स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट्स के लिए प्रमुख फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

हमारे देश सहित पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं पर स्टॉक मार्केट्स का सीधा असर पड़ता है लेकिन साधारण लोग स्टॉक मार्केट्स में अपनी पूंजी इन्वेस्ट करते समय डरते हैं क्योंकि उन्हें स्टॉक मार्केट्स के ट्रेंड्स और काम करने के तरीकों की समुचित जानकारी नहीं होती है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे प्रमुख फ्री ऑनलाइन स्टॉक मार्केट कोर्सेज और ये कोर्सेज ऑफर करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स की जरुरी और महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं जिन्हें करके आप एक स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट बन सकते हैं. इसी तरह, स्टॉक मार्केट्स के पेशेवरों के लिए भी ये फ्री स्टॉक मार्केट ऑनलाइन कोर्सेज बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

स्किल शेयर

यह अमरीका की एक ऑनलाइन लर्निंग कम्युनिटी है. जिसका हेडक्वार्टर न्यू यॉर्क में है और यहां से आप एजुकेशनल वीडियोज़ के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑनलाइन कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर अपना नाम रजिस्टर करने के लिए आपके पास केवल अपना ईमेल एड्रेस होना चाहिए. स्किल शेयर पर आपके लिए वेब और मोबाइल (iOS) पर फ्री क्लासेज उपलब्ध हैं. इन कोर्सेज के लिए ऑफलाइन व्यूइंग भी उपलब्ध है. स्किल शेयर पर आपके लिए कई स्टॉक मार्केट कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:

स्टॉक पाठशाला

यह एक मोबाइल एप्लीकेशन प्लेटफ़ॉर्म है जो शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग के बारे जागरूकता पड़ा करने के साथ ही स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट्स को स्टॉक मार्केट में निवेश करने के सभी संभावित आयामों के बारे में भी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है. स्टॉक पाठशाला मुंबई की एक कंपनी है जिसकी स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट्स की अपनी विशेष टीम है. मार्केट एक्सपर्ट्स की यह टीम साधारण लोगों को स्टॉक मार्केट में अपनी पूंजी लगाने और उसे कई गुना बढ़ाने के लिए शिक्षित करती है. इस ऐप में उपलब्ध जानकारी के तीन स्तर – बिगनर, मीडियम और एक्सपर्ट – हैं ताकि लोग अपनी जानकारी के स्तर पर इस ऐप से लाभ उठा सकें. इस पाठशाला में स्टॉक मार्केट से संबंधित कई फ्री कोर्सेज हैं जिनकी अवधि हरेक कोर्स की जटिलता और टॉपिक के मुताबिक निर्धारित की गई है. यहां आपको ऑडियो और वीडियो लेसंस के माध्यम से हरेक टॉपिक समझाया जाता है. यह स्टॉक पाठशाला ऐप आप फ्री ऑफ़ कॉस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोर्सेरा: फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

पूरी दुनिया के 3.20 करोड़ से अधिक स्टूडेंट्स कोर्सेरा से अपने मनचाहे कोर्सेज कर रहे हैं और 4.8 मिलियन से अधिक लोग अपना कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट हासिल कर चुके हैं. आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि, कोर्सेरा स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 14 सौ से अधिक कोर्सेज फ्री ऑफ़ कास्ट ऑफर करता है और यहां आपको स्टडी मटीरियल और असाइनमेंट्स फ्री ऑफ़ कॉस्ट ही मिलेंगे. लेकिन कोर्सेरा से सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए आपको निर्धारित फीस चुकानी होगी. स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट्स के लिए कोर्सेरा पर निम्नलिखित प्रमुख कोर्सेज उपलब्ध हैं:

उडेमी के फ्री ऑनलाइन स्टॉक मार्केट कोर्सेज

उडेमी विश्व का सबसे प्रसिद्ध और विशाल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स है जिसने वर्तमान कोरोना वायरस लॉकडाउन की अवधि में आपके स्किल्स निखारने के लिए कई फ्री ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर किये हैं. आप अपनी जरूरत और रुचि के मुताबिक अपने लिए सबसे सूटेबल कोर्स यहां ज्वाइन कर सकते हैं. उडेमी पर आपके लिए 10,000 से अधिक फ्री ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं. उडेमी पर अभी लगभग 1,371,047 स्टूडेंट्स स्टॉक ट्रेडिंग सीख रहे हैं. उडेमी की आधिकारिक वेबसाइट से आप फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में सारी जरुरी और महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं. उडेमी के फ्री ऑनलाइन स्टॉक मार्केट कोर्सेज निम्नलिखित हैं:

ई लर्न मार्केट्स के स्टॉक मार्केट कोर्सेज

सबसे पहले तो यहां हम आपको यह बताना चाहते हैं कि इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपके लिए विभिन्न स्टॉक मार्केट कोर्सेज पेड और फ्री ऑफ़ कॉस्ट उपलब्ध हैं. ई लर्न मार्केट्स एक फाइनेंशल ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करता है. यहां आपके लिए 6 लैंग्वेजेज में कोर्सेज उपलब्ध हैं और वेबिनार्स तथा सेमिनार्स से भी लर्नर्स फायदा उठा सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर: योग्यता और करियर स्कोप

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में करियर: कोर्स, योग्यता और सैलरी पैकेज

भारत में फाइनेंशियल एडवाइज़र बनकर संवारें लोगों की किस्मत

 

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x