ये टॉप 5 वेबसाइट्स दिला सकती हैं आपको मनचाही जॉब

आजकल, जब सालाना 10 लाख वर्क फ़ोर्स मौजूदा पेशेवरों और कर्मियों की संख्या में शामिल हो जाती है तो हायर क्वालिफिकेशन, स्किल-सेट और टैलेंट होने के बावजूद भारत में अपने लिए मनचाही नौकरी की तलाश करना एक अच्छी-खासी चुनौती है. आज से कुछ समय पूर्व तक अक्सर विभिन्न प्राइवेट और सरकारी एम्पलॉयर्स अपनी जॉब वेकेंसीज के लिए आमतौर पर देश के बड़े अख़बारों, मैगजीन्स में एडवरटाइजमेंट्स देते थे. इसी तरह, अब भी भारत सरकार द्वारा हर सप्ताह प्रकाशित होने वाले अख़बार रोज़गार समाचार/ एम्पलॉयमेंट न्यूज़ में तकरीबन सभी प्रमुख सरकारी और पीएसयू सेक्टर्स की जॉब वेकेंसीज के एडवरटाइजमेंट्स पब्लिश किये जाते हैं. लेकिन इंटरनेट के इस दौर में अब परिस्थिति काफी बदल चुकी है और विभिन्न वेबसाइट्स तथा जॉब पोर्टल्स आजकल जॉब वेकेंसीज की इनफॉर्मेशन और जॉब सर्च के काम को बखूबी निभा रहे हैं. इस आर्टिकल में प्रमुख जॉब पोर्टल्स की लिस्ट के साथ 5 प्रमुख जॉब वेबसाइट्स/ जॉब पोर्टल्स के बारे में जानकारी पेश की जा रही है.

जॉब पोर्टल या जॉब वेबसाइट क्या है?

जॉब पोर्टल या करियर पोर्टल किसी ऑनलाइन जॉब बोर्ड या एम्पलॉयमेंट वेबसाइट का मॉडर्न नाम है जो कैंडिडेट्स की क्वालिफिकेशन, स्किल-सेट और टैलेंट के मुताबिक, उन्हें ‘ऑनलाइन जॉब सर्च’ करने में मदद करता है. इसी तरह जॉब पोर्टल एम्पलॉयर्स को भी अपनी जॉब वेकेंसीज के लिए सूटेबल कैंडिडेट्स की तलाश करने में मदद देता है.

ये हैं भारत के चुनिन्दा 5 जॉब पोर्टल्स:

यह भारत के टॉप जॉब बोर्ड्स में से एक है जो विभिन्न कंपनियों और कैंडिडेट्स को जॉब्स के संबंध में एक समान प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध करवाता है. इस जॉब साइट के एक रजिस्टर्ड यूजर के तौर पर आपको अपने स्किल सेट और कार्य अनुभव के आधार पर जॉब के कई अवसर मिलते रहते हैं. आपको नियमित आधार पर लेटेस्ट जॉब अपडेट्स प्रदान किये जाते हैं. यह जॉब पोर्टल रिज्यूम-राइटिंग जैसी सर्विसेज भी ऑफर करता है. नौकरी.कॉम का 60% से अधिक मार्केट शेयर है और लगभग 46 मिलियन जॉब सीकर्स तथा 60 हजार से अधिक कॉर्पोरेट कंपनियां, हायरिंग कंसल्टेंट्स और फर्म्स इस जॉब पोर्टल का इस्तेमाल कर रहे हैं. जॉब सीकर्स को इस पोर्टल में अपना नाम रजिस्टर करने के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती है. 

