल के अनुकूल नहीं होता है या फिर, वे कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जो उन्हें काफी आसान लगता है लेकिन बाद में उन स्टूडेंट्स को महसूस होता है कि उनके पसंदीदा करियर के लिए उनका स्टडी-कोर्स उपयुक्त नहीं है. लेकिन अगर स्टूडेंट्स अपनी रूचि, योग्यता, स्किल्स, टैलेंट और क्वालिफिकेशन के मुताबिक अपना करियर ऑप्शन या स्टडी कोर्स चुनें तो भविष्य में स्टूडेंट्स अपनी मनचाही वर्क फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं जहां उन्हें अपने पेशे में सफलता मिलने के साथ ही काफी बढ़िया सैलरी पैकेज भी मिलेगा और वे सुकून से अपने पेशे से संबद्ध कार्य करेंगे. कैसे?? आइये पढ़ें:

भारत में इंटरमीडिएट स्टडी: ये हैं प्रमुख स्ट्रीम्स

हमारे देश में किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से अपनी सेकेंडरी एजुकेशन या 10 वीं क्लास पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स में से कोई एक मुख्य स्ट्रीम चुनकर ही उस स्ट्रीम से संबद्ध विषय लेते हैं जैसेकि:

इंडियन यूनिवर्सिटीज़ से करें ये दिलचस्प ऑफ बीट कोर्सेज

अब हम आपकी सहूलियत के लिए इन 3 मुख्य इंटरमीडिएट स्टडी स्ट्रीम्स से जुड़े करियर्स का विवरण पेश कर रहे हैं:

इंटरमीडिएट में साइंस स्ट्रीम: अगर आपने अपनी इंटरमीडिएट साइंस विषय में पास की है तो आप नीचे पेश की जा रही 3 प्रमुख फ़ील्ड्स में जॉब कर सकते हैं या फिर, अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सकते हैं:

इंटरमीडिएट में कॉमर्स स्ट्रीम: अगर आप किसी कंपनी में महत्वपूर्ण जॉब प्रोफाइल हासिल करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई 5 प्रमुख फ़ील्ड्स में जॉब करने के साथ ही अपनी स्टडी भी जारी रख सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय के इन कोर्सेज में एडमिशन लेकर सवारें अपना करियर

इंटरमीडिएट में आर्ट्स स्ट्रीम: अगर आप प्रभावी तरीके से बातचीत करने में माहिर और काफी क्रिएटिव हैं तो यह फील्ड आपके लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित होगी. आप इन 5 प्रमुख स्ट्रीम में जॉब करने के साथ ही अपनी पढ़ाई भी आगे जारी रख सकते हैं.

इंटरमीडिएट के बाद प्रोस्पेक्टिव सैलरी:

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर स्टूडेंट्स अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद कोई जॉब या पार्ट-टाइम जॉब करते हैं तो अपने करियर के शुरू में उन्हें लगभग रु. 8,000/- से रु. 15,000/- प्रतिमाह तक ही सैलरी मिलती है. उक्त सैलरी उनकी जॉब प्रोफाइल के साथ ही संबद्ध कंपनी की आवश्यकता और कैंडिडेट की क्वालिफिकेशन, स्किल्स और टैलेंट आदि के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है. अगर स्टूडेंट्स अपनी इंटरमीडिएट के बाद जॉब करने के साथ ही अपनी पढ़ाई आगे जारी रखते हैं और ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी की डिग्री हासिल कर लेते हैं तो फिर, उनकी क्वालिफिकेशन और वर्क एक्सपीरियंस के साथ – साथ उनकी सैलरी भी लगातार बढ़ती रहती है और कुछ वर्ष के बाद वे काफी बढ़िया सैलरी पैकेज कमाने लगते हैं.

भारत में टॉप 5 डिप्लोमा कोर्सेज

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY