आर्थिक मंदी के दौरान नौकरी खोजने के 5 सफल तरीके

आर्थिक मंदी ऐसी घटना है जिसका सामना, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों के कारण किसी भी राष्ट्र की  अर्थव्यवस्था को समय समय पर करना पड़ता है. आईटी, बैंकिंग जैसे सेक्टरों या कभी कभी संपूर्ण अर्थव्यवस्था को  यह प्रभावित कर सकता है. अपने खर्च में कटौती करने के लिए कम्पनियां अक्सर नौकरी में कटौती करने का सहारा लेती हैं. इसलिए ऐसे समय में नौकरी हासिल करना एक कठिन काम बन जाता है. लेकिन, ऐसे समय में जब नौकरी पाना मुश्किल  हो, हम आपको कुछ ऐसे व्यावहारिक तरीके सुझा रहें हैं जो आपको नौकरी के अद्भुत अवसरों को हासिल करने में मददगार साबित होंगे.

चाहे आर्थिक मंदी हो या अर्थव्यवस्था में तेजी हो, 'प्रतिभा अपनी चमक कभी नहीं छोड़ती”.  आर्थिक मंदी के दौरान नौकरी खोजने के लिए इन 5 तरीकों का पालन करें और करियर की सीढ़ी पर आगे चढ़ते रहें.

1. अपने व्यक्तित्व का SWOT विश्लेषण करें

जब आप अपनी इच्छा के अनुरूप काम पाना चाहते हैं,तो आपको सबसे पहले अपने व्यक्तित्व का विश्लेषण करना चाहिए. अपनी मजबूत पक्षों का पता लगाएं और उन्हें कागज के एक टुकड़े पर सूचीबद्ध करें. यह आपके लिए एक ऐसी नौकरी ढूंढने के लिए सुविधाजनक होगा जो आपकी ताकत से मेल खाता है और आपके कौशल को और अधिक विकसित करने का मौका प्रदान करता है.

अगर आप अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं क्योकि आपने यह विश्लेषण किया है कि वर्तमान की नौकरी आपके कौशल से मेल नहीं खाती है. आपका एक कौशल यह है कि आप घंटो बैठ कर काम कर सकते हैं परन्तु आपको इस टीम में आपके हिसाब का काम नहीं मिल रहा है. आप एक यात्री हैं और आपको लोगों के साथ बातचीत करना पसंद है. परन्तु दूसरी ओर, आप एक स्थिर नौकरी चाहते हैं क्योंकि आप बार बार दफ्तरों के अलग होने से परेशान हो जाते हैं.  इस परिदृश्य में आप एक मार्केटिंग जॉब कर सकते हैं, जो आपको लोगों के साथ संपर्क बनाने में आपकी मदद करेगी और आपके मजबूत पक्ष को बढ़ाएगी.

आपके व्यक्तित्व का एक SWOT विश्लेषण केवल तभी संभव होता है जब आप अंतर्मनन करते हैं. इस चीज  से आपको आर्थिक मंदी के दौरान एक सटीक नौकरी मिलने में मदद मिलेगी क्योंकि कम्पनियां अक्सर उन कर्मचारियों की तलाश में होती हैं जो उन्हें उच्च उत्पादकता प्रदान कर सके और उनके लिए अधिक लाभ कमा सके.

2. आपकी रुचि की कंपनियों का चयन करें  

 अपने व्यक्तित्व का SWOT विश्लेषण करने के बाद,  यह समय है कि आप अपने रूचि के अनुसार कंपनियों को सूचीबद्ध करें. जैसे कि आप विज्ञापन को अपना मुख्य कौशल बना के  मीडिया उद्योग में शामिल हो सकते हैं. इसके लिए आप को यह पता करना होगा कि कौन सी विज्ञापन कंपनियां आपको अच्छे करियर की संभावनाएँ दे सकती हैं.

यदि आप प्रकाशन के क्षेत्र में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि कौन से प्रकाशन आपके क्षेत्र से सम्बंधित पुस्तकों को प्रकाशित करते हैं.

गूगल उन श्रेष्ठ कंपनियों में से एक है जो आपके कौशल को अच्छे से उपयोग में ला कर आपको तदनुसार इसका इनाम दे सकती है.

यह सूची आपके सपनों को पूरा करने के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करेगी और आपको एक अच्छी नौकरी खोजने का एक जरिया बन जाएगी.

3. अपने नेटवर्क का उपयोग करें

कंपनियों को शॉर्टलिस्टकरने के बाद, यदि संभव हो तो संबंधित संगठनों के एचआर तक पहुंचने के लिए आपको अपने नेटवर्क का उपयोग करना पड़ सकता है. आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से भी उनकी कंपनी में नौकरी के बारे में पता करने को बोल सकते हैं.

जब अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है,तो एचआर विभाग भर्ती के लिए आपकी पृष्ठभूमि की ठोस जांच कर सकता है.

नयी नौकरी का पता लगाने के लिए  नेटवर्किंग सबसे अच्छा विकल्प है. जिन कंपनियों का आपने चयन किया है, उनमे नेटवर्किंग का इस्तेमाल करके आप नौकरियों का पता लगा सकते हैं. नौकरी खोजने के लिए सोशल मीडिया पर अपना विश्वास न खोएं क्योकि सोशल मीडियल भी आपकी बहुत मदद कर सकता है.

4.अपने शहर तक सीमित न रहें

जी हां अपने शहर में रहना मायने रखता है. लेकिन कुछ लोग इसी कारण वहां से बाहर नहीं निकलते और वही रोजगार ढूँढने की कोशिश करते हैं. इससे वो लोग बहुत सारे नए रोजगार के अवसरों से वंचित हो जाते हैं. अगर आप एक शानदार फोटोग्राफी के लिए नौकरी ढूँढ रहे हैं तो आपको मुंबई में सबसे अच्छा मौका मिल सकता है.

एक अच्छी नौकरी के लिए जगह मायने नही रखनी चाहिए. आपका काम ही आपके करियर के विकास में सबसे महत्वपूर्ण है.

 5. एक अच्छा रेज्यूमे बनाएं

करियर से जुड़े सभी कौशलों और अनुभवों को कागज पर अच्छे से लिख लेना चाहिए. यह एक प्रमुख दस्तावेज़ है जिस पर कंपनी आपके व्यक्तित्व और कौशल की रूपरेखा तय करती है. यदि आपको रिज्यूमे की वजह से नौकरी नहीं मिलती है तो बाद में आपको पछतावा हो सकता है कि आपको अच्छा रिज्यूमे बनाना चाहिए था.

इसलिए, जब भी आपको नौकरी के लिए कॉल आती है तो हमेशा एचआर कर्मियों के साथ साक्षात्कार के लिए नियुक्ति तय करने से पहले नौकरी के बारे में विस्तृत विवरण मागें और इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें. आप किसी विशेष नौकरी के अनुसार खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं.

रिज्यूमे में आपके मजबूत पक्ष का जिक्र होना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको उन महत्वपूर्ण कौशल पर ज़ोर देना चाहिए जिनके आधार पर आपको काम पर रखा जा सकता है.

Related Categories

Also Read +
x