यह दुनिया का सबसे बड़ा जॉब सर्च इंजन है और 60 देशों के लगभग 200 मिलियन यूजर्स इस जॉब पोर्टल पर नियमित तौर पर विजिट करते हैं. यह जॉब पोर्टल कई वेबसाइट्स, जॉब बोर्ड्स, फर्म्स और कंपनियों से संबद्ध जॉब लिस्टिंग पेजेज को अपने प्लेटफ़ॉर्म में एकसाथ पेश करता है. यहां 28 लैंग्वेजेज में इनफॉर्मेशन पेश करता है. इस जॉब पोर्टल में आप अपने वर्क एक्सपीरियंस, सैलरी एस्टीमेट्स और लोकेशन के मुताबिक जॉब सर्च कर सकते हैं. यह पोर्टल अपने यूजर्स को रिज्यूम राइटिंग सर्विसेज भी ऑफर करता है.

यह टाइम्स ग्रुप का इंडिया बेस्ड बेहतरीन जॉब पोर्टल है जिसने वर्ष 2004 से अपना काम इंडिया के साथ-साथ मिडिल ईस्ट में भी शुरू किया है. इसमें 25 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड जॉब सीकर्स हैं और आमतौर पर एक माह में 60 मिलियन पेज व्यूज दर्ज किये जाते हैं. यहां यूजर्स को आईटी एंड टेक्नोलॉजी, रिटेल, बीपीओ, एडवरटाइमेंट, मीडिया की फ़ील्ड्स के साथ विभिन्न गवर्नमेंट जॉब्स ऑफर की जाती हैं.

हमारे देश में शाइन.कॉम ने भी अपनी खास पहचान बना ली है. यह जॉब पोर्टल हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप द्वारा शुरू किया गया है. इस जॉब वेबसाइट में जॉब प्रोवाइडर्स का बड़ा नेटवर्क विभिन्न जॉब्स ऑफर करता है. आप इस जॉब पोर्टल में अपना रिज्यूम अपलोड करने के बाद सम्बद्ध वर्क फील्ड में जॉब के कई अवसर प्राप्त कर सकते हैं. इस जॉब बोर्ड में 2.5 करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड हैं और यहां 3 लाख से ज्यादा वेकेंसीज में से कैंडिडेट्स अपनी रूचि और संबद्ध फील्ड के मुताबिक जॉब हेतु अप्लाई कर सकते हैं. शाइन.कॉम अपने पेड मेंबर्स को रिज्यूम तैयार करने जैसे एचआर सोल्यूशन्स भी ऑफर करता है. इस पोर्टल में एडवांस्ड 2 वे जॉब मैचिंग टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती है. 

हमारे देश में यह भी एक अन्य बढ़िया जॉब पोर्टल है. इस जॉब पोर्टल में जॉब प्रोवाइडर्स का काफी व्यापक नेटवर्क विभिन्न फ़ील्ड्स में अपनी जॉब वेकेंसीज ऑफर करता है. यह भारत के साथ ही विश्व के प्रमुख जॉब पोर्टल्स में से एक है और कई महत्वपूर्ण इंटरनेशनल जॉब पोस्टिंग्स ऑफर करता है. यह जॉब वेबसाइट छोटी और मीडियम लेवल की फर्म्स के लिए भी काफी अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है. मॉन्स्टरइंडिया.कॉम ने नवंबर, 2017 से विभिन्न स्टूडेंट्स, कॉलेजेज और रिक्रूटर्स के बीच इंटरफेस के तौर पर काम करना शुरू कर दिया है. मॉन्स्टर एनालिटिक्स विभिन्न कंपनियों और यूजर्स को लेटेस्ट मार्केट ट्रेंड्स समझने में मदद करता है. यह जॉब पोर्टल अपने यूजर्स को नैरो फ़िल्टरिंग टेक्निक्स के जरिये जॉब लोकेशन, वर्क फील्ड आदि के संबंध में काफी ज्यादा फैसिलिटीज और करियर मैनेजमेंट टूल्स  ऑफर करता है.

भारत के कुछ अन्य प्रमुख जॉब पोर्टल्स की लिस्ट निम्नलिखित हैं:

जॉब, करियर और कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x