Advertisement

भारत में टॉप जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन

जर्नलिज्म एक व्यापक फील्ड है. एक लोकप्रिय राय के अनुसार, जर्नलिज्म केवल पॉलिटिक्स से संबद्ध है. लेकिन उक्त राय के ठीक विपरीत, कई ऐसी अन्य फ़ील्ड्स हैं जिनमें जर्नलिस्ट्स अपने इंटरेस्ट्स और करियर च्वाइस के मुताबिक स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं. अगर आप भी एक जर्नलिस्ट बनने के इच्छुक हैं तो आप निम्नलिखित लोकप्रिय जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स में से अपने लिए कोई एक जर्नलिज्म चुनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं. 

पोलिटिकल जर्नलिज्म

पोलिटिकल जर्नलिज्म सबसे कॉमन और लोकप्रिय जर्नलिज्म है. प्रिंट मीडिया से रेडियो और डिजिटल मीडिया तक, पोलिटिकल जर्नलिज्म हरेक मीडिया प्लेटफॉर्म में एक लोकप्रिय फील्ड है. यह जर्नलिज्म की वह ब्रांच है जिसमें नेशनल और इंटरनेशनल पॉलिटिक्स के सभी पहलू शामिल होते हैं. यह फील्ड का मुख्य लक्ष्य वोटर्स को सरकार से संबद्ध उन सभी मामलों या मुद्दों के बारे में अपनी राय कायम करने के लिए जानकारी उपलब्ध करवाना होता है जिन मामलों का उन वोटर्स पर असर पड़ सकता है. कुछ मशहूर पोलिटिकल जर्नलिस्ट्स के तौर पर करन थापर, गौरी लंकेश, एन. राम और अन्य कई प्रमुख समकालीन जर्नलिस्ट्स के नाम शामिल किये जा सकते हैं.

एंटरटेनमेंट जर्नलिज्म

एंटरटेनमेंट जर्नलिज्म में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सभी आस्पेक्ट्स शामिल किये जा सकते हैं. सेलिब्रिटी कवरेज से लेकर फैशन न्यूज़ तक और फिल्म क्रिटिक्स से लेकर म्यूजिक और विडियो गेम रिव्युज तक सभी आस्पेक्ट्स एंटरटेनमेंट जर्नलिज्म में शामिल होते हैं. एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट्स रिव्युज लिखने की कला में ट्रेंड या माहिर होते हैं और यह कला ऑडियंसेज की नब्ज पकड़ती है. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के तौर पर, आप न्यूज़पेपर ऑफिसेज, मैगजीन्स, ऑनलाइन पब्लिकेशन्स, रेडियो और टेलीविज़न न्यूज़रूम्स, पीआर एजेंसीज, टीवी और फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज आदि में जॉब के बहरीन अवसर प्राप्त कर सकते हैं. 

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म

एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर करियर जर्नलिज्म में आपके स्पोर्ट्स के पैशन के साथ करियर का एकदम सही मेल है. एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर, आपके काम में स्पोर्ट्स कवरेज, स्पोर्ट्स में इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म, गेम स्टेटिसटिक्स की रिपोर्टिंग, कोचेज और प्लेयर्स के इंटरव्यूज लेना और गेम कमेंटरी आदि शामिल होते हैं. यह फील्ड स्पोर्ट्स के उन प्रशंसकों को करियर के बेहतरीन अवसर ऑफर करती है जो जर्नलिज्म में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

ट्रेवल जर्नलिज्म

अगर आप घुमक्कड़ किस्म के इंसान हैं या फिर, आपको अनजान स्थानों में ट्रेवलिंग करने का जुनून है तो ट्रेवल जर्नलिज्म आपके लिए बिलकुल उपयुक्त करियर ऑप्शन या पेशा साबित हो सकता है. ट्रेवल जर्नलिस्ट्स को विभिन्न स्थानों के बारे में लिखने और जानकारी देने का काम सौंपा जाता है जिसके तहत ये पेशेवर विभिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का वर्णन करते हैं. लेकिन ये लोग ट्रेवल इनफॉर्मेशन जैसेकि, आइटिनेरेरी गाइड्स, कंट्री गाइड्स, लोकल लोगों के इंटरव्यूज और लोकल कस्टम्स और ट्रेडिशन्स को अपने लेखों के माध्यम से पब्लिश करने में भी सहायता करते हैं. अन्य पेशेवर जर्नलिस्ट्स से ट्रेवल जर्नलिस्ट्स को जो बात अलग करती है, वह ट्रेवल गाइड बुक्स और अन्य ऐसे मीन्स में आमतौर पर जो जानकारी नहीं दी जाती है, उस जानकारी को प्राप्त करने और लोगों के लाभ के लिए पेश करने का ट्रेवल जर्नलिस्ट्स का बेहतरीन स्किल है. 

डाटा जर्नलिज्म

यद्यपि यह एक अपेक्षाकृत नई फील्ड है, लेकिन फिर भी डाटा जर्नलिज्म भारत में एक पसंदीदा जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन के तौर पर बड़ी तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है. डाटा जर्नलिज्म का मतलब न्यूज़ और जानकारी को वास्तव में सटीक न्यूमेरिकल डाटा के रूप में पेश करना होता है. डाटा जर्नलिज्म के माध्यम से, जर्नलिस्ट्स किसी जटिल स्टोरी को विभिन्न उपयोगी और आकर्षक टूल्स जैसेकि, इंटरैक्टिव डिजिटल ग्राफ़िक्स, चार्ट्स और मैप्स के माध्यम से पेश करते हैं. यह फील्ड स्टेटिसटिक्स, डिज़ाइन, कंप्यूटर साइंस, डाटा विज्युलाइज़ेशन आदि टॉपिक्स को जर्नलिज्म के कोर प्रिंसिपल्स के साथ लाने का साधन उपलब्ध करवाती है.

अतः, उक्त भारत में सबसे लोकप्रिय जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स हैं. हालांकि, जर्नलिज्म में केवल उक्त टॉपिक्स और स्पेशलाइजेशन्स ही नहीं शामिल होते हैं बल्कि जर्नलिज्म की फील्ड में अन्य कई ऐसे एरियाज हैं जिनमें आप स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं. जर्नलिज्म की फील्ड के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Advertisement

Related Categories

Advertisement