Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

भारत में जर्नलिस्ट्स ज्वाइन करें ये टॉप स्पेशलाइजेशन कोर्सेज, मिलेंगे बेहतरीन करियर ऑफर्स

Anjali Thakur

आजकल भारत में भी हमें लगातार 24x7 घंटे दुनिया-भर से लेटेस्ट न्यूज़-व्यूज़ और न्यूज़ अपडेट्स मिलते रहते हैं. इन दिनों हम न्यूज़ वर्ल्ड  में किसी जर्नलिस्ट के प्रोफेशन के महत्त्व को कभी नकार नहीं सकते हैं. जर्नलिस्ट्स अपने न्यूज़ - व्यूज़ से हम लोगों की जानकारी, विचार और कामकाज को भी निरंतर काफी प्रभावित करते रहते हैं. बेशक! देश-दुनिया में समय-समय पर सरकारें बनने/ बदलने में डेली न्यूज़ के साथ ही इन प्रोफेशनल्स की भी अहम भूमिका होती है. हमारे देश में कुछ साल पहले तक, मास कम्युनिज्म या जर्नलिज्म का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स किसी भी राजनीतिक, आर्थिक, सामजिक या अन्य फ़ील्ड्स में न्यूज़ रिपोर्टिंग करते थे.

लेकिन आजकल, हमारे जीवन, समाज और राज्य तथा देश की सरकार पर जर्नलिज्म के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए, पूरी दुनिया की तरह ही भारत में भी जर्नलिज्म के कई स्पेशलाइजेशन कोर्सेज उपलब्ध हैं. आजकल हमारे देश सहित पूरी दुनिया में जर्नलिज्म की कई ऐसी नई फ़ील्ड्स उभरी हैं जिनमें भावी जर्नलिस्ट्स अपने इंटरेस्ट्स के मुताबिक स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ लेटेस्ट जर्नलिज्म कोर्स स्पेशलाइजेशन्स की जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं. आइये अब आगे पढ़ें यह आर्टिकल:  

पोलिटिकल जर्नलिज्म

पोलिटिकल जर्नलिज्म सबसे कॉमन और लोकप्रिय जर्नलिज्म है. प्रिंट मीडिया के साथ-साथ रेडियो/ टीवी  और डिजिटल मीडिया तक, पोलिटिकल जर्नलिज्म सभी मीडिया प्लेटफॉर्म्स में काफी लोकप्रिय फील्ड है. यह जर्नलिज्म की ऐसी फील्ड है जिसमें नेशनल और इंटरनेशनल पॉलिटिक्स के फैक्ट्स, इश्यूज़ और टॉपिक्स को शामिल किया जाता है. पोलिक्टिकल जर्नलिज्म का प्रमुख उद्देश्य वोटर्स को सरकार से संबद्ध उन सभी मामलों के बारे में जानकारी देना होता है जिन मामलों का उन वोटर्स पर असर पड़ सकता है. हमारे देश में जाने-माने पोलिटिकल जर्नलिस्ट्स के तौर पर करन थापर, स्व. गौरी लंकेश, एन. राम जैसे कई प्रमुख जर्नलिस्ट्स के नाम शामिल हैं.

Trending Now

डाटा जर्नलिज्म

भारत में अब डाटा जर्नलिज्म भी बहुत लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अब पूरी दुनिया में डाटा स्पेशलाइजेशन का दौर है. डाटा जर्नलिज्म का मतलब न्यूज़ और जानकारी को वास्तव में सटीक न्यूमेरिकल डाटा के रूप में पेश करना होता है. डाटा जर्नलिज्म के तहत जर्नलिस्ट्स किसी टॉपिक या स्टोरी को विभिन्न उपयोगी और आकर्षक टूल्स जैसेकि, इंटरैक्टिव डिजिटल ग्राफ़िक्स, चार्ट्स और मैप्स के जरिये पेश करते हैं. डाटा जर्नलिज्म द्वारा स्टेटिसटिक्स, डिज़ाइन, कंप्यूटर साइंस, डाटा विज्युलाइज़ेशन जैसे टॉपिक्स को जर्नलिज्म के कोर प्रिंसिपल्स के साथ इस्तेमाल किया जाता है.

एंटरटेनमेंट जर्नलिज्म

इस फील्ड में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से संबद्ध विभिन्न पहलू, मामले और इवेंट्स शामिल किये जाते हैं. सेलिब्रिटी कवरेज से लेकर फैशन न्यूज़ तक और फिल्म क्रिटिक्स से लेकर म्यूजिक और विडियो गेम रिव्युज तक सभी आस्पेक्ट्स एंटरटेनमेंट जर्नलिज्म में शामिल होते हैं. एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स रिव्युज़ तैयार करने में एक्सपर्ट होते हैं जोकि ऑडियंसेज को महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं. एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स न्यूज़पेपर के दफ्तरों, मैगजीन्स, ऑनलाइन पब्लिकेशन्स, रेडियो और टीवी न्यूज़रूम्स, पीआर एजेंसीज, और फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज में जॉब कर सकते हैं. 

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म

एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर ये पेशेवर देश-विदेश में स्पोर्ट्स कवरेज, स्पोर्ट्स से संबंधित इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म, गेम स्टेटिसटिक्स की रिपोर्टिंग, कोचेज और प्लेयर्स के इंटरव्यूज लेना और गेम कमेंटरी से जुड़े विभिन्न काम कर सकते हैं. स्पोर्ट्स फेंस भी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म में कोर्स करने के बाद स्पोर्ट्स से संबंधित किसी भी फील्ड को आधार बनाकर जर्नलिज्म में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

ट्रेवल जर्नलिज्म

ट्रेवल जर्नलिस्ट्स देश-विदेश के विभिन्न स्थानों के बारे में लिखने और जानकारी देने का काम करते हैं जिसके तहत ये पेशेवर देश-दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का वर्णन करते हैं. ये लोग ट्रेवल इनफॉर्मेशन जैसेकि, आइटिनेरेरी गाइड्स, कंट्री गाइड्स, लोकल लोगों के इंटरव्यूज और लोकल कस्टम्स और ट्रेडिशन्स को अपने लेखों के माध्यम से पब्लिश भी करते हैं. ट्रेवल जर्नलिस्ट्स ऐसी जानकारी भी लोगों के सामने रखते हैं जो ट्रेवल गाइड या अन्य किसी भी तरीके से लोगों को सुलभ नहीं होती है.

अब, हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि, ये सभी भारत में सबसे पसंदीदा जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स हैं. यह सच है कि, जर्नलिज्म में सिर्फ ये  खास टॉपिक्स और स्पेशलाइजेशन्स ही नहीं शामिल होते बल्कि जर्नलिज्म में अन्य कई फ़ील्ड्स हैं जिनमें आप अपनी पसंद और जरुरत के मुताबिक कोई स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में आपके लिए स्मार्ट जर्नलिज्म में उपलब्ध हैं बेहतरीन करियर्स और ग्रोथ स्कोप

पॉलिटिकल जर्नलिज्म: इंडियन यंगस्टर्स के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प

वाइल्ड लाइफ जर्नलिज्म में सुनहरे करियर के आसार

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now